‘अवेकनिंग इंडिया’ कार्यक्रम से एक बार फिर रूबरू होंगे एंकर प्रवीण तिवारी

स्वामी विवेकानंद का पूरा जीवन ही प्रेरणादाई है, उनके जीवन की हर घटना हमें सीख देती है.

आध्यात्म के साथ साथ वैज्ञानिक चिंतन पर जोर देने वाले स्वामी विवेकानंद के जीवन पर आधारित 79 एपिसोड्स की सीरीज ‘अवेकनिंग इंडिया’ एक बार फिर से दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल पर प्रसारित किया जा रहा है.

7 मार्च से डी डी नेशनल पर सोमवार से शुक्रवार सुबह 6 बजे और सुबह 9.30 बजे भी दर्शक इस कार्यक्रम को देख पाएंगे. इस कार्यक्रम के एंकर लेखक/पत्रकार डॉ. प्रवीण तिवारी हैं.

अवेकनिंग इंडिया के मंच पर पद्मश्री डॉ. नरेंद्र कोहली, नोबेल विजेता कैलाश सत्यार्थी, जाने माने आध्यात्मिक विचारक दिनेश कुमार और ईशान महेश ने अपने विचार युवाओं से साझा किए हैं.

इन लोगों के अलावा विभिन्न धर्मों के धर्म गुरू और रामकृष्ण मिशन के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने भी युवाओं को स्वामी विवेकानंद के जीवन और भारत जागरण के उनके सपने के बारे में बताया है.

कार्यक्रम के एंकर डॉ. प्रवीण तिवारी स्वयं विवेकानंद के जीवन से प्रभावित रहे हैं और उनकी पुस्तक सत्य की खोज में उन्होंने विवेकानंद के जीवन और शिक्षा पर भी प्रकाश डाला है.

इस कार्यक्रम को दूरदर्शन ने ही बनाया है और इसके प्रोड्यूसर वरिष्ठ टेलीविजन पत्रकार अनुराग दर्शन हैं जो दूरदर्शन को ऐसे ही कई प्रभावशाली कार्यक्रम दे चुके हैं.

अवेकनिंग इंडिया दूरदर्शन के ऐसे चुनिंदा शोज़ में शुमार है जिसे डीडी नेशनल, डीडी भारती, डीडी इंटरनेशल समेत दूरदर्शन के सभी महत्वपूर्ण चैनलों पर टेलीकास्ट किया गया है.

स्वामी विवेकानंद के जीवन से प्रभावित युवाओं के लिए उन्हें समझने का ये एक और मौका होगा जो दूरदर्शन का राष्ट्रीय चैनल उन्हें दे रहा है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY