प्रागज्योतिषपुर : गुवाहाटी या गौहाटी

असल में प्रागज्योतिषपुर प्राचीन भारत में ज्योतिष का एक महत्वपूर्ण केंद्र था.कालिकापुराण के अनुसार – “ब्रह्मा यहाँ रहे और उन्होंने यहाँ से ही तारों की रचना की. प्राग का अर्थ पूर्व और ज्योतिष का अर्थ आप सबको मालूम ही होगा. पुर का मतलब होता है “प्रकाश का शहर”. अतः प्रागज्योतिषपुर का मतलब हुआ – सिटी ऑव ईस्टर्न एस्ट्रोलॉजी.

असम में अहोम साम्राज्य के आगमन के बाद इस जगह को गुवाहाटी कहा जाने लगा. गुवाहाटी पूरी तरह से असमिया शब्द है जिसमें गुवा का अर्थ है तामुल सुपारी और हाटी मतलब “घरों की पंक्ति”होता है.

आम जन में यही प्रचलित और स्वीकृत है. ऐसा माना जाता है ये नाम यहाँ तामुल के पेड़ों की बहुतायत में संख्या को देखकर दिया गया होगा. हाट मतलब असमिया में बाज़ार भी होता है. अतः हो सकता है की यहाँ तामुल सुपारी का व्यापारिक केंद्र होने की वजह से इसे गुवाहाटी कहा गया.

बलवर्मन की कांस्य शिलालेखो में भी “तम्बुला वल्ली परिनाद्धापुरम” शब्द आता है. बहरहाल तामुल पान असम की परम्परा का आज भी अंग है. अतः यही मान्य और प्रचलित है.

लेकिन गुवाहाटी के नामकरण का एक और कारण बताया जाता हैं- BK kakoti ने अपनी किताब “ the mother goddess kamakhya” में प्रागज्योतिषपुर को सिटी ऑफ़ extensive hills कहा है. ऐसा भी माना जाता है कि गुवाहाटी शब्द गुहाहाटी का अपभ्रंश है, जिसमें गुहा का अर्थ होता है – गुफा. मतलब city with row of caves. जैसे ब्रह्मोपुत्रो घाटी में मौजूद उमाचल गुफा जैसी अनेक गुफाएं आज भी इसका प्रमाण है लेकिन ये उतना प्रचलन में नहीं है.

लेकिन इन दोनों के आलावा एक शब्द आता है – “गौहाटी.” जिसे लेकर लोग अक्सर कन्फ्यूज हो जाया करते हैं. इसमें गौ का मतलब होता है गाय और हाटी का मतलब बाज़ार. इसका अर्थ लोग ऐसे निकलते हैं कि गुवाहाटी में गायों का बाज़ार लगता हो.

जबकि ऐसा नही है. गौहाटी शब्द गुवाहाटी का ही अपभ्रंश है जिसे ब्रिटिश ने दिया. गौहाटी शब्द ब्रिटिशर के द्वारा असमिया शब्द “गुवाहाटी” का गलत उच्चारण और anglicised version हैं. ब्रिटिश ने गुवाहाटी की जगह गौहाटी शब्द खूब इस्तेमाल किया और आज भी गौहाटी उच्च न्यायालय और गौहाटी यूनिवर्सिटी जैसे कुछ नाम मौजूद हैं .

हालाकि गौहाटी शब्द को आधिकारिक मान्यता नहीं दी गयी है और अब अधिकारिक रूप से गुवाहाटी ही मान्य है और यही प्रचलन में है. और एक बात–असम की राजधानी दिसपुर है गुवाहाटी नहीं.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY