आज के मुख्य समाचार एक साथ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि टेक्‍नोलॉजी के लाभ गिने चुने लोगों तक सीमित नहीं रहे हैं, बल्कि समाज के सभी वर्गों को उपलब्‍ध कराए गए हैं. वे आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के लाभार्थियों से बातचीत कर रहे थे.

उन्‍होंने कहा कि साझा सेवा केन्‍द्रों के जरिए देश बदल रहा है और सरकार इन केन्‍द्रों के नेटवर्क को मजबूत बना रही है. श्री मोदी ने कहा कि दो लाख से अधिक ग्राम पंचायतों में करीब तीन लाख से अधिक साझा सेवा केन्‍द्र विभिन्‍न प्रकार की डिजिटल सेवाएं प्रदान कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम दलालों और बिचौलियों के खिलाफ एक लडा़ई है, जिससे काला धन और काला बाजारी रोकने में मदद मिली है. श्री मोदी ने क्रेडिट और डेबिट कार्ड के भारतीय संस्‍करण रू-पे के इस्‍तेमाल की आवश्‍यकता पर बल दिया.

उन्‍होंने कहा कि अन्‍य कार्डों के इस्‍तेमाल से लेनदेन की लागत विदेशी कंपनियों के खाते में जाती है, लेकिन रू-पे कार्ड का इस्‍तेमाल करने से पैसा भारत में रहता है. प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल इंडिया का संबंध शिक्षा, रोजगार, उद्यमिता और सशक्तिकरण के साथ है. उन्‍होंने कहा कि इससे सुधार, कार्य निष्‍पादन और हस्‍तांतरण के लक्ष्‍य हासिल करने में मदद मिलेगी.

श्री मोदी ने कहा कि जब उन्‍होंने शुरू में डिजिटल भुगतान की बात कही थी, तो लोगों ने उसे मजाक समझा था, लेकिन आज इस प्रणाली के लाभ लोग स्‍वयं महसूस कर रहे हैं.

वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान बातचीत में कई ला‍भार्थियों ने अपने अनुभवों से प्रधानमंत्री को अवगत कराया. उनका कहना था कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम से शिक्षा और रोजगार प्राप्‍त करने में मदद मिली है.

—–

इलैक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि सरकार देशभर में बीस हजार वाई-फाई चौपाल बनाने की योजना बना रही है ताकि सरकारी सेवाएं लोगों को उनके घर पर ही मिल सकें.

श्री प्रसाद ने उत्‍तर प्रदेश में दनकौर में डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों के साथ प्रधानमंत्री की वीडियों कांफ्रेसिंग के जरिए बातचीत में हिस्‍सा लिया.

—–

जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस ने वरिष्‍ठ प‍त्रकार शुजात बुखारी की हत्‍या की जांच के लिए विशेष जांच दल – का गठन किया है. इसका नेतृत्‍व मध्‍य कश्‍मीर रेंज के उप महानिरीक्षक वी के विर्दी करेंगे. पुलिस महानिरीक्षक प्रकाश पाणी ने श्रीनगर में मीडिया को बताया कि पुलिस ने पत्रकार बुखारी और उनके दो व्‍यक्तिगत सुरक्षा अधिकारियों की हत्‍या के सिलसिले में आज जुबेर कादरी नाम के एक संदिग्‍ध को गिरफ्तार किया.

—–

सरकार ने जम्‍मू कश्‍मीर में आकर बसे पश्चिमी पाकिस्‍तान के शरणार्थियों को प्रति परिवार साढ़े पांच लाख रुपये की वित्‍तीय सहायता मंजूर की है. सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार इस निर्णय से पश्चिमी पाकिस्‍तान के पांच हजार 764 परिवारों को लाभ होगा. यह फैसला इस महीने की 13 तारीख से लागू होगा.

—–

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस ने मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की कार्य प्रणाली पर गहरी नाराजगी जताई है. श्री केजरीवाल पिछले कुछ दिनों से उपराज्यपाल अनिल बैजल के आवास पर धरना दे रहे. दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने आज एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि श्री केजरीवाल को दिल्ली की व्यवस्था को समझना चाहिए और काम नहीं करने का बहाना नहीं बनाना चाहिए. उन्होने कहा कि दिल्ली देश की राजधानी है और केन्द्र शासित क्षेत्र है, जिसे पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं मिल सकता है. उन्होने कहा कि कांग्रेस ने तीन विधानसभा चुनाव में दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने को मुद्दा बनाया था ,लेकिन बाद में पार्टी को समझ में आ गया कि यह संभव नहीं है.

——

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद कल सुबह तीन देशों- ग्रीस, सूरीनाम और क्‍यूबा की यात्रा पर रवाना होंगे. उनके साथ एक शिष्‍टमंडल भी जाएगा. इसमें इस्‍पात राज्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साई और कुछ संसद सदस्‍य शामिल हैं. राष्‍ट्रपति नौ दिन की यात्रा के पहले चरण में एथेंस पहुंचेंगे.

—-

बेंगलुरू में एक मात्र क्रिकेट टेस्‍ट मैच में भारत ने अफगानिस्‍तान को एक पारी और 262 रन से हरा दिया है.

—–

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हालत स्थिर बनी हुई है. उनकी सेहत में लगातार सुधार हो रहा है. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान नई दिल्‍ली के चिकित्‍सकों का एक दल उनकी देखभाल कर रहा है.

—–

देशभर में ईद कल मनाई जाएगी. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने लोगों को ईद की शुभकामनाएं दी हैं.

—–

दिल्‍ली सहित उत्‍तर पश्चिम भारत में पिछले कुछ दिनों से वातावरण में धूल की स्थिति में आज कुछ सुधार हुआ है तथा कल और सुधार होने की आशा है.

——

भारत सोमवार से दिल्‍ली के सिरी फोर्ट ऑडिटेरियम में यूरोपीय संघ फिल्‍म महोत्‍सव की मेजबानी करेगा. इससे भारत और यूरोपीय संघ के देशों के साथ सांस्‍कृतिक संबंध मजबूत होंगे. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि महोत्‍सव में तेईस देशों की चौबीस नई फिल्‍में दिखायी जाएंगी. महोत्‍सव का आयोजन सूचना और प्रसारण मंत्रालय के फिल्‍म समारोह निदेशालय, यूरोपीय संघ तथा यूरोपीय संघ के सदस्‍य देशों के दूतावासों के सहयोग से कर रहा है. महोत्‍सव का आयोजन 18 जून से 31 अगस्‍त तक 11 शहरों में किया जा रहा है. ये शहर हैं- नई दिल्‍ली, चेन्‍नई, पुदुचेरी, विशाखापटनम, त्रिशूर, हैदराबाद, पोर्ट ब्‍लेयर, पुणे, गोवा, जयपुर और कोलकाता.

——

सोने के मूल्य आज सर्राफा बाजार में 330 रूपये के उछाल से 32 हजार 190 रूपये प्रति दस ग्राम पर जा पहुचे. स्थानीय आभूषण निर्माताओं द्वारा खरीदारी जारी रहने के बीच मजबूत वैश्विक रूख के अनुरूप भारतीय बाजार में यह तेजी आई.

——-

अगले सप्‍ताह वियना में होने वाली ओपेक की बैठक से पहले आज तेल की कीमतों में कमी का रूख रहा. विश्‍व के दो सबसे बड़े तेल उत्‍पादक देशों सऊदी अरब और रूस ने संकेत दिया है कि वे उत्‍पादन बढ़ाने के लिए तैयार हैं. ब्रेंट कच्‍चे तेल का मूल्‍य 41 सेंट कम होकर 75 डॉलर 53 सेंट प्रति बैरल पर दर्ज हुआ. दिन के कारोबार में डब्‍ल्‍यूटीआई कच्‍चे तेल का मूल्‍य पांच सेंट कम होकर 66 डॉलर 85 सेंट प्रति बैरल पर था.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY