आज के मुख्य समाचार

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रोजगार सृजन के अभाव के बारे में विपक्ष के आरोप को खारिज कर दिया है। स्वराज्य पत्रिका को दिये साक्षात्कार में श्री मोदी ने इस बात पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि अगर राज्यों में रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं तो केंद्र किस प्रकार बेरोजगारी पैदा कर रहा है। श्री मोदी ने राज्यों का उदाहरण देते हुए कहा कि कर्नाटक की पिछली सरकार ने 53 लाख रोजगार के अवसर देने का दावा किया था। पश्चिम बंगाल सरकार ने कहा कि उसने अपने पिछले कार्यकाल में 68 लाख रोजगार के अवसर प्रदान किये। प्रधानमंत्री ने पूछा कि अगर राज्य रोजगार के अच्छे अवसर प्रदान कर रहे हैं तो यह कैसे संभव है कि देश में रोजगार नहीं बढ़ रहे ? श्री मोदी ने कहा कि मुद्दा रोजगार के आंकड़ों का अभाव है, न कि रोजगार।

श्री मोदी ने कहा कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन-ईपीएफओ की वेतनसूची के अनुसार सितम्बर 2017 से अप्रैल 2018 के बीच 41 लाख से अधिक रोजगार के औपचारिक अवसर पैदा किये गये।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में आजादी के बाद से पिछले वर्ष जुलाई तक करीब 66 लाख पंजीकृत उद्योग थे और एक वर्ष में ही 48 लाख ने उद्योग पंजीकृत किये गये। श्री मोदी ने कहा कि मुद्रा योजना के तहत करीब 12 करोड़ से अधिक लोगों को ऋण दिये गये। उन्होंने कहा कि पिछले एक वर्ष में एक करोड़ से अधिक मकान बनाये गये हैं और सड़क निर्माण की गति प्रति माह दोगुनी हो गई है।

—————————-

जून महीने में देश के विनिर्माण क्षेत्र का प्रदर्शन बहुत बेहतर रहा है। विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर छह महीने के उच्‍च स्‍तर पर पहुंच गई। इस अवधि के दौरान विनिर्माण के क्षेत्र को बहुत फायदा हुआ है और नये ऑर्डर भी मिले हैं। निक्‍केई- भारत मैन्‍युफेक्चिरिंग परचेजिंग मेनेजर सूचकांक-पीएमआई के अनुसार विनिर्माण क्षेत्र का सूचकांक मई के मुकाबले 51 दशमलव दो अंक से बढ़कर 53 दशमलव एक अंक तक पहुंच गया है। लगातार 11वें महीने पीएमआई 50 अंकों के स्‍तर से ऊपर बना रहा है।

—————————-

हिमाचल प्रदेश में, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज शिमला में इनक्‍यूबेशन सेंटर की आधारशिला रखी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस केंद्र का उद्देश्य युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने के वास्‍ते सॉफ्टवेयर और सूचना प्रौद्योगिकी सेवाओं के निर्यात को बढ़ावा देना है।

शिमला के उपनगर महली में बनने वाले इस केंद्र का उद्देश्‍य प्रदेश में उद्यमशीलता को बढ़ावा देना और स्‍थानीय आईटी उद्यमियों की जरूरतों को पूरा करना है। इस केन्‍द्र के माध्‍यम से हाई स्‍पीड डाटा संचार और अन्‍य मूल्‍य वर्धित सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इस मौके पर रविशंकर प्रसाद ने हिमाचल के सभी जि़लों के क्षेत्रीय अस्‍पतालों को ई-अस्‍पतालों में बदलने की घोषणा भी की। ई-अस्‍पताल के माध्‍यम से लोगों को उनके घर-द्वार पर स्‍वास्‍थ संबंधी जानकारियों मिल सकेंगी। उन्‍होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में देश के 232 अस्‍पतालों को ई-अस्‍पताल में परिवर्तित किया गया है।

—————————-

कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण ने कर्नाटक को जुलाई महीने के लिए कावेरी नदी के पानी की निष्पक्ष रूप से संतुलित साझेदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

आज नई दिल्ली में हुई अपनी पहली बैठक में प्राधिकरण ने जून 2018 के लिए न्यायाधिकरण के फैसले के क्रियान्वयन की स्थिति की समीक्षा की। यह पाया गया कि एक स्थान से तमिलनाडु को जून के लिए तय की गई मात्रा से अधिक पानी दिया गया। प्राधिकरण ने कर्नाटक से जुलाई में पानी की बकाया मात्रा जारी करने को कहा है।

—————————-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि आज के अस्थिर विश्व में शांति और समृद्धि हासिल करने में भारत एक बड़ी भूमिका निभा सकता है। श्री मोदी आज नई दिल्ली में विदेशों में भारतीय दूतावासों और उच्चायोगों के प्रमुखों के नौवें सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने संबोधन में कहा कि जब से श्री नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बने हैं, तब से विश्व में भारत की छवि और प्रतिष्ठा में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

—————————-

भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह जो आगमी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राष्‍ट्रव्‍यापी दौरे पर हैं। वे कल केरल जाएंगे। इसके बाद बुधवार और बृहस्‍पतिवार को उत्‍तर प्रदेश का दौरा करेंगे।

श्री शाह इस महीने की 22 तारीख को झारखंड, बिहार, महाराष्‍ट्र और गोवा की यात्रा करेंगे।

—————————-

शीर्ष न्‍यायालय मुसलमानों में बहुविवाह और निकाह हलाला की प्रथा को चुनौती देने वाली कई याचिकाओं की सुनवाई पर सहमत हो गया है। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्र की अध्‍यक्षता में तीन न्‍यायाधीशों की पीठ ने वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता वी शेखर की इस दलील पर विचार किया कि इन याचिकाओं को सुनवाई के लिए पांच जजों की संविधान पीठ को सौंप दिया जाए।

पीठ ने अतिरिक्‍त महाधिवक्‍ता तुषार मेहता को केन्‍द्र की ओर से इस मुद्दे पर संबंधित याचिका का जवाब दाखिल करने को कहा है।

दिल्‍ली की महिला की एक याचिका में कहा गया है कि मुस्लिम पसर्नल लॉ के अनुसार आईपीसी की धारा 494 मुसलमानों पर लागू नहीं होती और समुदाय की शादी-शुदा महिला को ये हक नहीं है कि वह पति के बहुविवाह की शिकायत करे। निकाह हलाला की रस्‍म का उद्देश्‍य समुदाय में तलाक की घटनाओं पर लगाम लगाना है। इसके अनुसार एक पुरूष अपनी पूर्व पत्‍नी को जिसे उसने तलाक दे दिया है, उससे दुबारा शादी तब ही कर सकता है, जब वह महिला किसी दूसरे पुरूष से शादी करे और वह व्‍यक्ति उसे तलाक दे दे और इद्दत की अवधि पूरी करे।

—————————-

शीर्ष न्‍यायालय असम की राष्‍ट्रीय नागरिक पंजी-एनआरसी के अंतिम मसौदे को प्रकाशित करने की समय-सीमा एक महीना और बढ़ा दी है। पहले ये समय सीमा 30 जून तक थी। केन्‍द्र और राज्‍य समन्‍वयक के बीच नई समय-सीमा में इसे प्रकाशित करने पर सहमति के बाद अदालत ने यह कदम उठाया है।

—————————-

पंजाब नेशनल बैंक में करोड़ों रूपये के धोखाधड़ी मामले में व्‍यापारी नीरव मोदी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया। आपराधिक मामलों से संबंधित अंतर्राष्‍ट्रीय पुलिस संगठन-इंटरपोल ने नीरव मोदी के अलावा उसके भाई निशाल मोदी और नीरव के निकटतम सहयोगी सुभाष परब के खिलाफ भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी किये हैं। सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय में धोखाधड़ी, भ्रष्‍टाचार और अवैध लेन-देन से संबंधित दर्ज मामलों में ये नोटिस जारी किये गये हैं।

पिछले महीने सीबीआई ने इंटरपोल से नीरव के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने का अनुरोध किया था।

—————————-

उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र को देश में लोकपाल की नियुक्ति के लिए नियत समय की जानकारी दस दिन के अंदर देने का निर्देश दिया है। न्यायाधीश रंजन गोगोई और आर. भानुमति की खंडपीठ ने सरकार से दस दिन के अंदर हलफनामा दाखिल कर लोकपाल की नियुक्ति के लिए उठाए जाने वाले कदमों की विस्तृत जानकारी देने को कहा है। खंडपीठ ने मामले की सुनवाई 17 जुलाई तय की है।

—————————-

उच्‍चतम न्‍यायालय ने के.वी. चौधरी को केन्‍द्रीय सतर्कता आयुक्‍त और टी.एम. भसीन को सतर्कता आयुक्‍त नियुक्‍त किये जाने को चुनौती देने वाली दो याचिकाओं को खारिज कर दिया है। शीर्ष न्‍यायालय ने अपने निर्णय में कहा है कि इन नियुक्तियों को निरस्‍त करने के कोई कारण नहीं हैं। दो जनहित याचिकाओं में इन नियुक्तियों को एकतरफा बताते हुए चुनौती दी गई थी।

—————————-

रूस में फीफा विश्‍वकप में इस समय ब्राजील और मैक्सिको के बीच प्री-क्‍वार्टर फाइनल मैच जारी है। ताजा समाचार मिलने तक पांच बार की विश्व चैम्पियन ब्राजील की टीम 1-0 से आगे है। उधर, रात साढ़े ग्यारह बजे जापान और बेल्जियम की टीमें आमने-सामने होंगी।

—————————-

लंदन में साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम विम्बलडन टेनिस टूर्नामेंट में रोजर फेडरर और मारिन चिलिच ने पुरूष सिंगल्स के दूसरे दौर में जगह बना ली है।

महिला सिंगल्स में चौथी वरीयता प्राप्त अमरीका की स्लोएन स्टीफेन्स को पहले दौर में ही क्रोएशिया की डोना वेकिक ने 1-6, 3-6 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।

—————————-

वरिष्‍ठ पत्रकार रजत शर्मा, पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी मदन लाल को 517 वोटों से हराकर दिल्‍ली और जिला क्रिकेट एसोसिएशन-डीडीसीए के नये अध्‍यक्ष बन गये हैं। डीडीसीए के चुनाव के परिणामों की घोषणा आज की गई और रजत शर्मा के ग्रुप ने इस चुनाव में सभी 12 सीटों पर कब्‍जा कर लिया है।

बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्‍यक्ष सी के खन्‍ना की पत्‍नी शशि को हराकर राकेश बंसल डीडीसीए के उपाध्‍यक्ष बन गये हैं, जो डीडीसीए के पूर्व अध्‍यक्ष स्‍नेह बसंल के छोटे भाई हैं।

—————————-

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज नई दिल्ली में 17वें विश्व पुलिस और फायर गेम्स-2017 के पुरस्कार विजेताओं को एक समारोह के दौरान सम्मानित किया। इन खेलों का आयोजन अमरीका के लॉस एंजलिस में पिछले साल सात से 16 अगस्त तक किया गया था। भारतीय पुलिस दल ने रिकॉर्ड तीन सौ इक्कीस पदक जीते थे।

—————————-

मैक्सिको में वामपंथी नेता आंद्रे मेनुऐल लोपेज़ ओब्राडोर राष्‍ट्रपति चुनाव में विजयी हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने श्री आंद्रे मेनुएल की विजय पर उन्‍हें बधाई दी है।

—————————-

बंगलादेश की सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जिया को 2015 के हत्‍या के एक मामले में हाई कोर्ट द्वारा दी गई जमानत पर रोक लगाने के अपने आदेश को बरकरार रखा है। इसे जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है।

—————————-

अमरनाथ श्रद्धालुओं का पांचवा जत्‍था आज जम्‍मू आधार शिविर से रवाना हुआ। इस जत्‍थे में चार हजार श्रद्धालु हैं। अब तक 13 हजार 816 श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा के दर्शन किए हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच 134 वाहनों से यात्री रवाना हुए।

—————————-

जम्‍मू-कश्‍मीर में झेलम नदी का जलस्‍तर घटकर खतरे के निशान से नीचे आ गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान कुछ स्‍थानों पर गरज के साथ हल्‍की वर्षा का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।

उत्‍तराखंड में मौसम विभाग ने उत्‍तरकाशी, देहरादून, नैनीताल, पिथौरागढ़ और चम्‍पावत जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है।

—————————-

बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज एक सौ उनसठ अंक की गिरावट के साथ पैंतीस हजार दो सौ चौंसठ पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी सत्तावन अंक घटकर दस हजार छह सौ सत्तावन पर आ गया।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY