आज के मुख्य समाचार एक साथ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्‍य से कृषि क्षेत्र का बजट दुगुना करके दो लाख करोड़ रूपये से अधिक का आवंटन किया है.

नमो ऐप के जरिये छह सौ से अधिक जिलों के किसानों से बातचीत में प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली यू पी ए सरकार के पांच वर्ष के शासनकाल के मुकाबले एन डी ए सरकार ने कृषि क्षेत्र के लिए दोगुनी बजट राशि का आवंटन किया है.

मोदी ने कहा कि किसानों को उसकी कुल उत्‍पादन लागत का डेढ़ गुनी कीमत दिलाने के लिए वित्‍त वर्ष 2018-19 के बजट में प्रावधान किया गया है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार चार मुद्दों पर खास ध्‍यान दे रही है. ये हैं- कच्‍चे माल की लागत कम करना, उपज का उचित मूल्‍य दिलाना, किसान की उपज की बर्बादी रोकना और किसानों को आय के वैकल्पिक साधन उपलब्‍ध कराना.

मोदी ने कहा कि खाद्यान्‍न के साथ ही, फल-सब्जियों और दूध का रिकॉर्ड उत्‍पादन हुआ है. 2010 से 2014 तक की अवधि में औसत 25 करोड़ टन का खाद्यान्‍न उत्‍पादन हुआ था, जबकि अकेले 2017-18 में ही 28 करोड़ टन खाद्यान्‍न का रिकॉर्ड उत्‍पादन हुआ.

मोदी ने जोर देकर कहा कि सरकार किसानों को हर समय सहायता उपलब्‍ध कराने के लिए काम कर रही है, चाहे वह बीजाई का समय हो या कटाई का. उन्‍होंने कहा कि किसानों को बेहतर किस्‍म के बीज उपलब्‍ध कराने के लिए बाजार व्‍यवस्‍था की नीतियां बनाई गई हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों को मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड उपलब्‍ध कराये गये हैं ताकि किसानों को जमीन के पोषक तत्‍वों की जानकारी मिल सके. श्री मोदी ने कहा कि अच्‍छी किस्‍म का बीज खरीदने के लिए किसानों को ऋण दिया जा रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि नीम वाले यूरिया खाद के इस्‍तेमाल से फसल पोषक तत्‍वों की कालाबाजारी को रोकने में मदद मिली है और आज यूरिया खाद किसानों को बिना किसी परेशानी के मिल रहा है.

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एन.एन. वोहरा ने आज राज्य सरकार के प्रमुख का कार्यभार ग्रहण करने के बाद श्रीनगर में राजभवन में पुलिस और प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की. राज्यपाल ने जमीनी हालात पर लगातार निगाह बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने निर्देश दिया कि सुरक्षा प्रबंधों को लेकर किसी भी तरह की समस्या के बारे में कहीं से भी शिकायत मिलने पर तत्काल कार्रवाई की जाए. उन्होंने लोगों की तकलीफों और समस्याओं के तुरंत समाधान के लिए मुख्य सचिव को लगातार करने का भी निर्देश दिया.

राज्यपाल ने इस बात पर जोर दिया कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर लगातार चौकसी बनाए रखने के लिए समन्वित कार्रवाई की जानी चाहिए. उन्होंने आंतरिक सुरक्षा बनाए रखने, संवेदनशील प्रतिष्ठानों और संस्थाओं तथा संरक्षित लागों की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया.

श्री वोहरा ने सुरक्षा बलों और एजेंसियों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे सुरक्षा में कमियों की पहचान करें और सभी मोर्चों पर आतंकवाद से कड़ाई और शीघ्रता से निपटने के लिए पूरे तालमेल के साथ कार्रवाई सुनिश्चित करें. उन्होंने लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उपलब्ध टेक्नोलोजी का इस्तेमाल करते हुए तत्काल कार्रवाई करने पर भी जोर दिया.

बैठक में 28 जून से शुरू होने वाली श्री अमरनाथ जी यात्रा से संबंधित सुरक्षा संबंधी महत्वपूर्ण मुद्दों की भी समीक्षा की गई. बैठक में सेना की उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह, मुख्य सचिव श्री बी.बी. व्यास, पुलिस प्रमुख डॉ. एस.पी. वैद और केन्‍द्र तथा राज्य की खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया.

चौथा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कल मनाया जाएगा. इसका उद्देश्य योग के फायदों के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करना है. भारत में मुख्य समारोह देहरादून में आयोजित किया जाएगा, जहां कल सवेरे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योग अभ्यास करेंगे. देहरादून के वन अनुसंधान संस्थान में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ बड़ी संख्या में लोग योगासन करेंगे. आकाशवाणी से इस कार्यक्रम का आंखों देखा हाल प्रसारित किया जाएगा, जिसे सुबह छह बजकर 25 मिनट से सुना जा सकेगा.

इससे पहले, दुनियाभर में योग प्रेमियों को शुभकामनाएं देते हुए श्री मोदी ने कहा कि योग मानव मात्र को प्राचीन भारतीय ऋषियों का सबसे मूल्यवान उपहार है.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में विश्वभर में योग से संबंधित अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु कल मुम्बई में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे. कई केंद्रीय मंत्री भी देश के विभिन्न भागों में योग अभ्यास कार्यक्रमों में शामिल होंगे. केंद्रीय मंत्रियों में राजनाथ सिंह लखनऊ, नितिन गडकरी नागपुर, रविशंकर प्रसाद पटना, पीयूष गोयल नोएडा, अनन्त कुमार बेंगलुरू और कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ जयपुर में योग अभ्यास कार्यक्रमों का नेतृत्व करेंगे.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी इस अवसर पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे.

मुख्‍य आर्थिक सलाहकार अरविन्‍द सुब्रमणियन जरूरी पारिवारिक कारणों से अपना पद छोड़ कर वापस अमरीका जा रहे हैं. फेसबुक पर एक पोस्‍ट में केन्‍द्र मंत्री अरुण जेटली ने इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि श्री सुब्रमणियन ने कुछ दिन पहले वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उनसे बात की थी और बताया था कि वे पारिवारिक कारणों से अमरीका वापस जाना चाहते हैं. उन्‍होंने कहा कि श्री सुब्रमणियन ने जो कारण बताए हैं वे व्‍यक्तिगत और बेहद जरूरी हैं जिस कारण उनकी बात मानने के अलावा और कोई विकल्‍प नहीं है.

बम्बई उच्च न्यायालय ने साम्प्रदायिक दुर्भाव भड़काने और अवैध गतिविधियों में संलिप्त होने के आरोपी विवादास्पद इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाइक को राहत देने से इंकार कर दिया है. न्यायमूर्ति आर. एम. सावंत और न्यायमूर्ति रेवती मोहिते डेरे की खंडपीठ ने कहा कि नाइक ने जांच एजेंसियों के साथ कोई सहयोग नहीं किया.

उच्च न्यायालय की पीठ नाइक की उस याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें उसने मांग की थी कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी और प्रवर्तन निदेशालय को निर्देश दिया जाए कि वे नाइक के खिलाफ की गई जांच के बारे में रिपोर्ट पेश करें. याचिका में नाइक ने विदेश मंत्रालय को भी यह निर्देश दिए जाने की मांग की थी कि वह उसका पासपोर्ट जब्त करने के आदेश को रद्द करे.

न्यायालय ने कहा कि वह पासपोर्ट जब्त किये जाने के खिलाफ कोई आदेश पारित नहीं कर सकता और इसके लिए उसे अलग से याचिका दायर करनी होगी. न्यायालय ने कहा कि नाइक के लिए बेहतर यही है कि वह भारत लौटे और जांच एजेंसियों के सामने पेश हो.

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता दिग्विजय सिंह के उस कथन को लेकर उन्‍हें हटाये जाने की मांग की है जिसमें उन्‍होंने कथित रूप से कहा था कि‍ पकड़े गये सभी हिंदू आतंकवादियों का राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ से संबंध रहा है. आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में पार्टी प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने कहा कि श्री सिंह ने करोड़ों हिंदुओं पर उंगुली उठाई है और उन्‍हें बदनाम किया है. उन्‍होंने आरोप लगाया कि मध्‍यप्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी ने तुष्टीकरण की नीति पर अमल करना और एक विशेष धर्म पर हमला करना शुरू कर दिया है. श्री पात्रा ने कहा कि यह एक अकेला वक्‍तव्‍य नहीं है बल्कि यह कांग्रेस पार्टी का मुख्‍य एजेंडा है और पहले भी विपक्षी नेताओं ने ऐसी टिप्‍पणियों को मुद्दा बनाया था.

दिग्विजय सिंह ने कुछ दिन पहले इस तरह की टिप्‍पणी की थी हालांकि बाद में उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया था कि उनकी टिप्‍पणी आर०एस०एस० से संबंधित थी न कि हिंदू धर्म से.

नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि उनके मंत्रालय ने देश में हवाई सम्पर्क बढ़ाने के लिए क्रांतिकारी पहल की है. आज नई दिल्ली में अपने मंत्रालय के चार साल की उपलब्धियों के बारे में संवाददाताओं को जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में क्षेत्रीय हवाई सम्पर्क बढ़ाने में शानदार सफलता मिली है. उन्‍होंने कहा कि उड़े देश का आम नागरिक यानी उड़ान जैसी पहल से आम नागरिक को विमान से यात्रा करने का मौका मिल रहा है. श्री प्रभु ने कहा कि भारतीय विमानन क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हो रहा है और भारत दुनिया में सबसे तेज़ रफ्तार से विकसित हो रहे विमानन बाजार के रूप में उभर कर सामने आया है.

नागर विमानन मंत्री ने जोर देकर कहा कि हर तरह के सम्पर्क बढ़ाना सरकार की कार्यसूची में शामिल है. उन्होंने कहा कि जो लोग विमानों को देख पाने तक की कल्पना नहीं कर पाते थे, वे अब हवाई यात्राएं करने लगे हैं और यह बहुत बड़ी उपलब्धि है.

यूरोपीय चैंपियन पुर्तगाल फीफा विश्वकप में आज अंतिम 16 में पहुंचने के निकट पहुंच गया है. आज मॉस्को में लुझनिकी स्टेडियम में क्रिस्टियानो रोनाल्डो के चौथे मिनट में किए गए गोल की बदौलत पुर्तगाल ने मोरक्को को एक-शून्य से हरा दिया. इस जीत के साथ ही पुर्तगाल ग्रुप बी में चार अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गया है.

आज का दूसरा मैच ग्रुप ए में उरुग्वे और सऊदी अरब के बीच खेला जा रहा है. अंतिम समाचार मिलने तक उरुग्वे एक-शून्य से आगे था. तीसरा और आखिरी मैच ग्रुप बी में ईरान और स्पेन के बीच रात 11 बजकर 30 मिनट पर खेला जाएगा.

कल शाम साढ़े 5 बजे डेनमार्क का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से जबकि रात साढ़े आठ बजे फ्रांस का मुकाबला पेरू से होगा. तीसरा मैच कल रात साढ़े 11 बजे अर्जेंटीना और क्रोएशिया के बीच होगा.

latest

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY