आज के मुख्य समाचार एक साथ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि हिंसा का केवल एक ही उत्‍तर है और वह है विकास. छत्‍तीसगढ़़ के भिलाई में आज एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में बडी संख्‍या में गुमराह युवक समाज की मुख्‍य धारा में वापस आए हैं. इसका श्रेय केन्‍द्र सरकार के विकास कार्यक्रमों को जाता है.

मोदी ने कहा कि बस्‍तर क्षेत्र कभी हिंसा के लिए जाना जाता था लेकिन आज यह देश के विमानन मानचित्र पर आ गया है और बस्‍तर से देश के अन्‍य भागों के लिए विमान सेवाएं उपलब्‍ध हैं.

इससे पहले, प्रधानमंत्री ने भिलाई से वीडियो लिंक के जरिए बस्‍तर क्षेत्र में रायपुर से जगदलपुर के बीच विमान सेवा का शुभारंभ किया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्‍द्र ने जनजातीय लोगों के जीवन स्‍तर में सुधार लाने के कार्यक्रम शुरू किए हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज अपने छत्‍तीसगढ़ प्रवास के दौरान शिक्षा, नागरिक उड्यन, उद्योग और संचार क्षेत्र से जुडे 22 हजार करोड़ रूपये की लागत वाले विभिन्‍न विकास कार्यों का शुभारंभ किया. श्री मोदी ने नया रायपुर में स्‍मार्ट सिटी परियोजना के तहत एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन किया. श्री मोदी ने छत्‍तीसगढ में इंटरनेट कनेक्‍टि‍विटी के विस्‍तार के लिए भारत नेट परियोजना के द्वितीय चरण का भी भूमि पूजन किया. इसके अलावा उन्‍होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान आई.आई.टी. भिलाई के भवन का शिलान्‍यास किया. विकल्‍प शुक्‍ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर.

__

प्रधानमंत्री कल सुबह साढ़े नौ बजे डिजि‍टल इंडिया के लाभार्थियों के साथ वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के जरिये बातचीत करेंगे. यह कार्यक्रम डीडी न्‍यूज और नरेन्‍द्र मोदी एप पर उपलब्‍ध रहेगा. एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा है कि सरकारी कामकाज में तेजी और पारदर्शिता लाने से गरीबों को बड़ा फायदा हुआ है.

___

जम्‍मू कश्‍मीर में वरिष्‍ठ पत्रकार और स्‍थानीय अंग्रेजी दैनिक राइजिंग कश्‍मीर के संपादक सैयद शुजात बुखारी की आज शाम श्रीनगर में अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारकर हत्‍या कर दी. पुलिस के अनुसार चार अज्ञात बंदूकधारियों ने शुजात बुखारी पर निकट से अंधाधुंध गोलियां चलायीं. उनके निजी सुरक्षा गार्डों पर भी गोलियां चलायी गईं, जिनमें से एक की घटना स्‍थल पर ही मृत्‍यु हो गई, अन्‍य सुरक्षाकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गया. अभी तक किसी आतंकी गुट ने इस हमले की जिम्‍मेदारी नहीं ली है.

___

केन्‍द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शुजात बुखारी की हत्‍या की निंदा की है. उन्‍होंने इसे कायरतापूर्ण कार्रवाई बताया है. एक ट्वीट संदेश में श्री सिंह ने कहा कि शुजात बुखारी एक सहासिक और निडर पत्रकार थे.

___

भारत ने कश्‍मीर की स्थिति के बारे में संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार उच्‍चायुक्‍त कार्यालय की रिपोर्ट को नामंजूर कर दिया है और रिपोर्ट को जारी करने की मंशा पर सवाल खड़े किए हैं. मीडिया के एक सवाल का जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि यह रिपोर्ट भ्रामक है. श्री रवीश कुमार ने कहा कि यह रिपोर्ट भारत की संप्रभुता और प्रादेशिक अखंडता का उल्‍लंघन है. उन्‍होंने कहा कि कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग है.

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार उच्‍चायुक्‍त के कार्यालय में भारत की ओर से विरोध दर्ज किया गया है और देश के विचारों से उसे भलीभांति अवगत करा दिया गया है.

___

बीस राज्‍यों ने केन्‍द्र सरकार के महत्‍वाकांक्षी कार्यक्रम ‘आयुष्‍मान भारत’ को लागू करने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं. इस योजना से कमजोर वर्ग के दस करोड़ परिवार को प्रति वर्ष प्रति परिवार पांच लाख रूपये का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कवर मिलेगा. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे पी नड्डा ने आज नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में बीस राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों के साथ समझौता ज्ञापनों का आदान प्रदान किया.

___

भारतीय रेलवे ने अगले वर्ष मार्च तक देश के सात हजार स्‍टेशनों में निशुल्‍क वाई-फाई सेवा उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य रखा है. यह परियोजना ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण है, जहां इंटरनेट तक पहुंच कायम होने से स्थिति में बदलाव आयेगा. एक रिपोर्ट:-

रेलवे स्‍टेशनों में वाई-फाई की सुवि‍धा प्रदान करने में, रेलटेल कंपनी महत्‍वपूर्ण नि‍भा रही है. रेलटेल के वरिष्‍ठ अधिकारी आशुतोष वसंत ने बताया कि अब तक देशभर में 698 रेलवे स्‍टेशनों पर वाई फाई की सुवि‍धा उपलब्‍ध करा दी गई है.
__

पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में तेज बारिश के कारण कई स्थानों पर अचानक बाढ़ और चट्टानें खिसकने से जनजीवन प्रभावित हुआ है. असम में बाढ़ संबंधी घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई है. सूत्रों के अनुसार सात जिलों में एक लाख साठ हजार से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं.

___

उधर, त्रिपुरा में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है. राज्‍य के सभी जिले बाढ़ से प्रभावित हैं.

___

21वां फीफा फुटबॉल विश्वकप आज से रूस की राजधानी मॉस्को में शुरू हो गया है. ग्रुप-ए के पहले मैच में मेजबान रूस का सामना सऊदी अरब से हो रहा है. अंतिम समाचार मिलने तक रूस की टीम एक गोल से आगे थी. ब्यौरा हमारे संवाददाता से.

मॉस्को के लुज्निकी स्टेडिय़म में प्रसिद्ध गायक रोबी विलियम्स और रूसी गायिका आईडा गारीफुलिना की प्रस्‍तुतियों के साथ आज विश्वकप का औपचारिक उद्घाटन हुआ. फीफा फुटबॉल विश्व कप 2018 में ब्राजील, अर्जेंटीना, जर्मनी, स्पेन, पुर्तगाल, रूस और सऊदी अरब सहित 32 टीमें मुकाबले में उतर रही हैं. इसमें भाग ले रहीं टीमों को आठ समूहों में बांटा गया है. आज से शुरू होकर 15 जुलाई तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में रूस के 11 शहरों के 12 स्टेडियम में 64 मैच खेले जाएंगे. विश्व कप का फाइनल मुकाबला 15 जुलाई को मास्को के लुज्निकी स्टेडिय़म में ही खेला जाएगा. इस विश्व कप में आइसलैंड और पनामा पहली बार फीफा वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने जा रहे हैं.

___

पूरे देश में ईद-उल-फितर का त्‍यौहार शनिवार को मनाया जाएगा. दिल्‍ली की फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम, डॉक्‍टर मुफ्ती मोहम्मद मुकर्रम अहमद ने बताया है कि आज शाम ईद-उल-फ़ितर का चांद नजर नहीं आया, इसलिए ईद शनिवार को मनाई जाएगी.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY