दिनभर की ख़बरें एक साथ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि जम्‍मू कश्‍मीरमें केन्‍द्र सरकार का लक्ष्‍य सुशासन, विकास,उत्‍तरदायित्‍व और जवाबदेही है। स्‍वराज्‍य पत्रिका को दिए साक्षात्‍कारमें उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर में आतंकीहमलों का बार-बार होना यूपीए के शासनकाल में आम बात थी,लेकिन अब यह इतिहास बन चुकी है। यह पूछे जाने पर कि क्‍या राज्‍य मेंसम्‍बद्ध पक्षों के साथ बातचीत होगी, प्रधानमंत्री ने कहा किसरकार ने एक मध्‍यस्‍थ की नियुक्ति की है जो कई लोगों के सम्‍पर्क में हैं। देश मेंसुरक्षा स्थिति का ब्‍यौरा देते हुए उन्‍होंने सवा सौ करोड़ भारतीयों की समृद्धि औरशांति के लिए बहादुर और सतर्क सुरक्षा बलों की सराहना की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि माओवाद प्रभावित राज्‍यों में हिंसा की घटनाओं में बीसप्रतिशत तक कमी हुई है। 2017 में हिंसा की घटनाओं में मरने वालों की संख्‍यामें 2013 की तुलना में 34 प्रतिशत की कमीआई है। उन्‍होंने कहा कि माओवाद प्रभावित 34 जिलों में लगभग चारहजार पांच सौ किलोमीटर सड़क मार्ग का निर्माण किया जा चुका है और लगभग दो हजार चारसौ मोबाइल टॉवर लगाए गए हैं। श्री मोदी ने कहा कि कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए और चारहजार 72 टॉवर लगाने की भी मंजूरी दी जा चुकी है।

इस सवाल के जवाब में कि क्‍या वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्र में वास्‍तवमें कमी आई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि 126 में से 44जिलों को माओवाद प्रभावित क्षेत्रों की सूची से हटाया जा चुका है।

एक अन्‍य सवाल के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी को सत्‍ता से बाहर करनेऔर उनके लिए नफरत के सिवा विपक्ष का कोई एजेंडा नहीं है। उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍तकिया कि अगले लोकसभा चुनाव में लोग भाजपा को फिर से सत्‍ता में लाने के लिए वोट करेंगे।

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा कि मुख्‍य विपक्षी दल लोगों द्वारानामंजूर किए जाने के बाद अपने अस्तित्‍व की लड़ाई लड़ रहा है और गठबंधन के सहयोगियोंकी तलाश में इधर-उधर भाग रहा है। राहुल गांधी के नेतृत्‍व काउपहास करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस अब क्षेत्रीय दल जैसी हो गई है औरवह विपक्षी दलों के किसी गठबंधन को जोड़ने वाली ताकत या सहारा नहीं बन सकती।
—————–

नेपाल में फंसे कैलाश मानसरोवर तीर्थयात्रियों को निकालने का काम जारी है। 158 तीर्थयात्रियों को निकाल लिया गया है। लगभग दो सौ तीर्थयात्रियों को हैलिकॉप्‍टरद्वारा हिल्‍सा से सिमीकोट ले जाया गया है। दो मृतकों को भी विमान द्वारा सिमीकोट सेकाठमांडू और नेपालगंज पहुंचाया गया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अब भी एक हजारचार सौ से अधिक तीर्थयात्री फंसे हुए हैं।

भारतीय दूतावास लगातार स्थिति पर नजर बनाये हुए है। दूतावास स्‍थानीय प्रशासन केसाथ मिलकर फंसे हुए तीर्थयात्रियों को चिकित्‍सा सेवायें मुहैया करा रहा है। साथ हीमौसम में सुधार होते ही उड़ान भरने के लिए नेपाली सेना के एक हेलिकॉप्‍टर को तैयाररखा गया है। दूतावास का एक चार सदस्‍यीय दल फंसे श्रद्धालुओं को सहायता प्रदान करनेके लिए सिमिकोट और हिल्‍सा के लिए रवाना हो गया है। दूतावास के अनुसार स्थिति नियंत्रणमें है और अगर मौसम में सुधार जारी रहता है, तो अगले तीन-चार दिनों में सभी फंसे भारतीय तीर्थयात्रियोंको निकाल लिया जाएगा।
—–

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नेपाल में फंसे भारतीय तीर्थयात्रियों की हरसंभवसहायता के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। श्री मोदी प्रभावित तीर्थयात्रियोंका कुशलक्षेम जानने के लिए विदेश मंत्रालय से संबद्ध और अन्‍य अधिकारियों से सम्‍पर्कबनाये हुए हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा है कि नेपाल में भारतीयदूतावास तीर्थयात्रियों की मदद कर रहा है।

—–

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अंधेरी रेलवे स्‍टेशन पर चलरहे मरम्‍मत कार्य का निरीक्षण किया। आज सुबह मुम्बई में इस स्‍टेशन पर बने फुटओवरब्रिज के ढह जाने से मुंबई के पश्चिमी उपनगरीय खंड पर रेल सेवायें ठप हो गई थी।

संवाददाताओं से बातचीत में श्री गोयल ने कहा कि यह दुर्घटनादुर्भाग्‍यपूर्ण थी क्‍योंकि पिछले नवम्‍बर में ही इस पुल का निरीक्षण किया गया थाऔर इसमें किसी प्रकार की कोई कमी नहीं पाई गई थी। उन्‍होंने कहा कि अवरूद्ध रेल सेवायेंकल सुबह तक बहाल हो जाएंगी।

श्री गोयल ने कहा कि इस दुर्घटना में घायल पांच लोगों को एक-एक लाख रुपये के मुआवजे दिये जाने के अलावा उनके इलाज का पूरा खर्च रेल विभागवहन करेगा। श्री गोयल ने मोटरमैन चंद्रशेखर सावंत को पांच लाख रुपये के नगद इनाम कीभी घोषणा की।

इस हादसे में घायल हुए पांच यात्रियों का इलाज नजदीकी अस्‍पतालों में किया जा रहाहै। रेलयात्रियों की सुविधा के लिए शट्टल रेल सेवा के अलावा प्रशासन ने करीब 80 से अधिक बस सेवाओं का इंतजाम किया हुआ है। इस हादसे के कारण पश्चिम रेलवे कोलंबी दूरी की पांच गाडि़यों को आज रद्द करना पड़ा और 14 गाडि़योंके समय में बदलाव किया गया है।

—–

सरकार ने नि‍र्दोष लोगों को गैर कानूनी ढंग से दण्‍डित करने की हाल की घटनाओं केमद्देनजर वाट्स एप को निर्देश दिया है कि वह फर्जी, प्रायोजितऔर सनसनीखेज संदेशों के प्रसार पर तुरंत नियंत्रण करे। सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालयने कहा है कि यह प्‍लेटफार्म अपनी जिम्‍मेदारी और जवाबदेही से बच नहीं सकता क्‍योंकिकुछ शरारती तत्‍व इस टेक्‍नॉलाजी का गलत इस्‍तेमाल कर हिंसा फैला रहे हैं। मंत्रालयने कहा है कि वाट्स एप को इस पर काबू पाने के लिए तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके किइस प्‍लेटफार्म का इस्‍तेमाल सद्भाव बिगाड़ने के लिए न किया जा सके।

—–

उच्‍चतम न्‍यायालय ने भीड़-हिंसा की घटनाओं की रोकथामके लिए राज्‍यों को जिम्‍मेदार ठहराते हुए आज कहा कि किसी को भी कानून को हाथ में लेनेका अधिकार नहीं है।

शीर्ष न्‍यायालय ने देश में इस प्रकार की हिंसक घटनाओं की रोकथाम के लिए दिशा-निर्देश तय करने से संबंधित अपील याचिका पर अपना निर्णय सुरक्षित रखा।

—–

उच्चतम न्यायालय ने निर्माण श्रमिकों के कल्याण की योजना का मसौदा श्रम मंत्रालयकी वेबसाइट पर न डालने के लिए केन्द्र सरकार की कड़ी आलोचना की है।

न्यायमूर्ति मदन बी० लोकुर और न्यायमूर्तिदीपक गुप्ता की खंडपीठ ने केन्द्रीय श्रम सचिव को समन भेजकर यह स्पष्ट करने को कहाहै कि न्‍यायालय के आदेश का अनुपालन क्यों नहीं किया गया।

—–

निर्वाचन आयोग ने आज नागरिकों के लिए मोबाइल एैप सी-विजिल की शुरूआत की है। इससे नागरिकचुनाव के दौरान आचार संहिता के उल्‍लंघन की जानकारी दे सकेंगे। नई दिल्‍ली में एक समारोहमें मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ०पी० रावत ने इस एैप का उदघाटन किया।

सी-विजिल मोबाइल एैप का सरलतापूर्वक इस्‍तेमाल कियाजा सकता है और इसका इस्‍तेमाल वहीं किया जा सकेगा जहां चुनाव घोषणा की गई हो।

—–

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह अगले वर्ष लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी को मजबूत करने केप्रयासों के तहत केरल के एक दिन के दौरे पर आज तिरुवनंतपुरम पहुंचे। पार्टी सूत्रोंने बताया कि श्री शाह पार्टी की प्रदेश इकाई की कोर कमेटी की एक बैठक में भाग लेंगे।

—–

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्री सदानंद गौड़ा ने कहा है कि पिछले आठमहीनों के दौरान 41 लाख से अधिक रोजगार के अवसर सृजित किए गए।आज नई दिल्ली में अपने मंत्रालय की उपलब्धियों के बारे में पत्रकारों को जानकारी देतेहुए श्री गौड़ा ने कहा कि नया रोजगार आंकड़ा ई.पी.एफ.ओ. और श्रम मंत्रालय पर आधारितहै।

मंत्रालय ने अप्रैल, 2017 में सामयिकश्रम बल सर्वेक्षण कराया था। ज़मीनी स्‍तर पर आंकड़े इकट्ठे करने के लिए सर्वेक्षणमें कंप्यूटर सहायक व्यक्तिगत साक्षात्कार विधि का प्रयोग किया गया है। यह ग्रामीणऔर शहरी क्षेत्रों के लिए वार्षिक अनुमानों के वास्‍ते तिमाही अनुमान प्रदान करेगा।इस सर्वेक्षण के परिणाम दिसंबर 2018 तक मिल जाएंगे।

—–

गुजरात में, कांग्रेस के वरिष्‍ठ ओ०बी०सी० नेता और चार बारविधायक रह चुके कुंवरजी बवालिया, पार्टी से इस्‍तीफा देकर सत्‍ताधारीभारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये हैं। उन्‍होंने शाम गांधीनगर में राजभवन में मुख्‍यमंत्रीविजय रूपाणी और उपमुख्‍यमंत्री नीतिन पटेल की उपस्थिति में कैबिनेट मंत्री के रूप मेंशपथ ग्रहण की।

श्री बवालिया का कहना है कि वे कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी की जातिवाद राजनीतिसे नाखुश थे।

—–

केन्‍द्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि मौजूदा वित्‍तवर्ष में देश की सकल घरेलूउत्‍पाद की वृद्धि दर परंपरागत अनुमानों से अधिक रहेगी। उन्‍होंने भारतीय स्‍टेट बैंककन्‍क्‍लेव को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सम्‍बोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण इलाकोंमें अधिक निवेश होने से उपभोग में वृद्धि हुई है।

श्री जेटली ने यह भी कहा कि निजी क्षेत्र पूंजी व्‍यय और विक्रय में बढोत्‍तरीहो रही है। उन्‍होंने देश में सकारात्‍मक विकास का जिक्र करते हुए कहा कि मौजूदा सरकारके प्रयासों से राजस्‍व संग्रह में वृद्धि हुई है। श्री जेटली ने कहा कि सरकार वित्‍तीयलक्ष्‍यों पर कायम रहने की कोशिश करेगी। उन्‍होंने कहा कि अच्‍छे मानसून से देश कीअर्थव्‍यवस्‍था पर प्रत्‍यक्ष प्रभाव पड़ेगा।

—–

व्‍यापारजगत

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज एक सौ चौदह अंक बढ़कर 35 हजार तीन सौ 79 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 42 अंक बढ़कर 10 हजार सात सौ केअंक से जरा सा नीचे बंद हुआ। अंतर-बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजारमें एक डॉलर की तुलना में रूपया 22 पैसे मजबूत होकर 68रुपये 58 पैसे पर पहुंच गया।

—–

इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय क्रिकेट टीम और इंग्लैंड के के बीच तीन ट्वेंटी-ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का पहला मैच आज मैनचेस्टर में खेला जाएगा। आकाशवाणीसे इस मैच का आंखों देखा हाल रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा।

—–

उत्तराखंड में बारिश और चट्टाने खिसकने से सामान्य जन-जीनव प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने अगले 12 घंटों केदौरान पिथौड़ागढ़ नैनीताल, बागेश्वर और चंपावत के कुछ स्थानोंपर भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका व्‍यक्‍त की है।

—–

जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रा के आज छठे दिन 18हजार चार सौ श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा के दर्शन किए।

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि आज तक करीब 55 हजार तीर्थ यात्री पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं।

—-

रेलवे ने आज से जम्मू तवी और कोलकाता के सियालदाह स्‍टेशन के बीच एक नई साप्‍ताहिकसुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस ट्रेन चलाना शुरू कर दिया है। आज सुबह जम्‍मू रेलवे स्‍टेशनपर रेल राज्‍यमंत्री राजेन गोहेन ने हमसफर एक्‍सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY