माँ की रसोई से : गुजराती दाल पास्ता

Gujarati Daal Pasta

माँ की रसोई में आपने गुजराती दाल ढोकली तो सुना होगा लेकिन आप गुजराती दाल पास्ता पढ़कर ज़रूर हैरत में आ गए होंगे. तो आइए आपकी जिज्ञासा हम यहीं शांत कर देते हैं. गुजराती दाल ढोकली एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन है. लेकिन आजकल के पिज़्ज़ा युग के बच्चों को ये बहुत ही ऑल्ड ट्रेंड और ऑल्ड फैशण्ड लगता है. ऐसे में इस तरह के पारम्परिक व्यंजन में थोड़ा सा ट्विस्ट लाइए. और उसे बच्चों के लिए इंटरस्टिंग बनाइये.

Ingredients

1 कप उबली अरहर दाल
2 कप कटी सब्ज़ियां (आलू, बींस, बैंगन, प्याज़, टमाटर, फली)
छौंक में डालने के लिए – तेल, राई, कड़ी पता, हरी मिर्च, मूंगफली दाने, हींग
नमक स्वादानुसार
1 टेबल स्पून कैच अप
1 टी स्पून हल्दी, पीसी मिर्च, सांभर मसाला
पास्ता बनाने के लिए 1/2 कप आटा और 1/2 कप मैदा, अजवाईन, नमक, तेल

Recipe

सबसे पहले एक पैन में तेल गर्म करके उसमें छौंक की सामग्री डालकर सारी कटी सब्ज़ियां डाल दें. जब सब्ज़ियां थोड़ी पक जाएं तो उसमें हल्दी, मिर्च और सांभर मसाला डालकर उबली दाल डाल दें. अब इसमें दो ग्लास पानी डाल दें.

जब तक दाल में उबाल आता है इस बीच फ्लैट पास्ता बनाना शुरू कर दें.
दोनों तरह के आटे को एक बोल में लेकर उसमें 1/4 चम्मच अजवाईन, स्वादानुसार नमक और 1 चम्मच मोयन डालकर रोटी के आटे जैसा डो तैयार कर लें. फिर पतली पतली रोटियां बेलकर उसकी 1/2 इंच की पतली पतली पट्टियां काट लें और उबलती दाल में डाल दें.

इसे मध्यम आंच पर ही उबलने दें और बीच बीच में हिलाते रहें वर्ना पास्ता तली में चिपक जाएंगे. उबलते दाल पास्ता में नमक और कैच अप डाल दें और पास्ता पकने तक उसे उबालते रहें. अंत में कटी हरी धनिया डालकर गर्म गर्म परोसें. लीजिए तैयार है आपके स्वादिष्ट और पौष्टिक दाल ढोकली.

अब आप सोच रहे होंगे माँ की रसोई में मैंने आपको दाल पास्ता के नाम पर दाल ढोकली की ही रेसिपी बता दी. तो ज़रा रुकिए, बच्चों को बुद्धू बनाना आसान है बड़ों को नहीं ये मैं जानती हूँ. इसलिए इसे आप आटे की ढोकली जगह रेडीमेड पास्ता डालकर बनाइये. लेकिन ऐसे में आपको उसे अंत में डालना होगा, क्योंकि रेडीमेड पास्ता जल्दी पक जाते हैं.

माँ की रसोई से अन्य रेसिपी पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – माँ की रसोई से

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY