आज की मुख्य सुर्खियाँ

भारत ने अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच सिंगापुर में हुए शिखर सम्मेलन का स्वागत किया है. विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार यह एक सकारात्मक घटनाक्रम है.

भारत ने वार्ता और राजनयिक पहल से कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और स्थिरता के सभी प्रयासों का हमेशा समर्थन किया है. भारत ने आशा व्यक्त की है कि शिखर सम्मेलन के परिणामों को लागू करने से इस क्षेत्र में दीर्घकालीन शांति और स्थिरता का रास्ता खुलेगा.

भारत ने यह भी आशा व्यक्त की है कि कोरियाई प्रायद्वीप मुद्दे का समाधान खोजते समय भारत के पड़ोस में परमाणु प्रसार के बारे में इसकी चिंताओं को ध्यान में रखा जाएगा तथा इसका समाधान तलाशा जाएगा.

अमरीका ने कोरियाई प्रायद्वीप के पूरी तरह परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए उत्तर कोरिया की मजबूत और अटल प्रतिबद्धता के बदले, उसे सुरक्षा गारंटी देने का फैसला किया है.

यह फैसला अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन द्वारा एक संयुक्त दस्तावेज पर किए गए हस्ताक्षर के अनुरूप है. दोनों नेताओं ने इससे पहले सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप पर ऐतिहासिक बातचीत की. इस दस्तावेज में यह भी कहा गया है कि अमरीका और उत्तर कोरिया शांति और समृद्धि के लिए दोनों देशों के लोगों की इच्छानुसार नये संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. श्री ट्रम्प ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि उनके और श्री किम के बीच बहुत विशेष संबंध हैं.

किम जोंग-उन ने कहा कि उन्होंने अतीत को पीछे छोड़ने का फैसला किया है और दुनिया एक बहुत बड़ा बदलाव देखेगी. ट्रम्प और किम अपने-अपने देश के पहले नेता हैं जिन्होंने परस्‍पर बातचीत की है. यह बैठक दोनों देशों के बीच राजनयिक तकरार और वार्ताओं के लंबे दौर के बाद हुई है.

इस बीच, दक्षिण कोरिया ने ट्रंप-किम शिखर सम्मेलन को शताब्दी की वार्ता बताया है. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जोंग-इन ने आशा व्यक्त की है कि इस वार्ता में उत्तर और दक्षिण कोरिया तथा अमरीका के बीच संबंधों में नए युग का सूत्रपात होगा.

चीन ने भी इस क्षेत्र में तनाव समाप्त करने के लिए परमाणुकरण से पूर्ण मुक्ति का आह्वान करते हुए श्री ट्रंप तथा श्री किम जोंग उन की बैठक का स्वागत किया. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर का स्वागत किया है.

——

रिजर्व बैंक ने सरकारी बैंकों के फंसे कर्जों के परिप्रेक्ष्य में कहा है कि बैंकों पर निगरानी रखने के लिए उसे ज्यादा अधिकार मिलने चाहिए. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने आज नई दिल्ली में वित्त से सम्बद्ध संसद की स्थाई समिति के सामने यह बात कही. सूत्रों ने बताया है कि बैठक के दौरान सांसदों ने गवर्नर से फंसे हुए कर्जों, बैंकों में धोखाधड़ी, नकदी की कमी और अन्य मुद्दों पर तीखे सवाल किये. श्री पटेल ने कहा कि बैंकिंग प्रणाली को मजबूत करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक के पास सरकारी बैंकों पर नियंत्रण के लिए पर्याप्त अधिकार नहीं है.

—–

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कल नई दिल्ली में मंत्रिपरिषद की बैठक बुलाई है. सूत्रों ने बताया है कि बैठक के दौरान मोदी एनडीए सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं और एजेन्डे की प्रगति की समीक्षा करेंगे. संसद भवन में होने वाली इस महत्वपूर्ण बैठक में सभी केन्द्रीय मंत्रियों को उपस्थित रहने को कहा गया है.

——

जम्मू-कश्मीर में आज तड़के दो अलग-अलग आतंकी हमलों में दो पुलिसकर्मी शहीद हो गए. पुलवामा और अनंतनाग जिले में हुए इन हमलों में सी.आर.पी.एफ. के पांच जवान और एक पुलिस अधिकारी घायल हो गया. सुरक्षा सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि पुलवामा में आतंकवादियों के वानगम इलाके में ज़िला अदालत परिसर में तैनात पुलिसकर्मियों पर हमले में दो पुलिसकर्मी शहीद हो गए और एक घायल हो गया.

—-

कर्नाटक के पश्चिमी घाट क्षेत्र में बड़े पैमाने पर भूस्‍खलन की घटनाओं के कारण राष्‍ट्रीय राजमार्ग-48 पर बेंगलुरू और मंगलुरू के बीच रेल तथा सड़क यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है. भूस्‍खलन से अवरूद्ध मार्गों पर यातायात बहाल करने की कार्यवाई जारी है.

इस बीच, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून, एक सप्‍ताह तक सक्रिय रहने के बाद अब कमजोर पड़ता जा रहा है.

—–

त्रिपुरा में लगातार बारिश से सामान्य जीवन प्रभावित है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 48 घंटों के दौरान राज्य के सभी जिलों में भारी बारिश हो सकती है.

—–

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 16 जून से 22 जून तक तीन देशों – ग्रीस, सूरीनाम और क्यूबा की यात्रा पर रहेंगे. अपनी यात्रा के पहले चरण में वे शनिवार को ग्रीस की राजधानी एथेंस के लिए रवाना होंगे. उनके साथ एक उच्चस्तरीय शिष्टमंडल भी जा रहा है, जिसमें इस्पात राज्यमंत्री विष्णु देव साई शामिल हैं.

—–

प्रवर्तन निदेशालय ने आज आर जे डी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के परिवार से जुड़ी कंपनियों के 11 भूखंडों को जब्‍त किया. पटना में स्थित इन भूखंडों की कीमत लगभग 44 करोड़ 75 लाख रूपये है. यह मामला आई आर सी टी सी होटल मनी लॉर्डिंग मामले से जुड़ा है.

—–

भारत की स्वीटी बूरा ने रूस में उमाखनोवा मैमोरियल मुक्‍केबाजी प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीत लिया है. स्वीटी ने 75 किलो वजन वर्ग के फाइनल में रूस की अन्ना अनफिनोजिनोवा को पराजित किया. शशि चोपड़ा, पिंकी जांगड़ा और पवित्रा को अपने-अपने वर्गों में कांस्‍य पदकों से ही संतोष करना पड़ा.

—–

गवित मुरली कुमार ने नीदरलैंड के लीड में गाउडेन स्पाइक टूर्नामेंट की दस हजार मीटर दौड़ स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया है. गवित ने यह दूरी मात्र 28 मिनट 43 दशमलव 3-4 सेकंड में पूरी कर न केवल स्वर्ण जीता, बल्कि इस वर्ग में सर्वश्रेष्ठ समय निकालने वाले दूसरे भारतीय भी बन गए.

—–

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हालत स्थिर है. उन्‍हें कल दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्स में भर्ती कराया गया था. अस्‍पताल ने एक वक्‍तव्‍य में कहा है कि श्री वाजपेयी पर दवाओं और इलाज का असर हो रहा है. एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया की देखरेख में डॉक्‍टरों का एक दल श्री वाजपेयी कमे स्‍वास्‍थ्‍य पर गहरी निगरानी कर रहा है.

—–

आर्थिक जगत की खबरें —

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज 209 अंक बढ़कर चार महीने से अधिक के उच्‍चतम स्‍तर 35 हजार 693 पर बंद हुआ. उधर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 56 अंक बढ़कर दस हजार 843 पर पहुंच गया. अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों में ब्रैंट कच्‍चे तेल की कीमत 27 सेंट कम होकर 76 डॉलर 21 सेंट प्रति बैरल पर आ गई.

आज की मुख्य सुर्खियाँ

 

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY