Exam Warriors : नरेंद्र मोदी

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा लिखित पुस्‍तक Exam Warriors का आज नई दिल्‍ली में विमोचन किया. इस पुस्‍तक का उद्देश्‍य विद्यार्थियों में आत्‍मविश्‍वास पैदा करना और उन्‍हें परीक्षा तथा जीवन के मुश्‍किल पलों का सामना करने के लिए तैयार करना है.

श्री मोदी ने, आकाशवाणी से अपने मन की बात कार्यक्रम में परीक्षा के दौरान तनाव से मुक्‍ति पाने का उल्‍लेख किये जाने पर मिली प्रतिक्रियाओं से प्रोत्‍साहित होकर यह पुस्‍तक लिखने का फैसला किया.

श्रीमती स्‍वराज ने इस अवसर पर कहा कि यह पुस्‍तक परीक्षार्थियों के लिए बहुत लाभदायक है. उन्‍होंने कहा कि श्री मोदी अपनी बात बहुत अच्‍छे से रखते हैं और उन्‍होंने इस पुस्‍तक के माध्‍यम से अपने विचार विद्यार्थिंयों के साथ साझा किए है़ं.

श्रीमती स्‍वराज ने विद्यार्थियों से कहा कि उन्‍हें अपनी गलतियों से सीख लेनी चाहिए और केवल अपने से प्रतिस्‍पर्धा करनी चाहिए . विदेश मंत्री ने उन्‍हें परीक्षा की तैयारी के दौरान प्रौद्योगिकी के इस्‍तेमाल की सलाह दी. उन्‍होंने विद्यार्थियों को खेलने और योग करने का भी सुझाव दिया.

इस अवसर पर मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस पुस्‍तक से विद्यार्थियों को तनाव से मुक्‍ति पाने में मदद मिलेगी. उन्‍होंने कहा कि न केवल वि़द्यार्थियों बल्‍कि उनके अभिभावकों को भी यह पुस्‍तक अवश्‍य पढ़नी चाहिए.

श्री जावड़ेकर ने अभिभावकों से आग्रह किया कि वे परीक्षा के दौरान बच्‍चों पर किसी तरह का दबाव न बनाएं. उन्‍होंने बताया कि प्रधानमंत्री इस महीने की 16 तारीख को स्‍कूलों और कॉलेजों के विद्यार्थियों के साथ संवाद करेंगे.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY