आज की मुख्य सुर्खियाँ

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के जान पर खतरे के बारे में प्राप्‍त खबरों के मद्देनजर आज नई दिल्‍ली में एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक में उनकी सुरक्षा व्‍यवस्‍था की समीक्षा की. बैठक में राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, गृह सचिव राजीव गोबा और अन्‍य अधिकारी मौजूद थे.

एक ट्वीट संदेश में गृह मंत्रालय ने कहा है कि श्री सिंह ने अन्‍य एजेंसियों के साथ परामर्श कर सभी आवश्‍यक उपाय किए जाने के निर्देश दिए हैं ताकि प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्‍यवस्‍था और मजबूत की जा सके.

गृह मंत्रालय ने कहा है कि उसे माओवादी संगठनों से संबंध रखने वाले कुछ व्‍यक्तियों की आपसी बातचीत की सूचना महाराष्‍ट्र पुलिस से मिली है जिसमें प्रधानमंत्री को निशाना बनाने का उल्‍लेख है.

___

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि रेलगाडि़यों की सुरक्षा सरकार की सर्वोच्‍च प्राथमिकता है. अपने मंत्रालय की चार वर्ष की उपलब्धियों के बारे में आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को जानकारी देते हुए श्री गोयल ने कहा कि रेलवे के विकास और आधुनिकीकरण के लिए बड़े पैमाने पर निवेश किया गया है. श्री गोयल ने कहा कि एक लाख करोड़ रूपये की लागत से राष्‍ट्रीय रेल सुरक्षा कोष बनाया गया है, ताकि सुरक्षा संबंधी कार्यों के लिए और अधिक धनराशि उपलब्‍ध कराई जा सके.

रेलमंत्री ने बताया कि 2013-14 के दौरान 118 रेल दुर्घटनाएं हुईं, जबकि 2017-18 में इनमें 62 प्रतिशत की कमी आई है.

___

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना उन गांवों के लिए वरदान साबित हुई है, जहां आजादी के इतने वर्षों के बाद भी बिजली नहीं पहुंची थी. इस योजना के तहत राजस्थान में करीब 24 हजार चार सौ गांवों में सघन रूप से बिजली पहुंचाई गई है. इनमें से करीब तीन सौ गांव अब तक पूरी तरह अंधेरे में थे. प्रदेश के करीब 13 हजार से अधिक धानि‍यों में पहली बार बिजली पहुंची है. वहीं 11 लाख 17 हजार से अधिक घरों में इस योजना के तहत बिजली कनेक्‍शन दिए गए हैं. इनमें से 2 लाख 27 हजार से अधिक परिवार बीपीएल श्रेणी के हैं. पिछड़े और दूरस्‍थ इलाकों को इस योजना का सबसे ज्‍यादा फायदा मिला है.

___

केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सी०बी०आई० ने इंटरपोल से पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में भगौड़े आभूषण व्‍यापारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी करने का अनुरोध किया है. सरकारी सूत्रों ने बताया है कि इस सिलसिले में जांच एजेंसी ने इंटरपोल को पत्र लिखा है. हाल ही में जांच एजेंसी ने पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में नीरव मोदी, उसके मामा मेहुल चोकसी और अन्‍य लोगों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किये थे.

नीरव और अन्‍य के खिलाफ 13 हजार करोड़ रूपये से अधिक के घोटाले का आरोप है.

___

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के स्वास्थ्य का हालचाल जानने आज नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स पहुंचे. डॉक्टरों की सलाह पर श्री वाजपेयी को आज नियमित जांच के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया था. उनका इलाज एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया की निगरानी में हो रहा है और उनकी हालत स्थिर है. इससे पहले, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री जे. पी. नड्डा भी एम्स पहुंचे थे. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी पूर्व प्रधानमंत्री का हालचाल लेने अस्पताल गए.

___

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की. श्री मोदी ने राष्‍ट्रपति को अपनी हाल ही की चीन की यात्रा के दौरान दक्षिण-पूर्व एशिया और शंघाई सहयोग संगठन – सम्‍मलेन के बारे में अवगत कराया.

__

भारतीय जनता पार्टी ने देश की अर्थव्यवस्था पर कांग्रेस के आरोपों को खारिज कर दिया है. वरिष्ठ भाजपा नेता प्रकाश जावड़ेकर ने आज नई दिल्ली में कहा कि पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदम्बरम के लगाए गए आरोप निराधार हैं. वे श्री चिदम्बरम के इस आरोप पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे कि पिछले 12 महीनों में देश की आर्थिक स्थिति खराब हुई है.

__

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि एनडीए सरकार किसानों के हितों की अनदेखी कर रही है, जबकि उद्योगपतियों के करीब ढाई लाख करोड़ रुपये के ऋण माफ कर दिए है.

__

अफगानिस्‍तान में तालिबान और इस्‍लामिक स्‍टेट के तीन अलग-अलग हमलों में दस सैनिकों सहित 28 से अधिक लोगों के मारे जाने की खबर है.

पहला हमला तालिबान ने कूंदूज़ प्रांत में किया जिसमें दस अफगानी सैनिक मारे गये और पांच अन्‍य घायल हो गये.

पूर्वी गज़नी प्रांत में एक अन्‍य हमले में छह लोग मारे गये और तीन घायल हो गये. आज दिन में तीसरा हमला काबुल के ग्रामीण विकास और पुनर्वास मंत्रालय के बाहर किया गया. इसमें आत्‍मघाती हमलावर ने खुद को बम से उड़ा लिया जिसमें 12 लोग मारे गये और 31 घायल हुए.आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने हमले की जिम्मेदारी ली है. ___

अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप और उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता कल सिंगापुर में होगी. इस बैठक को लेकर उत्‍तर कोरिया के मीडिया का मानना है कि उनका देश अमरीका के साथ नये सिरे से संबंध स्‍थापित कर सकता है.

___

विदेश राज्‍य मंत्री वी० के० सिंह ने आज नई दिल्‍ली में कैलाश मानसरोवर यात्रा-2018 को झंडी दिखाकर रवाना किया. उन्‍होंने तीर्थयात्रियों को सलाह दी है कि वे शारीरिक रूप से स्‍वस्‍थ बने रहें और प्रकृति से संबंध बनाये रखें ताकि उन्‍हें यात्रा का सुख प्राप्‍त हो.

साठ तीर्थयात्रियों का पहला जत्‍था उत्‍तराखंड के लिपूलेख से होते हुए कैलाश मानसरोवर पहुंचेगा. कैलाश मानसरोवर के पहुंचने के दो रास्‍ते हैं, पहला लिपुलेख से और दूसरा सिक्किम के नाथुला दर्रे से होकर जाता है. इस वर्ष यात्रा के लिए तीन हजार 734 आवेदन प्राप्‍त हुए थे जिसमें से करीब डेढ़ हजार लोगों को यात्रा के लिए चुना गया. लिपुलेख से होकर जाने वाले तीर्थयात्री 24 दिन में अपने गंतव्‍य पर पहुंचेंगे. नाथुला पास से होकर जाने वाली सड़क पर वाहनों का इस्‍तेमाल किया जा सकता है और ये रास्‍ता बुजुर्गों के लिए सुरक्षित होता है इस रास्‍ते से 21 दिन में यात्रा पूरी हो जाती है.

___

भारतीय डेविस कप खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन ने जर्मनी के स्टुटगार्ट में पहली बार एटीपी विश्व टूर प्रतियोगिता के सिंगल्स मुख्य ड्रा में जगह बना ली है.पहले दौर में प्रजनेश का मुकाबला कनाडा के डेनिस शापोवालोव से होगा.

___

ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा है कि महिलाओं ने ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में योगदान करने में अपनी नेतृत्‍व क्षमताओं को साबित कर दिया है. श्री तोमर आज नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय ग्रामीण जीविका मिशन के तहत स्‍वयं सहायता समूहों को सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्रदान कर रहे थे.

___

स्वास्थ्यमंत्री जे. पी. नड्डा ने कहा है कि आयुष्मान भारत के तहत प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन की योजना पर अमल के लिए केंद्र, 14 जून को अधिकतम राज्यों के साथ सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर करेगा.

  • साभार

आज की प्रमुख सुर्खियां

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY