Black Hole के पेट से निकल रहा है कुछ

हमारा सूर्य जो इतना विकराल है कि इसके पूरे पेट में हमारी अपनी पृथ्वी जैसी तेरह लाख आकार की धरतियां समा जाएं तब एक सूरज के आयतन के बराबर के पिण्ड का आकार बन सकेगा.

हमारे इतने विशालकाय सूर्य में पिछले कई अरब सालों से हाइड़्रोजन बमों का विस्फोट हो रहा है. क्या आप जानते है हमारे सूर्य के पेट में एक खरब टन हाईड़्रोजन बम महज एक सेकण्ड़ में फूट जाते हैं. इस विशाल सूर्य की आप कल्पना कीजिये कि हम उसे चारों तरफ से दबा कर छोटा करते जाए, तथा उसका अपना वज़न कम किये बिना सूर्य सिकुड़ता जाए और ज्यादा सिकुड़ता जाए…

जी हां, इतना सिकुड़ जाए कि उसकी मोटाई सिर्फ तीन किलोमीटर व्यास के गोलाई के पिण्ड़ बराबर बन जाए. परन्तु उसका वज़न उतना ही बना रहे, जितना कि आज है. ऐसे सूरज की तीन किलोमीटर मोटाई की बनी गुठली में पदार्थ के कण इतने पास पास आ जाएंगे कि इस गुठली का घनत्व इतना ज्यादा हो जायेगा कि सिर्फ एक चम्मच गुठली बने सूर्य का वज़न एक खरब टन हो जायेगा.

ऐसे सूरज की बनी सूर्य गुठली में कणों का गुरूत्वाकर्षण भयंकर से भयंकरतम हो जाएगा वह भी इतना अधिक कि वह अपने पेट में प्रकाश की किरणों को भी समा लेगा. ऐसे भीमकाय पिण्ड़ को वैज्ञानिक “ब्लेक-होल” कहते हैं. आज सृष्टि में ऐसे अनेक ‘ब्लेक होल‘ होने की पुष्टि हो चुकी ही है.

अभी तक सिर्फ यही माना जाता रहा है कि ब्लेक होल यानि वह ब्रम्हाण का पिण्ड़ जो अपने पेट में सब कुछ समा सके, पर हाल ही में नासा के वैज्ञानिकों ने यह पाया है कि एक ऐसा भी ब्लेक होल है, जिसके पेट में से कुछ बाहर भी निकल रहा है. जैसे हमारे सूर्य से लपटें निकलती हैं उसी तरह मारकालियन 335 नामक विकराल ब्लेक होल से कुछ अदभुत चमत्कारी चीज बन कर बाहर निकल रही है.

वैज्ञानिकों ने यह अब तक ऐसी घटना पहली बार ही देखी है. पूर्व में ऐसी अदभुत चमत्कारी घटना किसी भी ब्लेक होल की कभी रिकॉर्ड नहीं की गई है. नासा की अति आधुनिकतम दो दूरबीनों द्वारा इस घटना को देखा गया है. अमेरिका की सेन्ट मेरी विवि के प्रोफेसर ‘डॉन विल्किंस‘ के अनुसार ब्लेक होल के पेट से यह विस्मयकरी अद्भुत एक्स रे जैसी प्रकाश पुंज, तीर की तरह बाहर आ रहा है. यह भी उस ब्लेक होल में से जो हमसे 324 प्रकाश वर्ष की दूरी पर है न्यूक्लियर स्पेक्ट्रोस्कोपिक टेलिस्कोपिक पुंजों के वैज्ञानिक डॉ फियोना हेरीसन ने भी इस प्रकार से ब्लेक होल के पेट से कुछ बाहर निकलते देखने की पुष्टि की है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY