दिन भर की खबरें एक साथ

चौथा अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस आज देश-विदेश में मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में उत्‍तराखंड में देहरादून में हजारों लोगों ने वन अनुसंधान संस्‍थान के प्रांगण में योगाभ्‍यास किया. श्री मोदी ने लोगों का आह्वान किया कि वे योग को अपने जीवन का हिस्‍सा बनायें और इसे आंदोलन का रूप दें. उन्‍होंने कहा कि योग दुनिया को जोड़ने की सबसे बड़ी ताकत बना है यह लोगों को एकजुट करता है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्‍तराखंड योग भूमि है और दशकों से यह योग का केन्‍द्र रहा है. श्री मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया ने योग की शक्ति को पहचाना है यही कारण है कि बड़ी संख्‍या में लोग इसे अपना रहे हैं.

———————————-

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सूरीनाम की राजधानी परामारिबो में वहां के राष्‍ट्रपति देज़ीर देलानो बोतरसे के साथ अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में भाग लिया.

यह पहली बार था जब दो राष्‍ट्र अध्‍यक्षों ने एक साथ योगासन किया. राष्‍ट्रपति ने इस अवसर पर कहा कि योग की ताकत के कारण ही पूरी दुनिया में हर वर्ग के लोग इसे अपनी जीवन शैली में शामिल कर रहे हैं.

श्री कोविंद ग्रीस, सूरीनाम और क्‍यूबा की तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में इन दिनों परामारिबो में हैं. इस बीच वे यात्रा के अंतिम चरण में क्‍यूबा रवाना हो गए हैं.

———————————-

उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि राष्ट्र को स्वस्थ बनाने के लिए योग को स्कूल पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना चाहिए. मुम्बई में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में श्री नायडू ने कहा कि भारत की प्राचीन परम्परा, ‘योग’ समूचे विश्व के लिए अमूल्य उपहार है.महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने इस अवसर पर कहा कि योग प्राचीन विज्ञान है, जो आधुनिक दौर में भी उपयोगी है.

———————————-

राजस्‍थान के कोटा में करीब दो लाख लोगों ने योगाभ्‍यास में भाग लेकर रिकॉर्ड बनाया. यह योगाभ्‍यास गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में हुआ. किसी एक स्‍थान पर एक साथ सबसे बड़ी संख्‍या में योग करने का यह रिकॉर्ड बनाया गया है.

मुख्‍यमंत्री वसुन्‍धरा राजे और योग गुरू बाबा रामदेव ने आर.ए.सी मैदान में योगाभ्‍यास करवाया. गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के प्रतिनिधियों ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र मुख्‍यमंत्री को सौंपा.

———————————-

जम्‍मू कश्‍मीर में भी योग दिवस पूरे उल्‍लास और उत्‍साह के साथ मनाया गया.

जम्‍मू में मुख्‍य समारोह आयुष वि‍भाग की और से के.के. हकु स्‍टेडियम में आयोजित किया गया जहां प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍य मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने अन्‍य लोगों के साथ विभिन्‍न योगासन एवं क्रियाएं की. भारतीय सेना के जवानों ने चीन की पीपल्‍स लिबरेशन पर आर्मी के कर्मचारियों के साथ एलएसी पर दौलत बेग ओल्डी तीन दिन तीन मीटिंग प्‍वाइंट पर संयुक्‍त रूप से 17 हजार सीट के ऊंचाई के ऊपर योग दिवस मनाया.

———————————-

गुजरात में राज्‍य स्‍तरीय योग दिवस कार्यक्रम अहमदाबाद में आयोजित किया गया.

राज्‍य स्‍तर के अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम का आयोजन अहमदाबाद में किया गया. मुख्‍य कार्यक्रम के साथ ही अहमदाबाद में देशभर से आए 750 से अधिक दिव्‍यांगों ने ब्‍लूटूथ से जुड़े हेडफोन से सबसे बड़े शांत योग वर्ग का गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी बनाया. राज्‍यपाल ओ.पी. कोहली ने कहा योग भारतीय संस्‍कृति परंपरा और ज्ञान का अद्वितीय संगम है. मुख्‍यमंत्री विजयरूपानी ने राज्‍य में 75 लाख लोग के योग कार्यक्रम से जुड़ने पर आनंद व्‍यक्‍त किया.
———————————-

अन्‍य राज्‍यों में भी योगाभ्‍यास के कार्यक्रम आयोजित किये गये. इनमें विभिन्‍न केंद्रीय मंत्रियों और संबद्ध राज्‍यों के राज्‍यपाल तथा मुख्‍यमंत्रियों ने भाग लिया.

———————————-

संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी मिशन द्वारा आयोजित योगाभ्‍यास में संयुक्‍त राष्‍ट्र के राजदूतों, कूटनीतिज्ञों, आध्‍यात्मिक गुरूओं, सिविल सोसाइटी और बच्‍चों ने भाग लिया. संयुक्‍त राष्‍ट्र उप-महासचिव अमिना मोहम्‍मद ने योग दिवस कार्यक्रम आयोजित करने के लिए भारत की प्रशंसा की.

———————————-

श्रीलंका में योग दिवस बड़े उत्‍साह के साथ मनाया गया. कोलम्‍बो में भारतीय उच्‍चायोग और जाफना, हम्‍बन टोटा और कैंडी स्थित महावाणिज्‍य दूतावास में स्‍थानीय संस्‍थानों के साथ मिलकर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए.

नेपाल, चीन और अन्‍य देशों में भी योग दिवस के अवसर पर विभिन्‍न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

———————————-

केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड ने कहा है कि पनामा पेपर्स से संबंधित नये मामलों में त्‍वरित जांच की जा रही है. बोर्ड ने कहा है कि मीडिया में पनामा पेपर्स के बारे में आई ताजा जानकारी की जांच मल्‍टी एजेंसी ग्रुप- एम०ए०जी० की निगरानी में विभिन्‍न एजंसियों द्वारा की जा रही है. इस ग्रुप का गठन तेजी से समन्वित जांच कराने के लिए किया गया है.

———————————-

केन्‍द्रीय गृह राज्‍यमंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने कहा है कि केन्‍द्र जम्‍मू कश्‍मीर में आतंकवाद को कतई सहन नहीं करेगा. उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार घाटी में शांति की बहाली के लिए वचनबद्ध है. हैदराबाद में संवाददाताओं से बातचीत में श्री अहीर ने कहा कि केन्‍द्र आतंकवादियों को माकूल जवाब देगा. उन्‍होंने कहा कि जो लोग देश के खिलाफ काम करते हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

———————————-

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राष्‍ट्रीय पुरस्‍कारों के लिए शिक्षकों के चयन के नये दिशा-निर्देश जारी किए हैं. एक वक्‍तव्‍य में मंत्रालय ने कहा है कि सरकारी स्‍कूलों के शिक्षक पुरस्‍कार के लिए अपनी प्रविष्‍टियां सीधे भेज सकते हैं.

———————————-

भारतीय रिजर्व बैंक ने, बैंकों से एटीएम की सुरक्षा को उन्‍नत बनाने की निर्धारित समय-सीमा का कड़ाई से पालन करने को कहा है. ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

———————————-

अफगानिस्‍तान में आज दो जिलों में सुरक्षा बलों और तालिबान आतंकवादियों के बीच झड़पों में बीस आतंकवादी और 17 सुरक्षाकर्मी मारे गये हैं. सरकारी प्रवक्‍ता ने बताया कि तालिबान लड़ाकुओं ने गजनी प्रांत के जघाटो जिले के पास सुरक्षा बलों पर हमला किया. दोनों के बीच झड़पों में बीस आतंकवादी और तीन सुरक्षाकर्मी मारे गये. दूसरी घटना फरयाब प्रांत में हुई जिसमें आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों के शिविर पर हमला किया जिसमें 14 जवान शहीद हो गए.

———————————-

फीफा विश्‍व कप फुटबॉल में ग्रुप सी में इस समय एकाटरिना बर्ग में फ्रांस का मैच पेरू के साथ चल रहा है. इससे पहले समारा में डेनमार्क और ऑस्‍ट्रेलिया का मैच एक-एक से ड्रॉ रहा.

पहले मैच में जीत के साथ नॉक आउट में जगह बनाने के इदादे से उतरी डेनमार्क की टीम को ऑस्‍ट्रेलिया ने ड्रॉ के लिए मजबूर किया. हालांकि लगातार 17 मैचों में अपराजेय रही डेनिश टीम को सातवें मिनट में ही स्‍टार खिलाडी क्रिस्टियन एरिक्‍सन ने गोल कर बढ़त दिला दी. इसके बाद डेनमार्क के खेल में और आक्रामकता आ गई. लेकिन उसके फारवर्ड युसूफ पोलसेन द्वारा आस्‍ट्रेलिया के खिलाड़ी को बाधा पहुंचाने के बाद कंगारूओं की टीम को पेनल्‍टी मिली. जिस पर जेडिनाक ने गोल कर मैच को बराबरी पर ला दिया. इसके बाद दोनों टीमों की बढ़त लेने की कोशिशें नाकामयाब रही. इस ड्रॉ से डेनमार्क जहां नॉकआउट में पहुंचने के और नजदीक आ गया है वहीं ऑस्‍ट्रेलिया ने भी पहला अंक हासिल कर अपनी उम्‍मीदें कायम रखी हैं.
आज ही रात साढ़े ग्‍यारह बजे नोवगोरोड में अर्जेंटीना और क्रोएशिया के बीच अहम मुकाबला खेला जाएगा.

———————————-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल नई दिल्‍ली में इंडिया गेट के पास वाणिज्‍य विभाग के नये कार्यालय परिसर वाणिज्‍य भवन की आधारशिला रखेंगे. इसमें आधुनिक प्रौद्योगिकी जनित सभी सुविधाएं होंगी.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY