दिनभर के मुख्य समाचार एक साथ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत को सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर बढ़ाकर दहाई में करने के लिए काम करने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि दुनिया की नज़र भी इस पर है कि भारत कब अपनी अर्थव्यवस्था को दोगुना करने की उपलब्‍धता हासिल करेगा.

प्रधानमंत्री ने आज दिल्‍ली में इंडिया गेट के पास वाणिज्य विभाग के नए कार्यालय परिसर वाणिज्य भवन का शिलान्यास करने के बाद ये विचार व्यक्त किये. उन्होंने कहा कि भारत ने सात दशमलव सात प्रतिशत की विकास दर हासिल कर ली है, जिससे विकास की गति में तेजी आयी है.

श्री मोदी ने कहा कि पिछले चार वर्षों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और विदेशी मुद्रा भंडार में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है. उन्‍होंने कहा कि जी एस टी के लागू होने से कारोबार में बदलाव आ रहा है और 54 लाख नए करदाताओं ने पंजीकरण के लिए आवेदन किया है. अप्रत्यक्ष करदाताओं की संख्या भी एक करोड़ से अधिक हो गई है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश, काम में देरी करने की संस्कृति से बाहर निकल आया है और प्रौद्योगिकी ने कारोबार करने के तरीकों को आसान बना दिया है.

इस अवसर पर वाणिज्यमंत्री सुरेश प्रभु, आवास तथा शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी सहित अन्य गणमान्य लोगों ने भी अपने विचार व्यक्त किये.

—————————

जम्‍मू कश्‍मीर के राज्‍यपाल एन एन वोहरा ने राज्‍य में शांति और स्थिरता बहाल करने के लिए सभी पक्षों से सहयोग की अपील की है ताकि विकास गतिविधियां जारी रहें. वे आज शाम श्रीनगर में राजभवन में सर्वदलीय बैठक को सम्‍बोधित कर रहे थे. बैठक में राजनीतिक पार्टियों के वरिष्‍ठ नेताओं और प्रतिनिधियों ने भाग लिया. श्री वोहरा ने इन नेताओं और प्रतिनिधियों के साथ वर्तमान माहौल और राज्‍य के विकास से सम्‍बन्धित महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर विचार विमर्श किया. उन्‍होंने जोर देकर कहा कि वे राज्‍य में वर्तमान स्थिति से उबरने के लिए उनका साथ दें और युवाओं को हिंसा छोड़कर शिक्षा तथा अपने भविष्‍य पर ज्‍यादा ध्‍यान दिए जाने के लिए प्रेरित करें.

राज्‍यपाल ने अंदरूनी सुरक्षा, कानून और व्‍यवस्‍था, श्री अमरनाथ यात्रा से जुड़े मुद्दे पर विस्‍तृत चर्चा की. इसके अलावा बैठक में राज्‍यपाल शासन लगाये जाने के बाद राजनीतिक परिदृश्‍य पर भी विचार विमर्श किया गया.

—————————

जम्‍मू कश्‍मीर के अनन्‍तनाग जिले के श्री गुफवारा इलाके में आज सवेरे सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में चार आतंकवादी मारे गए. कार्रवाई के दौरान एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया. पुलिस महानिदेशक एस.पी. वैद ने बताया कि इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना मिलने पर तलाश अभियान चलाया गया था. आतंकवादी एक मकान में छिपे थे.

कानून और व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए ऐहतियात के तौर पर श्रीनगर, अनन्‍तनाग और पुलवामा जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा रोक दी गई है.

—————————

इस बीच आज तीसरे पहर पुलवामा जिले के त्राल कस्‍बे में आतंकवादियों ने पुलिस और सी आर पी एफ के संयुक्‍त गश्‍ती दल पर ग्रेनेड से हमला किया. इसमें सी आर पी एफ और पुलिस के चार-चार जवान घायल हो गए.

सुरक्षा सूत्रों के अनुसार घायलों को अस्‍पताल में भर्ती करा दिया गया है और उनकी हालत स्थिर बताई जाती है.

—————————

केंद्रीय मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि समर्पण करने से इनकार करने वाले आतंकवादियों से निपटना ताकत की नीति नहीं है बल्कि यह कानून और व्‍यवस्‍था का मुद्दा है. उन्‍होंने कहा कि इसके लिए राजनीतिक समाधान की प्रतीक्षा नहीं की जा सकती.

श्री जेटली ने फेसबुक पर एक पोस्‍ट में कांग्रेस और मानवाधिकार संगठनों की आलोचना करते हुए सवाल किया कि मरने-मारने के लिए तैयार आत्‍मघाती हमलावरों से क्‍या सत्‍याग्रह करके निपटा जाना चाहिए.

उन्‍होंने कहा कि प्रमुख मानवाधिकार संगठनों पर कट्टर वामपंथियों का कब्‍जा है और वे निर्दोष नागरिकों के मानवाधिकारों के हनन के बारे में कभी कुछ नहीं बोलते. श्री जेटली ने कहा कि कांग्रेस ऐतिहासिक और वैचारिक रूप से इन संगठनों का विरोध करती रही है लेकिन अब इन संगठनों को कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी की सहानुभूति मिल रही है.

—————————

भारतीय विशिष्‍ट पहचान संख्‍या प्राधिकरण-यूआईडीएआई ने स्‍पष्‍ट किया है कि आधार अधिनियम के तहत आपराधिक जांच के लिए आधार बायोमेट्रिक डाटा के इस्‍तेमाल या उस तक पहुंच की अनुमति नहीं है. प्राधिकरण ने मीडिया के एक वर्ग में प्रकाशित इस आशय की खबरों के संदर्भ में यह स्‍पष्‍टीकरण दिया है.

उसने कहा है कि एकत्र बायोमेट्रिक्‍स डाटा का इस्‍तेमाल केवल आधार कार्ड बनाने और आधार कार्डधारक की पहचान निर्धारित करने में किया जा सकता है. इसका इस्‍तेमाल किसी अन्‍य मकसद के लिए नहीं किया जा सकता. हालांकि, प्राधिकरण ने कहा है कि अधिनियम के कुछ प्रावधान राष्‍ट्रीय सुरक्षा से संबंधित मामलों में बायोमेट्रिक्‍स डाटा के सीमित इस्‍तेमाल की अनुमति देते हैं.

—————————

प्रवर्तन निदेशालय ने बैंक-ऋण नहीं चुकाने वाले कारोबारी विजय माल्‍या को भगौड़ा अपराधी घोषित करने के लिए नये कानून के तहत शिकंजा कसते हुए अदालत का सहारा लिया है.

अधिकारियों ने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय ने मुंबई की विशेष अदालत में एक आवेदन दाखिल किया है. यह आवेदन हाल में लागू किये गये भगौड़ा आर्थिक अपराधी अध्‍यादेश के तहत दाखिल किया गया है. इसके अंतर्गत ऋण नहीं चुकाने वाले फरार व्‍यक्ति की सभी संबंधित परिसंपत्तियां जब्‍त की जा सकती हैं. निदेशालय ने विजय माल्‍या की सभी परिसंपत्तियों को जब्‍त करने की अनुमति मांगी है. इनमें वे परिसंपत्तियां भी शामिल हैं जो वहअप्रत्‍यक्ष रूप से नियंत्रित करता था. इन परिसंपित्‍तयों की अनुमानित कीमत 12 हजार पांच सौ करोड़ रूपये है.

—————————

वर्षों पहले पाकिस्‍तान से गुजरात में अहमदाबाद आये 90 हिन्‍दुओं को भारत की नागरिकता दी गई है. इन लोगों को जिला प्रशासन ने आज एक समारोह में नागरिकता प्रमाण-पत्र सौंपे.

—————————

भारत जलवायु परिवर्तन से निपटने की साझा और संयुक्‍त कार्रवाई में प्रभावी योगदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और वैश्विक समझौतों के उद्देश्‍यों को हासिल करने का प्रयास कर रहा है. विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने ब्रसेल्‍स में जलवायु परिवर्तन पर एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन से निपटने की प्रतिबद्धता भारत के मूल्‍यों में ही है, इसलिए यहां धरती को मां के समान माना जाता है.

—————————

केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि भारत, ईरान में सामरिक महत्‍व के चाबहार बंदरगाह को 2019 तक चालू करने की कोशिश कर रहा है. तजाकिस्‍तान की राजधानी दुशाम्‍बे में भारतीय समुदाय को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि चाबहार बंदरगाह से सीआईएस संगठन में शामिल देशों के साथ संबंध और मजबूत होंगे.

श्री गडकरी ने तजाकिस्‍तान की विदेश मंत्री सिराजुद्दीन मुहिरूद्दीन से विभिन्‍न मुद्दों पर व्‍यापक चर्चा की.

—————————

21वें फीफा फुटबॉल विश्‍वकप में इस समय नइजीरिया और आइसलैंड का मुकाबला जारी है. आज रात साढ़े ग्‍यारह बजे सर्बिया का मुकाबला स्विट्ज़रलैंड से होगा. इससे पहले ब्राज़ील ने कोस्‍टारिका को 2-0 से हरा दिया.

फिलिप कूटिन्हो और नेमार ने आखिरी छह मिनट के अंदर दो गोल दागकर ब्राजील को कोस्टारिका पर 2-0 से जीत दिलाकर पांच बार के चैंपियन की फीफा विश्व कप के अगले दौर में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखा. कोस्टारिका के रक्षकों खासतौर से गोलकीपर केलार नेवास के अच्छे प्रदर्शन से ब्राजील कुछ अच्छे मौके बनाने के बावजूद डेढ़ घंटे से भी अधिक समय तक गोल के लिये तरसता रहा. ऐसे में दूसरे हाफ के इंजुरी टाइम के पहले मिनट में कूटिन्हो ने गोल दागा. खेल समाप्‍त होने की सीटी बजने से एक मिनट पहले नेमार ने भी गोल करके कोस्टारिका का सफर ग्रुप चरण तक सीमित कर दिया. इस जीत से ब्राजील ग्रुप ई में दो मैचों में चार अंक लेकर शीर्ष पर पहुंच गया है. ब्राजील अपने आखिरी मैच में 27 जून को सर्बिया से और कोस्टारिका-स्विट्जरलैंड से भिड़ेगा.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY