आज की प्रमुख सुर्खियां

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज शंघाई सहयोग संगठन एस.सी.ओ. के सदस्‍य देशों के बीच आपसी संपर्क सुदृढ़ करने की अपील की. चीन के छिंगताओ शहर में आज एस.सी.ओ. के पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ऐसी सभी संपर्क-परियोजनाओं का स्वागत करता है जो समावेशी, टिकाऊ और कारगर हों तथा जिनमें संबंधित देशों की क्षेत्रीय अखंडता और सम्प्रभुता का पूरा ध्यान रखा गया हो.

उन्होंने कहा कि आज हम एक ऐसे दौर में पहुंच गए हैं जहां भौतिक और डिजिटल संपर्क ने भूगोल की परिभाषा बदल कर रख दी है. सदस्य देशों के नागरिकों के बीच आपसी संपर्क सुदृढ़ करने पर जोर देते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत अपने पड़ोस और शंघाई सहयोग संगठन के देशों के साथ संपर्क को प्राथमिकता देता है.

श्री मोदी ने अपने भाषण में अंग्रेजी के शब्‍द सीक्योर (SECURE) की नई परिभाषा भी दी.

एस यानि सिक्‍योरिटी ऑफ अवर सिटिजन्स. ई – इक्‍नामिक डेवलपमेंट फॉर ऑल, सी से कनेक्‍टिंग द रिजन, यू से यूनाइटेड अवर पीपुल्, आर से रिस्‍पेक्‍ट फॉर सॉवरेनिटी एंड इंटिग्रिटी, ई से इन्‍वॉयरमेंट प्रोटेक्‍शन.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों में से सिर्फ छह प्रतिशत एस.सी.ओ. देशों से होते हैं. उन्होंने कहा कि साझा संस्कृति के बारे में जागरूकता बढ़ाकर इस संख्या को आसानी से दोगुना किया जा सकता है. श्री मोदी ने यह भी कहा कि भारत, एस.सी.ओ. देशों के खान-पान उत्सवों और साझा बौद्ध विरासत के बारे में प्रदर्शनियां आयोजित करेगा.

शिखर सम्मेलन के दौरान एस. सी. ओ. के सदस्य देशों ने 22 दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए.

शंघाई सहयोग सम्‍मेलन आतंकवाद, अलगावाद और अतिवाद को रोकने संबंधी छिंगताओं घोषणापत्र के साथ सम्‍पन्‍न हो गया. सदस्‍य देशों के बीच अतिवाद और नशीली वस्‍तुओं के प्रति युवाओं को रोकने को लेकर भी सदस्‍य देशों में सहमति दिखी.

अस्‍थाना में पिछले वर्ष सदस्‍य बनने के बाद भारत पहली बार पूर्ण सदस्‍य के रूप में शंघाई सहयोग सम्‍मेलन में शामिल हुआ है. सम्‍मेलन के पहले प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग के बीच द्विपक्षीय संबंधों के व्‍यापक बनाने पर विस्‍तार से चर्चा हुई. चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग ने आतंकवाद और अतिवाद से निपटने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई और कहा कि शंघाई सहयोग संगठन हमारी आस्‍था और भविष्‍य है.

नई दिल्ली रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने कजाखस्तान के राष्ट्रपति नूर सुल्तान नज़रबायेफ और किर्गिज़िस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबेई जीनबेकोफ से मुलाकात की.

———

जम्‍मू कश्‍मीर के कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा पर सेना ने आज घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश को विफल कर दिया. सेना की इस कार्रवाई में भारी हथियारों से लैस छह आतंकवादी भी मारे गए. रक्षा प्रवक्‍ता के अनुसार सेना ने सीमापार से सशस्‍त्र आतंकवादियों के एक दल को घुसपैठ का प्रयास करते देखा. इसके बाद सेना ने कार्रवाई शुरू की.

———

मौसम वि‍भाग ने राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली, मध्‍य प्रदेश, झारखंड और छत्‍तीसगढ़ सहित उत्‍तर भारत के कुछ स्‍थानों पर वर्षा, बिजली गिरने तथा आंधी का अनुमान व्‍यक्‍त किया है.

———

उत्‍तर प्रदेश के कई हिस्‍सों में आज भारी वर्षा और धूलभरी आंधी के बाद लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग ने पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के कुछ स्‍थानों पर कल तूफान और वर्षा की संभावना का पूर्वानुमान व्‍यक्‍त किया है.

राज्‍य में बिजली गिरने और वर्षा से जुड़ी दुर्घटनाओं में शुक्रवार को 28 लोगों की मौत हो गई थी.

———

केरल में भारी वर्षा के कारण होने वाली मौतों का आंकड़ा सोलह तक जा पहुंचा है. केरल में दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून के आगमन के साथ ही हवा के तेज थपेड़ों के साथ मूसलाधार बारिश जारी है.

———

अमेरि‍की राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ होने वाली ऐतिहासिक शिखर बैठक से दो दिन पहले आज शाम सिंगापुर पहुंच गए. दोनों नेताओं का मंगलवार को सेंतोसा द्वीप पर मुलाकात का कार्यक्रम है.

उत्‍तर कोरिया के नेता किग जोंग उन भी अमेरिकी राष्‍ट्रपति के साथ बैठक के लिए सिंगापुर पहुंच गए हैं. इससे पहले श्री किम ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली हसीन लूंग से मुलाकात की. उन्‍होंने श्री ली को बैठक की तैयारियों के लिए धन्‍यवाद दिया.

———

स्पेन की समुद्री बचाव सेवा ने भूमध्य सागर पार कर यूरोप जाने का प्रयास कर रही नौकाओं से तीन सौ चौंतीस प्रवासियों को बचाया है और चार शव भी बरामद किए हैं. ये लोग अफ्रीका के विभिन्न तटवर्ती इलाकों से यूरोप के लिए रवाना हुए थे.

————–

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने मातृ-मृत्‍यु-दर के अनुपात में 77 प्रतिशत गिरावट होने पर भारत की सराहना की है. भारत में मातृ-मृत्‍यु-दर 1990 में 556 प्रति लाख जीवित जन्‍म थी जो कि वर्ष 2016 में घटकर 130 प्रति लाख हो गई है.

————–

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि अनुसूचित जातियों और जनजातियों से संबंधित अधिनियम और आरक्षण प्रणाली में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. छत्तीसगढ़ में अम्बिकापुर में आज एक सभा में श्री शाह ने एनडीए सरकार की अनेक जनोन्मुख योजनाओं का जिक्र किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने चहुंमुखी प्रगति की है.

———

केन्‍द्रीय मंत्री अरुण जेटली ने, हाल में न्‍यायिक नियुक्तियों के सिलसिले में सिफारिशों को पुनर्विचार के लिए उच्‍चतम न्‍यायालय के कोलेजियम को वापस लौटाने पर विवाद पैदा करने के लिए कांग्रेस की आलोचना की है. एक ब्‍लॉग में श्री जेटली ने याद दिलाया कि किस तरह अतीत में न्‍यायाधीशों की वरिष्‍ठता की अनदेखी कर कनिष्‍ठ न्‍यायाधीशों को पदोन्‍नति दी गयी और निर्णयों को प्रभावित करने का प्रयास किया गया.

———

राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी एन आई ए के पूर्व प्रमुख शरद कुमार को आज केन्‍द्रीय सतर्कता आयोग में सतर्कता आयुक्‍त नियुक्‍त किया गया है.बासठ वर्षीय श्री कुमार 1979 के बैच के हरियाणा कैडर के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी हैं.

———

कुआलालम्पुर में आज बांग्लादेश ने भारत को तीन विकेट से हराकर ट्वेंटी-ट्वेंटी महिला एशिया कप क्रिकेट का खिताब जीत लिया. भारत ने नौ विकेट पर 112 रन बनाए थे.बांगलादेश ने सात विकेट पर 113 रन बनाकर पहली बार खिताब अपने नाम किया.

————————

पेरिस में फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष सिंगल्स फाइनल में इस समय स्पेन के राफेल नडाल का मुकाबला ऑस्ट्रिया के डोमनिक थिएम के साथ चल रहा है. नडाल ने पहला सेट 6-4 से और दूसरा 6-3 से जीत लिया है. दुनिया के नम्बर एक खिलाड़ी नडाल रिकॉर्ड 11वां खिताब जीतने के लिए कोर्ट पर उतरे हैं.

——————

सरकार ने निजी क्षेत्र के कुशल लोगों के लिए नौकरशाही के उच्‍च स्‍तर के पदों के द्वार खोलते हुए दस शीर्ष पदों पर आवेदन आमंत्रित किये हैं. राजस्‍व, वित्‍तीय सेवाएं, आर्थिक मामले, कृषि, वाणिज्‍य और नागरिक उड्डयन विभागों में संयुक्‍त सचिव पद के लिए आवेदन मांगे गए हैं. कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने एक अधिसूचना में कहा है कि ये नियुक्‍तियां अनुबंध के आधार पर तीन से पांच वर्ष के लिए की जाएगी.

इन पदों के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 15 जून से शुरू होगी और 30 जुलाई तक चलेगी.

———

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू का आज हैदराबाद के एल. वी. प्रसाद नेत्र संस्थान में मोतियाबिंद का सफल ऑपरेशन किया गया. सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार उन्हें शल्य चिकित्सा के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

———

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान-आईआईटी ने आज संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा अग्रिम-जेईई के परिणाम घोषित कर दिए हैं.

शुक्रवार से सीटों का आवंटन शुरू हो जाएगा.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY