साढ़े 11 हज़ार करोड़ के पीएनबी घोटाले में अबतक 5100 करोड़ की संपत्ति जब्त

नई दिल्ली. करीब साढ़े ग्यारह हज़ार करोड़ रुपए के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में आरोपी नीरव मोदी के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने छापे मार कर 5,100 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है.

प्रवर्तन निदेशालय ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी के 17 परिसरों पर छापेमारे की कार्रवाई की. सुबह राजधानी दिल्ली, मुंबई, सूरत और कई स्थानों पर छापेमारी की कार्रवाई शुरू की गयी.

नीरव मोदी के दफ्तरों, शोरूम और वर्कशाप पर छापेमारी के दौरान ईडी ने कुल मिलाकर 17 स्थानों पर छापेमारी की और तलाशी ली जिसमें 5,100 करोड़ रुपये का सोना, हीरे और जवाहरात जब्त किये गये हैं.

मामले में सीबीआई और पंजाब नेशनल बैंक की ओर से शिकायत मिलने के बाद ईडी ने छापेमारी और तलाशी अभियान की कार्रवाई की है. इसके अलावा ईडी ने विदेश मंत्रालय को खत लिखकर नीरव मोदी, उनकी पत्नी एमी मोदी समेत अन्य के पासपोर्ट रद्द करने की मांग की है.

गौरतलब है कि पंजाब नेशनल बैंक में करीब 1.77 अरब डॉलर यानी करीब 11,400 करोड़ रुपए का घोटाला सामने आया है. यह मामला मुंबई के एक ब्रांच से जालसाजी के जरिए किए गए अनाधिकृत ट्रांजैक्शन से जुड़ा है.

घोटाले में पीएनबी के 10 अधिकारियों के नाम के साथ ही अरबपति हीरा व्‍यापारी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्‍स के प्रमुख मेहुल चोकसी के नाम भी आए हैं.

11,400 करोड़ रुपए के इस घोटाले में सीबीआई ने 31 जनवरी को एक एफआईआर भी दर्ज की थी. खबरों के मुताबिक नीरव मोदी देश छोड़कर भाग चुका है.

ईडी के अधिकारियों ने बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स में भारत डायमंड बॉर्स में फायरस्टार डायमंड प्राइवेट लिमिटेड के मुख्यायल, कुर्ला पश्चिम स्थित कोहिनूर सिटी में नीरव मोदी के निजी दफ्तर, उनके शोरूम, दक्षिण मुंबई में फोर्ट स्थित इट्स हाउस में बुटिक और लोअर परेल में पेनिंसुला बिजनेस पार्क स्थित वर्कशाप में छापेमारी की.

इसके अलावा सूरत में ईडी के अधिकारियों ने सचिन टाउन स्थित सूरत एसईजेड में छह हीरे की शिल्पशालाओं की तलाशी ली. साथ ही यहां हीरे के जेवरात के एक बड़े केंद्र रिंग रोड स्थित वेल्जियम टावर में एक दफ्तर पर भी ईडी का छापा पड़ा. नई दिल्ली के चाणक्यपुरी और डिफेंस कॉलोनी में मोदी की दो हीरों की दुकानों पर भी ईडी अधिकारियों ने छापे मारे.

साल 2011 के धोखाधड़ी के इस मामले में सीबीआई ने पिछले सप्ताह मोदी और उनकी पत्नी एमी और भाई निशाल व मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ मामला दर्ज किया था. इससे पहले पंजाब नेशनल बैंक ने 29 जनवरी को 280 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी को लेकर इन चारों के खिलाफ शिकायत की थी.

सूत्रों के अनुसार इस मामले में जल्द ही कुछ लोगों की गिरफ्तारी हो सकती है. ईडी भी मामले की तह में जाने के लिए छानबीन शुरू कर चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ नीरव मोदी ने बैंक को चिट्ठी लिखकर पैसे चुकाने की बात कही है. मोदी ने कहा है कि उनकी कंपनी फायरस्टार डायमंड की कुल कीमत 6,435 करोड़ है और वह उससे बैंक का पैसा 6 महीनों में चुका देंगे.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY