नहीं तो पकौड़ों पर भी दिन भर मक्खियां ही बैठेंगी

एक लड़की के आँख मारने पर लड़कों के ताश के पत्तों की तरह ढहने और पिघलने की घटना कुछ दिनों पहले हो जाती तो अक्षय कुमार ‘पैडमैन’ के प्रमोशन में इन लड़कों को भी पैड के फायदे बता देता…

बहुत से घर में ऐसे खड़ूस बुजुर्ग होते है जो तगड़ा दहेज लाने वाली बहू के मायके से हर त्यौहार पर मिले कीमती गिफ्ट मिलने पर भी ये बोलने से नही चूकते… ‘ये सब तो ठीक है, बड़ी कार तो नही दी तेरे बाप ने.’

यही खड़ूस लोग आजकल मोदीजी के हर अच्छे काम के बाद खिसियाकर एक ही सवाल करते हैं… ‘ ये सब तो ठीक है, राम मंदिर तो नहीं बना मोदी से!’

अनिल कपूर की लीड रोल मेँ पहली हिंदी फिल्म थी 1981 की ‘कहाँ कहाँ से गुजर गया’. निर्देशक थे ‘गरम हवा’ जैसी क्लासिक फिल्म के निर्देशक और रंगमंच का बड़ा नाम एम.एस.सथ्यू.

फिल्म बड़ी हिट हो जाती तो अनिल कपूर आर्ट फिल्मों के हीरो की इमेज से बाहर निकलने के लिये सालों जूझते रह सकते थे… नसीरुद्दीन शाह और फारुख शेख की तरह.

इससे पहले 1979 की संजीव कुमार-राखी की फिल्म ‘हमारे तुम्हारे’ में वो एक छोटा सा रोल कर चुके थे. निर्देशक मणि रत्नम की डेब्यू फिल्म जो कि कन्नड़ भाषा में थी ‘पल्लवी अनु पल्लवी’ के हीरो अनिल कपूर ही थे.

‘वो सात दिन’ के पहले वो एक पंजाबी फिल्म मेँ भी हीरो का रोल कर चुके थे. अनिल कपूर के पिताजी निर्माता थे, साथ ही वो शम्मी कपूर के दोस्त और सालों तक सेक्रेटरी भी थे… वो भी बिना सैलरी वाले. कभी खुद पैसे नही माँगे.

बोनी कपूर और सुरेन्द्र कपूर चाहते तो अनिल कपूर के लिये शम्मी कपूर या राज कपूर – ऋषि कपूर से सिफारिश कर कुछ फिल्मों का जुगाड़ कर सकते थे…

80 के दशक के शुरू मेँ ही ‘वो सात दिन’ के पहले तक उसे जहाँ जो काम मिला वो करने दिया. बोनी कपूर ने ‘हम पाँच’ फिल्म बनायी थी उसके सेट पर पूरी शूटिंग मेँ अनिल कपूर ने स्पॉट बॉय का काम किया.

ये था… ‘स्किल डेवलेपमेण्ट प्रोग्राम’. बिना स्किल के तब सिफारिश से काम तो मिल जाता लेकिन गाड़ी पहले गेयर मेँ ही अटक जाती. एक्टिंग की स्किल अच्छे से सीखने के बाद गाड़ी आज तक चल रही है.

अगर आप डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, किसी जमे जमाये उद्योग के वारिस या सरकारी नौकर नहीं हो तो आपको कोई ना कोई स्किल आना बहुत जरूरी है, उस स्किल में दक्ष होना भी जरूरी है और उसे लगातार अपग्रेड करना भी. नहीं तो पकौड़ों पर भी दिन भर मक्खियां ही बैठेंगी अगर दो कौड़ी के बने हो तो.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY