आज के मुख्य समाचार एक साथ

वित्‍तमंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि सरकार, चालू वित्‍त वर्ष में राजकोषीय घाटे को तीन दशमलव तीन प्रतिशत तक सीमित रखने के लिए प्रतिबद्ध है. आज नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में श्री गोयल ने कहा कि इस लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए खर्च में कोई कटौती नहीं की जाएगी क्‍योंकि सरकार के पास योजनाबद्ध खर्च के लिए पर्याप्‍त वैकल्पिक संसाधन हैं. उन्‍होंने कहा कि सरकार ने कारोबार को आसान बनाने और अर्थव्‍यवस्‍था में स्थिरता बनाए रखने के लिए कई कदम उठाये हैं.

————————-

केंद्र सरकार ग्रामीण युवाओं के लिए और रोजगार के अवसर पैदा करने के उद्देश्‍य से बी०पी०ओ० प्रमोशन स्‍कीम के विस्‍तार के लिए कदम उठा रही है. आज नई दिल्‍ली में सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पिछले चार वर्षों के दौरान अपने मंत्रालय की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए यह बात कही. श्री प्रसाद ने मीडिया को बताया कि बी०पी०ओ० सीटों की संख्‍या वर्तमान 48 हजार से बढ़ाकर एक लाख की जाएगी. उन्‍होंने कहा कि देश का सबसे बड़ा डाटा केंद्र मध्‍यप्रदेश में भोपाल में स्‍थापित होगा.

श्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि उनसठ करोड़ से अधिक भारतीयों ने लगभग 88 करोड़ बैंक खाते, आधार से जोड़े हैं. प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण के जरिये पिछले चार वर्षों के दौरान गरीब लोगों के खातों में सीधे करीब चार लाख करोड रूपये डाले गये. इस योजना से फर्जी लाभार्थियों के नाम काटने और नब्‍बे हजार करोड रूपये की बचत करने में सफलता मिली.

श्री रविशंकर प्रसाद, जो विधि और न्‍याय मंत्री भी हैं, ने कहा कि एनडीए सरकार ने सभी को न्‍याय प्रणाली सुलभ बनाने के लिए कई कदम उठाये हैं.

————————-

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने साईबर अपराधों से जुड़ी नई चुनौतियों के बारे में सावधान करते हुए साईबर सुरक्षा और मजबूत करने के लिए कारगर कदम उठाने को कहा है. आज नई दिल्‍ली में एक समीक्षा बैठक में उन्‍होंने सोशल मीडिया के दुरूपयोग पर चिंता जताई. गृहमंत्री ने चुनौतियों का सामना करने के उद्देश्‍य से कानून लागू करने वाली एजेंसियों की क्षमता बढ़ाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये ताकि प्रभावित लोग पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकें.

श्री सिंह ने गृह मंत्रालय के अंदर सभी विभागों से सूचना प्रौद्योगिकी ढांचे के नियमित साईबर ऑडिट करने को कहा है फोन कर भोले-भाले व्‍यक्तियों के साथ वित्‍तीय धोखाधड़ी की घटनाओं पर गृहमंत्री ने लोगों के बीच जागरूकता फैलाने और इस तरह की धोखाधड़ी को रोकने के लिए संस्‍थागत ढांचे को मजबूत बनाने पर बल दिया.

————————-

भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने आज गुवाहाटी में 19 नए कैंसर अस्‍पतालों की आधारशिला रखी. ये अस्‍पताल पूरे असम में स्‍थापित किया जाएंगे. हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस अवसर पर असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, अरूणाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पेमा खांडु और उद्योगपति रतन टाटा भी मौजूद थे.

श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शासन में देश के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में काफी सुधार आया है. उन्‍होंने यह भी कहा कि केन्‍द्र सरकार पूर्वोत्‍तर के विकास के लिए कदम उठा रहे हैं. बाद में श्री शाह ने गुवाहाटी में ही बाजपा के असम के वरिष्‍ठ नेताओं के साथ विभिन्‍न मुद्दे पर बैठक में हिस्‍सा लिया.

————————-

जम्‍मू कश्‍मीर के बांदीपुरा जिला में आतंकियों के विरूद्ध जारी कार्रवाई में आज सवेरे दो और अज्ञात आतंकवादी ढेर हो गए. अब तक इस कार्रवाई के तहत कुल चार आतंकवादी मारे जा चुके हैं. सुरक्षा सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि पनार के जंगलों में बड़ी संख्‍या में आतंकवादियों की मौजूदगी का सुराग मिलने के बाद सेना तथा अर्द्ध सैनिक कमांडो के संयुक्‍त दल तथा आतंकवादियों के बीच ताजा गोलाबारी हुई. पिछले सप्‍ताह इस कार्रवाई के दौरान दो अज्ञात आतंकवादी मारे गए थे और सेना का एक जवान शहीद हो गया था.

————————-

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने आज जम्मू-कश्मीर के अग्रिम इलाकों का दौरा कर वहां तैनात जवानों से बातचीत की. व्हाइट नाइट कोर के जी ओ सी लेफ्टिनेंट जनरल सरनजीत सिंह ने उन्हें सुरक्षा स्थिति की जानकारी दी. जनरल रावत के साथ उत्तरी कमान के सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रनबीर सिंह भी थे. बाद में सेना प्रमुख हाल में शहीद हुए राइफलमैन औरंगजेब के पैतृक गांव गए और पीड़ित परिवार को संवेदना व्यक्त की. निःस्वार्थ प्रतिबद्धता तथा वफादारी के लिए उनकी सराहना की.

————————-

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज एथेंस में ग्रीस के राष्ट्रपति प्रोकोपिस पावलो पूलुस और प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रस से मुलाकात की. उन्होंने श्री पावलो के साथ शिष्टमंडल स्तर की बातचीत का नेतृत्व किया. भारत और ग्रीस ने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये हैं. भारतीय विदेश सेवा संस्थान तथा ग्रीस के इसके समकक्ष संस्थान, मानकीकरण के क्षेत्र में सहयोग और 2018 से 2020 को बीच सांस्कृतिक सहयोग कार्यक्रम के बारे में समझौते किये गये हैं.

श्री कोविंद ने ग्रीस के प्रधानमंत्री के साथ परस्पर हित के मुद्दों पर चर्चा की. विपक्ष के नेता किरियाकोस मित्सोताकिस ने श्री कोविंद से मुलाकात की. श्री कोविंद ने एथेंस में सेंटाग्मा स्केयर में सैनिकों के स्मारक पर पुष्प-चक्र अर्पित किया. वे कॉमनवेल्थ वार सिमेट्री भी गए और पुष्प-चक्र समर्पित किया. उनका आज भारत के व्यापार प्रतिनिधिमंडल से मिलने का भी कार्यक्रम है.

श्री कोविंद तीन देशों- ग्रीस, सूरीनाम और क्यूबा की यात्रा के पहले चरण में शनिवार को एथेंस पहुंचे थे. वे कल सूरीनाम के लिए रवाना होंगे.

————————-

भारत ने इटली के साथ संबंध मजबूत करने की प्रतिबद्धता दोहराई है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा है कि विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने आज रोम में इटली के विदेशमंत्री एन्जो मोआवेरो मिलानेसी से मुलाकात की. श्री कुमार ने बताया कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की और परस्पर हित के क्षेत्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श किया.

विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने आज इटली के प्रधानमंत्री गियुसेपे कोंटे से मुलाकात की और उन्हें प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के लिए बधाई दी. श्रीमती स्वराज इटली की यात्रा सम्पन्न कर फ्रांस के लिए रवाना हो गई हैं.

————————-

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने आज नई दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स जाकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के स्वास्थ्य की जानकारी ली. श्री नायडू ने अस्पताल में श्री वाजपेयी के परिवार के सदस्यों से भी बातचीत की. एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि श्री वाजपेयी के हालात स्थिर हैं और स्वास्थ में सुधार हो रहा है.

————————-

यूरोपीय संघ ने 2014 में यूक्रेन से अलग कर क्रीमिया को रूस में मिलाने को लेकर रूस पर लगाये गये कड़े प्रतिबंधों की अवधि आज एक और साल के लिए बढ़ा दी है.

इस कदम से क्रीमिया के साथ निर्यात-आयात पर रोक रहेगी और यूरोपीय संघ स्थित कंपनियां वहां निवेश और पर्यटन सेवायें उपलब्‍ध नहीं करा सकेंगी. यह प्रतिबंध अगले साल 23 जून तक लागू रहेगा.

रूस ने मार्च 2014 में सामरिक दृष्टि से महत्‍वपूर्ण काला सागर स्थित क्रीमिया प्रायद्वीप को अपने में मिला लिया था.

————————-

फीफा फुटबॉल विश्‍व कप में इस समय ग्रुप-जी में बैल्जियम और पनामा के बीच मुकाबला जारी है. सोची में हो रहे इस मैच में अब तक दोनों टीमें बिना कोई गोल किये बराबरी पर हैं. इससे पहले आज ग्रुप-एफ में स्‍वीडन ने दक्षिण कोरिया को एक-शून्‍य से हरा दिया.

फीफा फुटबॉल विश्‍व कप में ग्रुप-एफ के मुकाबले में आज खेले गए मैच में स्‍वीडन ने दक्षिण कोरिया को एक-शून्‍य से हरा दिया है. पहला हाफ गोल रहित रहने के बाद दूसरे हाफ में स्‍वीडन के विक्टर क्लेसन को किम-मिन-वू ने गिराया और रेफरी जोयल एग्विलर ने फुटेज देखने के बाद पेनल्टी का इशारा कर दिया जिस पर स्वीडन के कप्तान ने गोल किया. स्वीडन ने विश्व कप से पहले पिछले तीन अभ्यास मैचों में एक भी गोल नहीं किया था लेकिन पेनल्टी ने यह गतिरोध तोड़ दिया. आज दिन के अंतिम मुकाबले में आज रात साढ़े ग्यारह ग्रुप जी में इंग्‍लैंड का सामना ट्यूनिशिया से होगा. हैरी केन की कप्‍तानी में इंग्‍लैंड की टीम जीत की प्रमुख दावेदार है.

————————-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्‍वभर के लोगों से योग को अपने जीवन का हिस्‍सा बनाने का आग्रह करते हुए कहा है कि यह शरीर को ठीक रखने के लिए मात्र व्‍यायाम नहीं है, बल्कि स्‍वस्‍थ जीवन का पासपोर्ट भी है.

21 जून को मनाये जा रहे चौथे अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस से पहले अपने ट्वीटर हैंडिल पर वीडियो में श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि योग, पूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य की कुंजी है.

————————-

सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने आज नई दिल्ली के सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में यूरोपीय संघ फिल्मोत्सव का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह फिल्मोत्सव भारत और यूरोपीय संघ के बीच संबंध मजबूत करने की दिशा में एक बड़ा कदम है.

फिल्मोत्सव में 23 यूरोपीय देशों की 24 फिल्में दिखाई जाएंगी. इस आयोजन का उद्देश्य भारत और यूरोपीय देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों में सुधार करना है.

————————-

बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 74 अंक घटकर 35 हजार पांच सौ 48 पर बंद हुआ. नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 18 अंक की गिरावट के साथ 10 हजार सात सौ 99 पर आ गया.

 

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY