माँ की रसोई से : अब गर्मी में भी लीजिये चाय का मज़ा

अक्सर लोग कहते हैं गरमी में गरम चाय पी नहीं जाती और चाय का मोह भी छोड़ा नहीं जाता ऐसे में लगता है चाय बना कर उसमें आइस डाल दूँ या उसे फ्रीजर में रख कर ठंडा कर लूं.

लेकिन आज हम आपको ठंडी चाय पीने का तरीका बता रहे हैं… आजकल मेरे बच्चे मिल्क शेक के नाम वही पी रहे हैं.

बड़ो की देखादेखी एक दिन बच्चों को भी चाय पीने का मन हो आया. लेकिन शर्त यही चाय तो पीना है लेकिन चाय का मिल्क शेक बनाकर दीजिये.

अब भला चाय का मिल्क शेक कैसे बनाएं, तो मैंने बड़ों की बनी चाय में बच्चों के हिसाब से थोड़ी सी चीनी बढ़ाई, और चिल्ड मिल्क डालकर मिक्सी में घूमा दिया. लीजिये तैयार है आपका मिल्क शेक.

बच्चे खुश हो गए… बच्चे खुश तो माँ भी खुश. आप चाहें तो इस मिल्क शेक पर थोड़ी सी वेनीला या बच्चों की पसंदीदा चॉकलेट आइसक्रीम डालकर भी बच्चों को दे सकते हैं. या बिना आइसक्रीम के दे रहे हैं तो ऊपर से थोड़ा सा चॉकलेट पाउडर या कोई भी चॉकलेट क्रश करके सजा दीजिये.

बच्चों को बहलाना ज़रा आसान होता है लेकिन जब बड़े ऐसी ज़िद करने लगे तो?

तो क्या… बड़ों के लिए भी रेसिपी हाज़िर है.

तो सबसे पहले आपको बिना दूध की चाय बनाना है.

लेकिन इसको बनाने के लिए आपको चाय पत्ती सामान्य मात्रा के 1/6 हिस्सा लेना है और शक्कर जितनी डाली जाती है उससे आधी. आप चाहें तो फैवर के लिए इलायची डाल सकते हैं, या फिर दालचीनी भी. मुझे सबसा अच्छा स्वाद पुदीना डालने से लगता है. लेकिन बस चाय को अधिक उबालें नहीं, एक उबाल आने पर गैस बंद कर दें.

अब इसे कुछ देर के लिए ढंके रहने दे, फिर छानकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें.

पीने से पहले कुछ बूँदें नीबू की डाल लीजिये. लीजिये तैयार है आपकी प्लेन ब्लैक टी.

आप इसे अपनी पसंद के फ्लेवर के साथ भी बना सकते हैं. यानी इस प्लेन ब्लैक टी में आप नीबू के अलावा आधा कप संतरे या पाइन एप्पल का ज्यूस डालकर भी पी सकते हैं.

तब इसे मिक्सी जार में डालकर चाय, ज्यूस और बर्फ के टुकड़े डालकर मिक्स कर लीजिये. बस ख्याल रखिये ये खट्टे फलों के ज्यूस के साथ ही अच्छी लगती है.

लीजिये तैयार है आपकी ब्लैक आइस टी… अब गर्मी में भी लीजिये चाय का मज़ा.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY