मिलकर संतुष्ट दिखे, कभी एक-दूसरे को धमकाने वाले ट्रंप-किम

सिंगापुर. कभी एक-दूसरे को सबक सिखाने और परमाणु हमले की धमकी देने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन सिंगापुर में मिले.

इस मुलाक़ात के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने इसे ऐतिहासिक करार दिया, वहीं किम ने कहा कि दुनिया आने वाले दिनों में बड़ा बदलाव देखेगी.

सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप में दो दौर की बातचीत के बाद दोनों नेता साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में नजर आए. जहां दोनों ने समझौते पर हस्ताक्षर किए.

दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल की बातचीत के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि किम जोंग से उनकी बैठक उम्मीद से बेहतर हुई है. उल्लेखनीय है कि सत्ता संभालने के 7 साल बाद किम जोंग उन पहली बार इतनी लंबी विदेश यात्रा पर आए हैं.

सेंटोसा द्वीप के कैपेला रिजॉर्ट में दोनों नेताओं के बीच करीब 40 मिनट तक अकेले में बात हुई. ये पहली बार है जब अमेरिका का कोई सिटिंग राष्ट्रपति किसी उत्तर कोरियाई नेता से मिला है.

ट्रंप ने कहा है कि ‘आगे हमारे रिश्ते बेहद शानदार होंगे. वास्तव में बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं, हम बेहद अच्छी चर्चा करने वाले हैं और हमारे रिश्ते शानदार होंगे, इसमें मुझे कोई संदेह नहीं है.’

वहीं उत्तर कोरियाई तानाशाह किम ने कहा कि सिंगापुर में आज हो रही बैठक की राह में कई ‘रोड़े’ थे. उन्होंने बताया, ‘हमने उन बाधाओं को पार किया और आज हम यहां हैं.’

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY