जनधन योजना के आने से घटने लगी है महंगाई

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खोले गए बैंक खातों का सकारात्मक असर आर्थिक क्षेत्र में दिखने लगा है. आंकड़े बताते हैं कि गरीबों के लिए खुले जनधन खाते से महंगाई दरों में भी गिरावट आई है. जिन राज्यों में इस योजना के तहत खोले गए खातों की संख्या अधिक है, उन राज्यों में ग्रामीण मुद्रास्फीति निचते स्तर पर आ गई है.

यह जानकारी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की रिसर्च रिपोर्ट ईकोरैप में सामने आई है. साथ ही देश भर में बीते वर्ष नोटबंदी के बाद से जनधन खातों में इजाफा देखने को मिला है. अब तक देश में 30 करोड़ से ज्यादा बैंक खाते खोले जा चुके हैं.

रिपोर्ट में बताया गया है कि जनधन खाते वाले टॉप 10 राज्यों में लगभग 23 करोड़ खाते खोले गए हैं. यह कुल जनधन खातों का 75 फीसद है. देश भर में इन खातों की सबसे ज्यादा संख्या उत्तर प्रदेश में है.

यूपी में 4.7 करोड़ जनधन खाते खोले जा चुके हैं. इसके बाद अगले पायदान पर बिहार है, जहां 3.2 करोड़ खाते हैं. वहीं, तीसरे पर पश्चिम बंगाल है जहां 2.9 करोड़ खाते खोले जा चुके हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक करीब 60 फीसद जनधन खाते सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों में ही खुले हैं. इससे पता चलते है कि देश की अर्थव्यवस्था औपचारिक रूप ले चुकी है.

उल्लेखनीय है कि जनधन योजना को इस साल अगस्त में तीन वर्ष पूरे हो चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों के लिए इस योजना को ऐतिहासिक पहल बताया था.

वहीं, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासभा के 72वें सत्र में संबोधन देते हुए जनधन योजना की सराहना की थी.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY