आज के मुख्य समाचार एक साथ

मंत्रिमंडल ने एच डी एफ सी बैंक को 24 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्त शेयर पूंजी प्राप्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. मंत्रिमंडल की बैठक के बाद वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि बैंक की कुल विदेशी शेयर पूंजी बढ़ी हुई शेयर पूंजी के 74 प्रतिशत से अधिक नहीं होगी.

मंत्रिमंडल ने पूर्वोत्तर परिषद के पुनर्गठन का भी अनुमोदन कर दिया है. पूर्वोत्तर क्षेत्र मंत्रालय के उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है, जिसमें पूर्वोत्तर परिषद में गृहमंत्री को पदेन अध्यक्ष और पूर्वोत्तर विभाग के राज्यमंत्री को उपाध्यक्ष नामित किया जाना था. श्री गोयल ने कहा कि यह नई व्यवस्था पूर्वोत्तर क्षेत्र के अंतर्राज्यीय मामलों पर व्यापक चर्चा का मंच प्रदान करेगी.

मंत्रिमंडल ने बांध सुरक्षा विधेयक-2018 को कानूनी रूप देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. विधेयक में सभी निर्दिष्ट बांधों की उचित निगरानी, निरीक्षण, परिचालन और देख-रेख सुनिश्चित करने का प्रावधान किया गया है. इसमें राष्ट्रीय बांध सुरक्षा समिति के गठन का प्रावधान भी किया गया है, जो बांध सुरक्षा नीति तैयार करेगा.

——-

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय सूची में अन्य पिछड़ा वर्ग के भीतर उप-वर्गीकरण के मुद्दे की जांच के लिए गठित आयोग का कार्यकाल बढ़ाने की मंजूरी दे दी है. आयोग का कार्यकाल अब अगले महीने की 31 तारीख को समाप्त होगा.

——-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज केंद्रीय मंत्री परिषद की बैठक में एन डी ए सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा की. समझा जाता है कि बैठक में खेती और किसानों के संकट और उन्हें राहत देने के सरकार के विभिन्‍न प्रयासों पर भी चर्चा हुई. अन्य कार्यक्रमों के अलावा प्रधानमंत्री जन औषधि योजना, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, स्टार्ट-अप वित्त-पोषण योजना और मुद्रा योजना की भी समीक्षा की गई.

——-

जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने सरकार के इस संकल्प को दोहराया है कि अगले वर्ष मार्च तक गंगा की सफाई का 80 प्रतिशत काम पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि मंत्रालय अगले वर्ष आम चुनाव के पहले इसे पूरा करने के लिए बड़ी जिम्मेदारी से काम कर रहा है. श्री गडकरी मथुरा के लिए भारत के पहले एकीकृत मल-जल अधोसंरचना में सरकारी और निजी क्षेत्र की भागीदारी से सम्बन्धित एक समझौते पर हस्ताक्षर के अवसर पर बोल रहे थे.

——-

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो- सी बी आई ने पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में भगौड़े आभूषण कारोबारी नीरव मोदी के भाई निशाल मोदी और उसकी कंपनी के कर्मचारी सुभाष शंकर परब के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए इंटरपोल से संपर्क किया है.

इससे पहले, एजेंसी ने इंटरपोल से इसी धोखाधड़ी मामले में नीरव मोदी और उसके रिश्तेदार मेहुल चौकसी के खिलाफ भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने का आग्रह किया था.

——-

प्रवर्तन निदेशालय ने एयरसेल-मैक्सिस धन-शोधन मामले में कार्ति चिदम्बरम के खिलाफ दिल्ली की एक अदालत में आज आरोप पत्र दाखिल किया. अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश रूबी अल्का गुप्ता ने कहा कि इस पर अगले महीने की चार तारीख को सुनवाई होगी. प्रवर्तन निदेशालय ने आरोप पत्र में चार अन्य लोगों के नाम भी लिये हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदम्बरम के नाम का उल्लेख भी कई स्थानों पर आया है, लेकिन उन्‍हें आरोपी के रूप में नहीं दिखाया गया है. निदेशालय ने न्यायालय को बताया कि इस मामले में पूरक आरोप पत्र भी दाखिल किया जा सकता है.

——-

असम में आई बाढ़ से लगभग डेढ़ लाख लोग प्रभावित हुए हैं. राष्‍ट्रीय राजमार्ग 37 पर बोका खाट के पास वाहन की आवाजाही प्रभावित हुई है. सूत्रों ने बताया है कि राहत शिविरों में दस हजार से अधिक लोग आश्रय ले चुके हैं. राहत और बचाव उपायों के लिए कुछ स्थानों पर राज्य आपदा बल तैनात किए गए हैं.

उधर, त्रिपुरा में भी बाढ़ की स्थिति लगातार गम्भीर बनी हुई है.

——-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किये गये स्वच्छ भारत मिशन को पूरे देश में लोगों ने पूरे मन से स्वीकार किया है. ये भारत का सबसे बड़ा स्‍वच्‍छता अभियान है, जिसका उद्देश्य देश के शहरो, कस्बों और ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों, गलियों और बुनियादी ढांचों को स्वच्छ रखना है.

अरूणाचल प्रदेश में स्वयं सेवी समूह के लोगों ने आई क्लीन रोइंग के बैनर तले एक मिशन शुरू किया है और निचली घाटी देबांग जिले के रोइंग कस्बे को गंदगी मुक्त बना रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन से प्रेरित ये विभिन्न पृष्ठ भूमियों वाले स्वयं सेवी लोग अपने छोटे से कस्बे को साफ करने के लिए सैकड़ों की संख्या में हर शनिवार को इकट्ठे होते हैं. ए.ए.एम.वाई.ए. गैर सरकारी संस्था के निदेशक और इस समूह के सदस्य का कहना है कि एस. बी. एम. ने लोगों की मानसिकता में बदलाव किया है. प्रधानमंत्री के पद चिह्नों पर चलते हुए अरूणाचल प्रदेश के दूरदराज के लोग अपने आप ही अपने मोहल्लों और शहरों की सफाई के लिए छोटे-छोटे संगठन बनाकर इकट्ठे हो रहे हैं.

——-

दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के स्‍वास्‍थ्‍य में काफी सुधार हो रहा है. उनकी किडनी की बीमारी में सुधार हुआ है और दिल की धड़कन, ब्‍लड प्रेशर तथा सांस की गति भी सामान्‍य है.

——-

मॉस्‍को में कल से शुरू हो रहे 21वें फीफा विश्‍व कप के पहले मैच में मेज़बान रूस का सामना सउदी अरब से होगा. टूर्नामेंट में 32 टीमों को चार-चार टीमों के आठ ग्रुप में बांटा गया है. इस विश्‍व कप में कुल 64 मैच खेले जाएंगे. इससे पहले मॉस्‍को में रंगारंग उद्घाटन समारोह होगा, जिसमें दुनियाभर के जाने-माने कलाकार भाग लेंगे.

——-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल छत्‍तीसगढ़ का दौरा करेंगे और वहां आधुनिक तथा विस्‍तारित भिलाई इस्‍पात संयंत्र राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे. श्री मोदी भिलाई में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान–आईआईटी के स्‍थायी परिसर की आधारशिला भी रखेंगे.

आज की मुख्य सुर्खियाँ

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY