सखी के नुस्खे : सफ़ेद बालों को काला करने के उपाय

ma jivan shaifaly astha making india

दुनिया भर की केमिकल वाली डाई और डाई डले तेल और मेहंदी लगाकर यदि आप अपने बालों को जीभर कर नुकसान पहुंचा चुके हैं. और उसके बाद भी बालों के काला होने के बजाय उसकी सफेदी दिन ब दिन बढ़ ही रही है तो कृपया नीचे दिए उपाय एक बार अवश्य आजमाएं.

कलौंजी लगाएं लहलहाते बाल वापस पाएं

कलौंजी के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए कृपया इस लिंक पर क्लिक करें.

कलौंजी के उपयोग पर लिखे लेख पर सखी अनुश्री शर्मा से हुए वार्तालाप को आपके सामने रख रही हूँ ताकि यदि इन युक्तियों से सम्बंधित आपके मन में भी यही सवाल उठ रहे हैं तो आपके सवालों को भी जवाब मिल जाए.

अनुश्री : क्या हम किसी ब्रांडेड कंपनी का कलौंजी तेल खरीद सकते हैं?

माँ जीवन शैफाली : यदि आप तेल ही लगाना चाहती हैं तो, अलसी का तेल सबसे बढ़िया होता है. मैं आजकल वही लगा रही हूँ जिससे मेरे बाल दिन ब दिन घने होते जा रहे हैं.

अनुश्री : किस कंपनी का अलसी का तेल खरीदना चाहिए?

माँ जीवन शैफाली : किसी ब्रांड का नहीं, पंसारी की दुकान या आयुर्वेदिक दुकानों (जहाँ खुला त्रिफला, माजूफल आदि चीज़ें मिलती हो) पर मिलने वाला शुद्ध अलसी का तेल लेना चाहिए. 25 रुपये में 50 से 100 ml मिल जाता है. इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक पर जाएं.

अब मुंह छुपाकर नहीं, दिल खोलकर मुस्कुराइए : पीले दांतों को सफ़ेद करने का अचूक उपाय 

अनुश्री : क्या इसे मैं ऑइल मिल से खरीद सकती हूँ? मैं पतंजलि का त्रिफला पाउडर खरीदती हूँ. लेकिन मुझे कुछ ऐसा चाहिए जो मेरे बालों का सम्पूर्ण ख़याल रखें.

माँ जीवन शैफाली : जहां से भी शुद्ध बिना refine किया हुआ अलसी का तेल मिल जाए, ले लीजिये. और अलसी तेल मिलने में दिक्कत आए तो घर में सरसों के तेल में मेथी दाना डालकर उसे मेथी दाना भुंज जाने तक गरम कर लीजिये. यूं तो बाज़ार में कड़वा तेल मिलता है, गरीब परिवार के लोग उसी तेल में खाना बनाते हैं ब्रांडेड सरसों बनाने से पहले जो कच्चा सरसों का तेल उपयोग में लाया जाता है उसे कड़वा तेल कहते हैं.

और एक राज़ की बात और सुनिए… हमारे यहाँ गुजराती लोगों में बचपन में बच्चों के सर पर अरंडी का तेल लगाया जाता है… मैंने भी अपने बच्चों के सर में लगाया है. इसे हमारे यहाँ दिवेल कहते हैं. इसे चावल में डालकर भी रखा जाता है जिससे चावल में कीड़े नहीं लगते.

अनुश्री : जी… अभी तो मैं कलौंजी और मेथी का तेल ( caster oil+coconut oil) लगा रही हूँ जो मदद कर रहा है पर आपने फ़्लैक्स सीड वाला बताया है तो वो भी ट्राई करती हूँ. एक मैं तिल के तेल में आँवले के रस को उबाल कर लगा रही हूँ. सफ़ेद बाल, बालों का गिरना और मानसिक शांति के लिए बताते हैं.

माँ जीवन शैफाली : कबसे लगा रही हैं और क्या फर्क पड़ा बताना… कारगर हो तो इस तेल वाले लेख में आपके सौजन्य से इसे भी डाल दूंगी… व्यक्तिगत अनुभवों के आधार पर लिखे लेख ही प्रकाशित करना ठीक लगता है वरना नेट पर वैसे तो हज़ारों उपाय मिल जाएँगे. वैसे मैं हफ्ते में एक बार एलोवेरा भी लगाती हूँ.. वो तो मेरे लिए जादुई पौधा है…

अनुश्री : अभी ग़र्मियों की छुट्टियों में मुझे एक सफ़ेद बाल दिख गया, तो घर पर एक घरेलू नुस्खों पर पुस्तक रखी है जिसके सारे नुस्खे लगभग कारगर होते हैं तो उसी में ये नुस्खे –
1. तीन महीने तक आँवला पाउडर रात को सोने से पहले लीजिए उससे बाल भी काले घने होंगे और त्वचा भी अच्छी होगी.
2. रिफ़ाएंड 500 gm काले तिल के तेल में 500 gm हरे आँवले के रस को लोहे की कड़ाही में मंद आग पर उबाले और जब तेल-तेल रह जाये तो ठंडा करके छान लें.

इससे मुझे बालों के गिरने से रोकने में तो सहायता मिली है, लेकिन काले करने के लिए अभी रेगुलरली लम्बे समय तक लगाना होगा.

मेरे पास एलोवेरा का पौधा तो नहीं है लेकिन बाबा रामदेव ज़िंदाबाद… ऐलोवेरा जेल पतंजलि का मैं भी लगाती हूँ.

माँ जीवन शैफाली : हाँ ये तो बहुत पुराना नुस्खा है लेकिन बहुत मेहनत लगती है. लेकिन है बिलकुल कारगर. और भी नुस्खे हो तो बताइयेगा जो आपने आजमाए हो.

अनुश्री : जी एक कलौंजी का तो आज़माया है. दो चम्मच कलौंजी एक लीटर पानी में उबाल कर जब एक गिलास बच जाए तो रोज़ की तरह बाल धोने के बाद उस कलौंजी के पानी को छान कर उस से बालों को धो लें. मेरे बाल उस वक़्त बहुत अच्छे हो गए थे. लम्बे और घने. ये मेरा आज़माया है. बाक़ी और भी लिखूँगी.

तो आगे मेरी सखी और नुस्खे बताए तब तक कुछ दिनों के लिए इसे आजमाकर देखा जाए. आपके पास भी कोई उपा हो तो हैं इस पते पर भेजिए.

editor@makingindia.co
editor@makingindiaonline.in

वज़न कम करने का अंतिम उपाय – 3 : आयुर्वेद आशीर्वाद

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY