अमेरिका : ‘अल्ला हू अकबर’ का नारा लगाकर लोगों पर चढ़ा दिया ट्रक, 8 की मौत

न्यू यॉर्क. न्यू यॉर्क के लोअर मैनहट्टन में मंगलवार दोपहर एक ट्रक सवार ने साइकिल और पैदल पथ पर लोगों को रौंदना शुरू कर दिया.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस संदिग्ध आतंकवादी ने फुटपाथ और साइकिल लेन पर चलने वालों को ट्रक से रौंदने के पहले ‘अल्ला हू अकबर’ का नारा लगाया था.

घटना में 8 लोगों की मौत हो गई है जबकि 10 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. पुलिस ने संदिग्ध को हिरासत में ले लिया है.

आरोपी के पास से 2 नकली बंदूक भी बरामद हुई हैं. न्यूयॉर्क पुलिस ने इलाके को कब्जे में लेकर मामले की जांच शुरू कर दी है. अमेरिका ने इसे आतंकी हमला करार दिया है.

हमलावर उजबेकिस्तान का बताया जा रहा है. वह उबर के लिए ड्राइवर के रूप में काम कर रहा था. हैलोवीन परेड के लिए इन मैनहट्टन इलाके में विदेशी सैलानी बड़ी संख्या में आए हुए हैं.

भीड़-भाड़ वाले समय में अचानक ट्रक साइकिल और पैदल लेन में लोगों को रौंदता हुआ आगे बढ़ने लगा. ट्रक ने अपनी चपेट में एक स्कूल बस को भी लिया जिसमें 3 बच्चे सवार थे.

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप को इस घटना की जानकारी दे दी गई है और लगातार उन्हें इसका विस्तृत ब्यौरा दिया जा रहा है.

अमेरिकी मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, 29 साल के इस ड्राइवर का नाम सेफुलो साइपोव है. उसे यहां का प्रवासी बताया जा रहा है, जो 2010 में अमेरिका आया था.

यह घटना लोअर मैनहटन की है जहां से वर्ल्ड ट्रेड सेंटर मेमोरियल काफी नजदीक है. न्यूयार्क के मेयर ने इसे ‘आतंकी कार्रवाई’ बताया है.

खबरों के मुताबिक़ ट्रक ड्राइवर जानबूझकर साइकिल सवार लोगों को टक्कर मारने लगा. इस ट्रक ड्राइवर को पुलिस ने जल्दी ही काबू में कर लिया. यदि पुलिस मौके की नजाकत को भांपते हुए संदिग्ध आतंकी पर काबू नहीं करती, तो मरने वालों की संख्या में और इजाफा हो सकता था.

भागने की कोशिश करता संदिग्ध

घटना की विस्तृत जानकारी देते हुए न्यू यॉर्क के मेयर ने इसे कायरतापूर्व आतंकी वारदात बताया है. उन्होंने इस हमले के पीछे किसी बड़ी साजिश की कम आशंका जताई है लेकिन इसके मानवता के खिलाफ क्रूर हमला जरूर बताया.

न्यूयॉर्क के मेयर बिल दे ब्लाजियो ने कहा कि यह एक कायरतापूर्ण आतंकी कार्रवाई है, जिसमें बेगुनाहों को निशाना बनाया गया. यह उन लोगों पर हमला है, जो अपना काम कर रहे थे और जिन्हें नहीं पता था कि ऐसा कुछ होने जा रहा है.

उन्होंने कहा, हम जानते हैं कि इस तरह के हमलों का इरादा हमारे धैर्य को तोड़ना होता है, पर हमें पता है कि न्यूयॉर्क के लोग काफी मजबूत हैं और वे अपने सब्र को बनाये रखेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हमले की निंदा करते हुए ट्वीट किया, ‘न्यू यॉर्क में एक बीमार किस्म के आदमी ने हमला किया, सुरक्षा एजेंसिया इसपर अपनी नजरें बनाए हुए हैं’.

ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘मीडिल ईस्ट में हराने के बाद अब ISIS को वापस नहीं आने देंगे और न ही अमेरिका में घुसने देंगे’. राष्ट्रपति ट्रंप हमले में मारे गए लोगों के प्रति अपनी संवेदना भी जाहिर की है.

फ्रांस के पेरिस के बाद मैनहट्टन में आतंकियों का यह दूसरा ट्रक हमला है. इसके पहले आतंकवादियों ने 14 नवंबर, 2014 को ट्रक से हमला किया था. इस हमले में करीब सैकड़ों लोगों की जानें चली गयी थीं.

इसके बाद आतंकियों ने 15 जुलार्इ, 2016 को पेरिस में ट्रक से दूसरी बार हमला किया था, जिसमें करीब 153 लोगों की मौत हो गयी थी और सैकड़ों लोग घायल हो गये थे.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY