आज के मुख्य समाचार एक साथ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल राष्ट्रपति भवन में नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. बैठक में किसानों की आय दोगुनी करने के उपायों और सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की जायेगी. संचालन परिषद एक प्राथमिक निकाय है जिसे राज्यों की सक्रिय भूमिका के साथ राष्ट्रीय विकास की प्राथमिकताओं, क्षेत्रों और कार्यनीतियों का साझा दृष्टिकोण विकसित करने का काम सौंपा गया है.

इस बैठक में किसानों की आय दोगुनी करने के उपायों, आयुष्‍मान भारत, राष्‍ट्रीय पोषण मिशन और मिशन इन्‍द्रधुनष जैसी योजनाओं की प्र‍गति के अलावा महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती समारोहों की तैयारी जैसे महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है. इसके अलावा बैठक में पिछले साल हुए कार्यों की समीक्षा की जायेगी और आनेवाले साल के लिये विकास को बढ़ाने की रूप रेखा भी तय की जाएगी दिनभर की इस बैठक में केंद्रीय मंत्रियों, विभिन्‍न राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों और उप-राज्‍यपालों के अलावा केन्‍द्र सरकार के अधिकारी भी हिस्‍सा लेंगे.
—–

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद – ग्रीस, सूरीनाम और क्यूबा की यात्रा के पहले चरण में आज शाम ग्रीस की राजधानी एथेन्स पहुंचे हैं. उनके साथ इस्पात राज्यमंत्री विष्णुदेव साईं और शिष्टमंडल भी गया है. श्री कोविंद चार दिन की इस यात्रा के दौरान ग्रीस के राष्ट्रपति प्रोकोपिस पावलोपुलुस और प्रधानमंत्री एलेक्‍सी सिप्रा से मुलाकात करेंगे. विपक्ष के नेता किरियाकोस मित्सो ताकिस भी श्री कोविंद से मुलाकात करेंगे. राष्ट्रपति साउनियन में पोसाइडन टैम्‍पल और ऐतिहासिक तथा पुरातात्विक महत्व के कुछ अन्य स्थानों का भी दौरा करेंगे. वे सैनिकों के स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित करेंगे.
श्री कोविंद कल भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे. वे भारत के व्यापार प्रतिनिधिमंडल और भारत – ग्रीस व्यापार मंच के साथ भी बैठक करेंगे.

—–

सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने कहा है कि देश को आर्थिक, शारीरिक और सामाजिक रूप से मजबूत बनाना समय की आवश्‍यकता है. आज राजस्‍थान के उदयपुर में महाराणा प्रताप की जयंती पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री राठौड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनियाभर में अपने देश की सकारात्‍मक छवि बनाई है.

श्री राठौड़ ने कहा कि आधार और मोबाइल को खातों से जोड़ने के बाद विभिन्‍न योजनाओं की सब्सिडी अब सीधे लाभार्थियों को बैंक खातों में पहुंच रही है तथा भ्रष्‍टाचार पर लगाम लगी है.

—–

काले धन के बारे में उच्चतम न्यायालय द्वारा गठित विशेष जांच दल के उपाध्यक्ष न्यायमूर्ति अरिजीत पसायत ने कहा है कि देश के विभिन्न भागों से माओवादी नेताओं के पास काले धन की बड़ी राशि बरामद की गई है. कटक में काले धन पर विशेष जांच दल की उच्चस्तरीय बैठक के बाद उन्होंने बताया कि माओवादियों से मिले काले धन के बारे में व्यापक जांच शुरू की जाएगी.

—–

जम्‍मू-कश्‍मीर के नौशेरा सेक्‍टर में पाकिस्‍तान ने आज फिर संघर्ष विराम का उल्‍लंघन किया. पाकिस्‍तानी सेना की गोलीबारी में सेना का एक जवान शहीद हो गया. सेना के सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि पाकिस्‍तानी सेना ने भारतीय सेना के गश्‍ती दल पर अकारण अंधाधुंध मोर्टार से गोलाबारी शुरू की. करीब आधे घंटे तक दोनों ओर गोलीबारी होती रही. इस दौरान मणिपुर के रायफलमैन विकास गुरंग शहीद हो गये.

—–

असम में बाढ़ और भूस्‍खलन की घटनाओं में आज चार लोगों की मौत हो गई. हमारे संवाददाता ने बताया कि राज्‍य के सात जिलों में बाढ़ से चार लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं.

बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित बराक घाटी में राहत और बचाव कार्य जारी है एनडीआरएफ और एसडीआरएफ ने घाटी के तीनों जिलों कछार, करीमगंज ओर हेलाखंडी में 300 से अधिक लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया है. पूरे प्रदेश में एक लाख से अधिक लोग राहत शिविरों में शरण लिये हुए हैं. असम के जल संसाधन मंत्री केशब महंता कल कछार जिले में प्रभावित क्षेत्र का दौरा करके स्थिति का जायजा लेंगे.

—–

मणिपुर में बाढ़ की स्थिति में आज आंशिक सुधार हुआ है. राज्‍य के डेढ़ सौ गांवों के हजारों परिवार बाढ़ से प्रभावित हुए हैं.

मुख्‍यमंत्री ने राहत उपायों के लिए जिलों के उपायुक्‍तों को तीन करोड़ बीस लाख रूपये की राशि जारी की है. प्रभावितों की मदद के लिए मणिपुर के पांच जिलों में एक सौ से अधिक राहत शिविर भी स्‍थापित किये गए हैं.

—–

उधर, त्रिपुरा में बाढ़ के बाद अब जनजीवन सामान्‍य हो रहा है. हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि ऊनाकोटी जिले के कैलाशहर उपमंडल में राहत कार्य जारी है.

—–

ईद-उल-फितर आज पूरे देश में पारंपरिक उत्‍साह और उल्‍लास के साथ मनायी गई.

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप-राष्‍ट्रपति, एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस अवसर पर लोगों को बधाई दी है.

दिल्‍ली में बड़ी संख्‍या में लोगों ने जामा मस्जिद, फतेहपुरी मस्जिद, ईदगाह और विभिन्‍न मस्जिदों में नमाज अदा की.

जम्‍मू-कश्‍मीर और उत्‍तर प्रदेश सहित देश के अन्‍य भागों में ईद हर्षोल्‍लास से मनाई गई.

हैदराबाद में ऐतिहासिक मक्‍का मस्जिद में भी बड़ी संख्‍या में लोगों ने नमाज अदा की.

—–

अफगानिस्‍तान में नंगरहार के पूर्वी प्रांत में आज एक आत्‍मघाती हमले में कम से कम 20 लोग मारे गये. ये लोग तालिबान, सुरक्षा बलों और नागरिकों के साथ संघर्षविराम की खुशियां मना रहे थे. प्रांत के गवर्नर के प्रवक्‍ता ने बताया कि प्रांत के रोडत जिले में हुए इस हमले में कम से कम 16 लोग घायल भी हुए हैं. हताहतों में तालिबान और नागरिक दोनों शामिल हैं.

हमले की जिम्‍मेदारी अभी तक किसी गुट ने नहीं ली है.

—–

फीफा फुटबॉल विश्‍व कप में ग्रुप डी में अर्जेंटीना और आइसलैंड के बीच मुकाबला ड्रॉ रहा. मॉस्को में खेले गए इस मैच में दोनों ही टीमें एक-एक की बराबरी पर रहीं.

इस मैच में अर्जेंटीना के लिए सर्गियो अगुएरो ने खेल के 19वें मिनट में और आइसलैंड के लिए अल्‍फ्रेड फिनबोगेसन ने 25वें मिनट में गोल किया.

इससे पहले, ग्रुप सी में फ्रांस ने ऑस्‍ट्रेलिया को एक के मुकाबले दो गोल से हरा दिया. रूस के कज़ान में हुए इस मैच में फ्रांस के लिए एंटोनी ग्रीज़मैन और पॉल पोग्‍बा ने गोल दागे, जबकि ऑस्‍ट्रेलिया के लिए एकमात्र गोल कप्‍तान मिले जेदिनाक ने किया.

ग्रुप सी में आज होने वाले अन्‍य मैच में भारतीय समयानुसार रात साढ़े नौ बजे पेरू का मुकाबला पिछले विश्व कप में क्वालीफाई करने में नाकाम रही डेनमार्क से होगा.

वहीं, ग्रुप डी के एक अन्‍य मुकाबले में देर रात साढ़े बारह बजे क्रोएशिया और नाइजीरिया आमने सामने होंगे. नाइजीरिया अपने ग्रुप में सबसे निचली 48वीं रैंक की टीम है. दूसरी तरफ क्रोएशिया की टीम अभी तक ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ सकी है.
—–

असम सरकार राज्‍य में 19 कैंसर देखभाल केंद्र खोलेगी. ये केंद्र असम सरकार और टाटा न्‍यास की संयुक्‍त पहल असम कैंसर केयर फाउंडेशन के तहत स्‍थापित किए जाएंगे.

—–

इस साल की कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए नाथुला होकर जाने वाले 35 तीर्थयात्रियों का पहला जत्‍था आज सिक्किम में गंगतोक से रवाना हुआ. राज्‍य के मुख्‍यसचिव एस सी गुप्‍ता ने आज सुबह इन यात्रियों की बस को झंडी दिखाकर रवाना किया.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY