कश्मीरी घमंड : अंगूठा छू जाने पर शीलभंग का मामला

विकास सचदेव एक दरिंदा है. रविवार को जायरा वसीम के साथ दरिंदगी करने से पहले वह अपने दिवंगत मामाजी की अर्थी में शामिल हुआ था. 24 घंटे की थकान और अपने व्यक्ति के मरने का दुख भी उसे दरिंदगी करने से रोक नहीं सके.

दरिंदे ने फ्लाइट में सवार होते ही अटेंडेंट से कम्बल मांगा. शायद वह कम्बल की आड़ में दरिंदगी करना चाहता था. बेहद थके दरिंदे को चंद मिनटों में नींद आ गई.

नींद के आगोश में पहुंच चुके दरिंदे की टांग आगे की सीट पर बैठी साफ-सुथरी प्रसिद्ध कश्मीरी अभिनेत्री को लग गई. दरिंदे को नहीं मालूम था कि उसकी ‘आम’ टांग एक ‘ख़ास’ अभिनेत्री को छू गई है.

मैडम ने कड़ी आपत्ति ली तो दरिंदा घबराते हुए और सिमट गया और विनम्रता से कहा ‘मैं माफी चाहता हूं आपको तकलीफ हुई’.

दरिंदे का हाल उस वक्त बिल्कुल ऐसा ही था जैसे रोडवेज बस में आप नींद के आगे हार जाते हैं और भूलवश अपना सिर सहयात्री के कंधे पर टिका देते हैं. फिर सहयात्री आपको जगाकर कहता है ठीक से बैठिये.

हालांकि वो सहयात्री गंतव्य पर पहुंचकर ऐसी रिपोर्ट नहीं लिखवाता कि आपने उसके कंधे पर सिर रखकर छेड़छाड़ की है. लेकिन यहां रोडवेज की बस नहीं बल्कि विस्तारा का हवाई जहाज़ था. वो एक आम युवती नहीं, एक अभिनेत्री थीं. और सबसे बड़ी बात एक कश्मीरी का दंभ दांव पर था.

दरिंदे की पत्नी ने कहा जायरा हमारे लिए बच्ची है. हम उससे पुनः माफी मांगते हैं. हमारा जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. हमे आज समझ नहीं आ रहा कि किसके पास जाए, कहाँ जाए.

पुलिस ने सिर्फ अंगूठा छूने के अपराध पर आईपीसी की धारा 354 लगाई है. ये धारा शीलभंग करने के इरादे से हमला करने पर लगाई जाती है. ये तो समाज मे पुरुषों की स्थिति हो गई है. किसी भी पुरुष को जेल भेजना कितना आसान हो गया है. बस रोते हुए थाने चले जाओ, पुलिस आपसे दस सवाल कर लेगी लेकिन पुरुष को कुछ कहने का मौका नहीं देगी.

एक औसत कश्मीरी कितनी बार हवाई यात्रा करता होगा. उनके लिए सेलेब्रेटी होना एक असंभव स्वप्न है जो वहां किसी-किसी का ही पूरा होता है.

जायरा को ये सब वक्त से पहले मिल गया. अचानक मिली प्रसिद्धि को वे संभाल नहीं पा रही. ये मामला छेड़छाड़ से ज्यादा अहंकार से जुड़ा हुआ है. नई-नई सितारा बनी लड़की को जरा सी असुविधा बर्दाश्त नहीं हुई. अपने प्रभाव का इस्तेमाल उसने बदला लेने के लिए किया.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY