आज के मुख्य समाचार एक साथ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस वर्ष 15 अगस्त तक सात प्रमुख कार्यक्रमों की कवरेज सभी 115 आकांक्षी जिलों के 45 हजार अतिरिक्त गांवों में उपलब्ध कराने की एनडीए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई है. वे आज नई दिल्ली में नीति आयोग की कार्यकारी परिषद की चौथी बैठक को संबोधित कर रहे थे. केन्द्र सरकार के सबका साथ-सबका विकास के मार्ग-दर्शक सिद्धांत को स्पष्ट करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार के कार्यक्रम गिने-चुने लोगों या कुछ क्षेत्रों मात्र तक सीमित नहीं है और वे बिना किसी भेदभाव के सभी लोगों तक पहुंच रहे हैं..

श्री मोदी ने कहा कि अब देश के सभी गावों में बिजली पहुंचा दी गई है. उन्होंने कहा कि सौभाग्य योजना के अंतर्गत चार करोड़ परिवारों को बिजली कनेक्शन दिए गए हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता सुविधाएं जो पहले मात्र चालीस प्रतिशत गांवों में थी वे पिछले चार वर्षों में 85 प्रतिशत गांवों में उपलब्ध करा दी गई हैं. उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के जरिए बड़ी संख्या में परिवारों को रसोई गैस के कनेक्शन दिए गए हैं. श्री मोदी ने कहा कि बीमारियों से बचाव के लिए मिशन इन्द्र धनुष के तहत सभी बच्चों को टीकाकरण के अंतर्गत लाया गया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार 2022 तक सभी के लिए मकान उपबल्ध कराने की दिशा में काम कर रही है.

प्रधानमंत्री ने सभी मुख्यमंत्रियों से कहा कि वे गरीबों के कल्याण की योजनाओं के शत्-प्रतिशत कार्यान्वयन का लक्ष्य हासिल करने में अपना योगदान करें. श्री मोदी ने कहा कि नीति आयोग द्वारा पहचान किए गए एक सौ पन्द्रह आकांक्षी जिलों की तर्ज पर राज्य कुल ब्लॉकों में से बीस प्रतिशत आकांक्षी ब्लॉकों की पहचान के मामले में स्वयं के मानदंड परिभाषित कर सकते हैं.

बैठक में विभिन्न मुख्यमंत्रियों द्वारा दिए गए रचनात्मक सुझावों का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री ने सदस्यों को आश्वासन दिया कि निर्णय करते समय उनके सुझावों पर गंभीरता से विचार किया जाएगा. उन्होंने नीति आयोग से कहा कि वह कार्रवाई योग्य मुद्दों के बारे में राज्यों के साथ अनुवर्ती विचार-विमर्श करें.

पर्यावरण के मुद्दे पर श्री मोदी ने सभी राज्यों से अपील की कि वे सरकारी भवनों, सरकारी आवासों और सड़कों पर रोशनी के लिए एल.ई.डी बल्बों का इस्तेमाल करें. प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश, बिहार, सिक्किम, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से कहा कि वे बुआई से पहले और फसल कटाई के बाद के चरणों सहित कृषि और मनरेगा जैसे दो विषयों में समन्वित नीति विकसित करने के बारे में सुझाव देने के लिए मिल कर काम करें.

प्रधानमंत्री ने कहा कि सामाजिक न्याय शासन का एक महत्वपूर्ण लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि अंतिम व्यक्ति की पहचान करना जरूरी है ताकि शासन के लाभ उस तक पहुंचाए जा सकें.

श्री मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन की चर्चा विश्वभर में की जा रही है. उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में सात करोड़ सत्तर लाख शौचालयों का निर्माण किया गया है. उन्होंने सभी उपस्थित सदस्यों का आह्वान किया कि वे अगले वर्ष 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की एक सौ पचासवीं जयंती के अवसर पर शत् प्रतिशत स्वच्छता कवरेज का लक्ष्य हासिल करने के लिए काम करें.

आर्थिक परिदृश्य के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया भारत से अपेक्षा करती है कि वह शीघ्र पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था वाला देश बने. उन्होंने राज्यों से कहा कि वे परिणाम आधारित आवंटन और सही व्यय को प्रोत्साहित करने के लिए वित्त आयोग को नये सुझाव दें.

बाद में, पत्रकारों को जानकारी देते हुए, नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि बैठक में प्रधानमंत्री ने मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्‍यक्षता में 7 मुख्‍यमंत्रियों की एक समिति बनाने की बात कही जो कृषि और मनरेगा के बारे में समन्वित नीति संबंधी सुझाव देगी. उन्‍होंने कहा कि समिति इस बात पर विचार करेगी कि खेती और सिंचाई के मुद्दों के समाधान में मनरेगा किस तरह उपयोगी सिद्ध हो सकता है. उपाध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री ने विभिन्न राज्यों में आकांक्षी जिलों की तर्ज पर आकांक्षी ब्लॉकों की पहचान करने का सुझाव दिया ताकि उनका बेहतर विकास किया जा सके. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने कचरा उत्सव की भी बात की और कचरे से धन कमाने की आवश्यकता पर बल दिया. विचार-विमर्श के दौरान प्रधानमंत्री ने लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने की भी चर्चा की और राज्यों से कहा कि वे सभी चुनावों के लिए एक समान मतदाता सूची पर विचार करें.

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल का अपने तीन मंत्रियों के साथ आज भी दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल के निवास पर धरना जारी रहा. वे उपराज्‍यपाल से आईएएस अधिकारियों की हडताल समाप्‍त करने की मांग कर रहे हैं. आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने आज अपनी मांगों के समर्थन में मंडी हाऊस से संसद मार्ग तक मार्च निकाला. वे अपनी मांगों की समर्थन में प्रधानमंत्री आवास जाना चाहते थे लेकिन पुलिस ने उन्‍हें संसद मार्ग पर ही रोक दिया गया. इस प्रदर्शन में सीपीएम नेता सीताराम येचुरी सहित आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह और कई अन्‍य लोगों ने भाग लिया.

….

भारतीय प्रशासनिक सेवा – आईएएस एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दिल्ली में आईएएस अधिकारियों की हड़ताल के आरोप को निराधार बताते हुए कहा कि दिल्ली में आईएएस अधिकारी हड़ताल पर नहीं हैं. एसोसिएशन ने प्रशासनिक अधिकारियों को राजनीति में नहीं घसीटने की गुहार लगाई है. आईएएस एसोसिएशन की तरफ से आज राजधानी में एक संवाददाता सम्मेलन में एसोसिएशन की मनीषा सक्सेना ने कहा कि वह यह बताना चाहती हैं कि आईएएस अधिकारी हड़ताल पर नहीं हैं. उन्होंने कहा कि यह अफवाह फैलायी जा रही है कि दिल्ली सरकार के आईएएस अधिकारी हड़ताल पर हैं जो, पूरी तरह झूठ और आधारहीन है. सुश्री सक्सेना ने कहा कि हम बैठकों में भाग ले रहे हैं और सभी विभाग अपने काम कर रहे हैं. कभी-कभी तो हम छुट्टी वाले दिन भी काम कर रहे हैं. इस अवसर पर परिवहन सचिव वर्षा जोशी ने कहा कि राज्य के सभी आईएएस अधिकारी अपने संबंधित विभागों में काम कर रहे हैं. अधिकारी बैठकों में हिस्सा ले रहे हैं और सभी विभाग अपना काम पूरी जिम्मेदारी के साथ कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि असल में मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ फरवरी में जो हुआ, उससे हम भयभीत हैं. उन्‍होंने कहा कि हमें राजनीति में नहीं घसीटा जाए. गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने मंत्रियों के साथ पिछले एक सप्ताह से आईएएस अधिकारियों की कथित हड़ताल के मुद्दे पर हस्तक्षेप की मांग को लेकर राजनिवास में उपराज्यपाल अनिल बैजल के खिलाफ धरना दे रहे हैं.

महाराष्‍ट्र में पालघर जिले के केल्‍वे में दादरापदा तट पर चार लोगों के समुद्र में डूब जोने की आशंका है. पुलिस ने बताया कि ये लोग जिले के नालसोपारा इलाके के सात युवाओं के समूह का हिस्‍सा थे जो आज तीसरे पहर तैराकी के लिए समुद्र में गये थे. तीन अन्‍य को बचा लिया गया. पुलिस ने बताया कि बचाव अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें अग्निशमन दल और पुलिसकर्मियों सहित स्‍थानीय मछुआरे भी शामिल हैं.


दक्षिण पश्चिमी मॉनसून पिछले 24 घंटे में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में सक्रिय रहा है लेकिन तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और दक्षिण कर्नाटक के सुदूरवर्ती इलाकों में कमजोर रहा. मौसम विभाग के अनुसार अगले छह सात दिनों में दक्षिणी पश्चिमी मॉनसून के आगे बढ़ने की संभावना नहीं है. पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, हरियाणा, चंड़ीगढ़, दिल्‍ली, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में अगले 24 घंटे के दौरान कुछ स्‍थानों पर आंधी आने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. उधर ओडि़शा, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्‍सों में गर्मी बढ़ सकती है.

….

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद यूनान, सूरीनाम और क्‍यूबा की यात्रा के पहले चरण में आज एथेन्‍स में हैं. वे 24 जून को स्‍वदेश लौटेंगे.
चार दिन यात्रा के दौरान श्री कोविंद यूनान में वहां के राष्‍ट्रपति प्रोकोपिस पावलोपोलस, प्रधानमंत्री एलेक्सिस त्सिप्रास और विपक्ष के नेता किरायाकोस मित्‍सोकिस से मुलाकात करेंगे. हमारी संवाददाता ने खबर दी है कि श्री कोविंद ने आज सुबह ऐतिहासिक और पुरातत्‍व महत्‍व के स्‍थलों का दौरा किया. उनका शाम को भारतीय समुदाय को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है.

अमरीका में चौथे अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के लिए कई कार्यक्रमों के आयोजनों की तैयारी की गई है. न्‍यूयॉर्क में गवर्नर्स आईलैंड पर कल भारतीय वाणिज्‍य दूतावास के योग कार्यक्रम में बड़ी संख्‍या में लोगों ने हिस्‍सा लिया. इस मौके पर भारत के महावाणिज्‍य दूत संदीप चक्रवर्ती ने भारत और अमरीका की संस्‍कृतियों और लोगों को करीब लाने में योग की भूमिका की चर्चा की.
संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में 2015 में सर्वसम्‍मति से की गई घोषणा के अनुसार, प्रतिवर्ष 21 जून को अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है.

आध्‍यात्‍मिक गुरू श्री श्री रवि शंकर ने आज नीदरलैंड में अब तक के सबसे बड़े अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस समारोह का उद्घाटन किया. एम्स्‍टर्डम में दिनभर चलने वाले इस आरोग्य महोत्‍सव का आयोजन म्‍यूजियम स्‍कॉयर में किया गया और इसमें हजारों लोगों ने हिस्‍सा लिया. महोत्‍सव का आयोजन नीदरलैंड में भारतीय दूतावास ने किया. एम्‍स्‍टर्डम में भारतीय दूतावास ने एक बयान में बताया कि परंपरागत भारतीय योग सत्र के बाद एक परिचर्चा आयोजित की गई और आध्‍यात्‍मिक गुरू ने ध्‍यान योग का नेतृत्‍व किया.

नेपाल में समुद्र तल से 12 हजार पांच सौ फुट की ऊचांई पर मुक्‍ति‍नाथ में योग शिविर का आयोजन किया गया है. नेपाल में भारतीय दूतावास अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शनिवार को योग शिविर का आयोजन किया था. प्रसिद्ध मुक्‍तिनाथ मंदिर में पहली बार योग शिविर का आयोजन किया गया. इसमें स्‍थानीय लोगों और भिक्षुओं ने उत्‍साहपूर्वक हिस्‍सा लिया. भारत और नेपाल के पर्यटक औ

अफगानिस्‍तान के जलालाबाद शहर में ईद मना रही एक भीड़ को निशाना बनाकर किये गए एक आत्‍मघाती हमले में 18 लोग मारे गए हैं और 49 लोग घायल हुए हैं.
नंगरहार प्रांत के जलालाबाद शहर में किए गए इस आत्‍मघाती हमले की अभी तक किसी ने जिम्‍मेदारी नहीं ली है. प्रांत के स्‍वास्‍थ्‍य निदेशक नजीबुल्‍लाह कामावल ने कहा कि कुछ घायलों की हालत गंभीर है इसलिए मृतकों की संख्‍या में इजाफा हो सकता है.
संघर्ष-विराम से बाहर रहे इस्‍लामिक स्‍टेट आतंकवादी गुट ने शहर में दिन में हुए एक अन्‍य धमाके की जिम्‍मेदारी ली है. इस बीच, संघर्ष-विराम में शामिल हुए तालिबान ने इसे आज रात के बाद नहीं बढ़ाने की घोषणा की है.

रूस के समारा में आज फुटबॉल विश्व कप के ग्रुप-ई के मैच में सर्बिया ने कोस्टारिका को 1–0 से हरा दिया. सर्बिया के अलेक्सांदर कोलारोव ने 56 वें मिनट में फ्री किक से यह गोल किया. सर्बिया 2010 के बाद पहली बार विश्व कप में भाग ले रहा है. इस समय मास्को में मेक्सिको और गत चैंपियन जर्मनी के बीच ग्रुप एफ का मैच चल रहा है, जिसमें मेक्सिको एक-शून्य से आगे चल रहा है. आज तीसरा मुकाबला रोस्तोव एरीना में पांच बार के विश्व चैंपियन ब्राजील और स्विट्जरलैंड के बीच होगा.

टूर्नामेंट में ब्राजील की फॉर्म सबसे अच्छी है. दूसरी तरफ विश्व की छठे रैंक की टीम स्विटजरलैंड 64 साल में पहली बार क्वार्टरफाइनल में पहुंचने की कोशिश में है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY