महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में भी भाजपा ही भाजपा

मुंबई. महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में भी भाजपा ने शानदार प्रदर्शन किया है. इस चरण में भाजपा ने 1311 सीटों पर परचम लहराया है, वहीं कांग्रेस की झोली में 312 सीटें आयीं हैं. एनसीपी 297 सीटों के साथ तीसरे और शिवसेना 295 सीटों के साथ चौथे नंबर पर रही.

यहां उल्लेख कर दें कि पहले चरण में भी भाजपा ने शानदार जीत दर्ज की थी. 3,884 ग्राम पंचायत पर हुए चुनाव, जिनमें 2974 ग्राम पंचायतों पर सोमवार को नतीजे जारी किये गये थे. जिसमें भाजपा ने 1457, कांग्रेस ने 301, शिवसेना ने 222 और एनसीपी ने 194 पर जीत दर्ज की थी.

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले भाजपा के शानदार प्रदर्शन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी खुशी जाहिर की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ग्राम पंचायत चुनाव के फेज-2 के नतीजे शानदार हैं. धन्यवाद महाराष्ट्र…. भाजपा पर अपना भरोसा बरकरार रखा इससे हमें और मेहनत से काम करने की प्रेरणा मिली है…

आपको बता दें कि इस वर्ष के अंत तक गुजरात में विधानसभा चुनाव होना है जिसके लिए भाजपा वहां लगातार रैलियों का आयोजन कर रही है. गुजरात और महाराष्ट्र पड़ोसी राज्य हैं, ऐसे में महाराष्ट्र की बढ़त का लाभ भाजपा गुजरात में हासिल करने का प्रयास करेगी और इसे जनता के विश्वास के रूप में रेखांकित करेगी. साथ ही नांदेड़ पालिका चुनाव और गुरदासपुर लोकसभा उपचुनाव में भाजपा को मिली करारी हार के बाद महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव में मिली बड़ी जीत राहत की खबर है और कार्यकर्ताओं में उत्साह भरने का मौका.

हालांकि महाराष्ट्र में 3700 जगहों पर हुए ग्राम पंचायत के चुनावों में भाजपा को कई जगहों पर झटका लगा है. सीएम देवेंद्र फडणवीस के गोद लिए फेटरी गांव से कांग्रेस-एनसीपी उम्मीदवार धनश्री ढोमणें ने जीत दर्ज की. उन्होंने भाजपा समर्थित उम्मीदवार को 300 वोटों से पराजित कर दिया. सुरादेवी गांव से सरपंच चुनाव में कांग्रेस ने जीत का परचम लहराया है.

नागपुर के प्रभारी मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले के गोद लिए गांव में भी भाजपा को हार का सामना करना पड़ा है. यहां कांग्रेस के सुनील गंगाराम धुपपचारे ने सुरादेवी गांव सरपंच का चुनाव जीता. साथ ही कई कैबिनेट मंत्रियों के क्षेत्रों में भी भाजपा का प्रदर्शन उत्साहवर्धक नहीं दिखा.

महाराष्ट्र के दिग्गज मंत्री सुधीर मुंगुंटीवार के जिले से चंद्रपुर में कांग्रेस ने 52 में से 27 सीटों पर जीत दर्ज की है. पुणे के इंदापुर तहसील की 26 में से 18 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की. अमरावती में भी भाजपा की हालत पतली नजर आयी.

कई तहसीलों में भाजपा की जीत का आंकड़ा कांग्रेस और एनसीपी से कमजोर रहा है. सांगली में भी कांग्रेस की झोली में भाजपा से ज्यादा सीटें आयीं हैं. सिंधुदुर्ग में नारायण राणे के ग्रुप समर्थ विकास ने यहां ज्यादातर जगहों ग्राम पंचायत चुनाव में जीत हासिल कर ली है. हालांकि अब यह खबर है कि नारायण राणे एनडीए से जुड़ेंगे.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY