आज की नायिका : नीता अम्बानी जिनके पास है अनंत आकाश

Nita Ambani

1 नवंबर 1964 को जन्मी नीता अपनी किस्मत को शायद जन्म से ही अपने साथ लेकर पैदा हुई थी, तभी तो आज भारत के सबसे ज्यादा अमीरों की गिनती में आने वाले अम्बानी परिवार की बहू है. नीता अम्बानी को दो बेटे अनंत और आकाश है और एक बेटी ईशा है. हालांकि नीता के पिता मध्यम परिवार से थे, लेकिन माता पिता ने शुरू से ही उसे पढ़ने लिखने के अलावा अपने शौक को आगे बढ़ाने के पूरे अवसर दिए. इसलिए नीता इंटिरियर डिजाइनिंग के साथ साथ क्लासिकल डांसिंग का भी हुनर रखती है. बिजनस टायकून कहे जाने वाले मुकेश अम्बानी की पत्‍‌नी केवल उनकी पत्‍‌नी के रुप में नहीं जानी जाती बल्कि जानी जाती है समाज सेवा के लिए भी. (women Empowerment)

सामाजिक जीवन

धीरूभाई अम्बानी इंटरनेशनल स्कूल की चेअरपर्सन और एक समाज सेविका के रुप में प्रख्यात नीता अम्बानी न केवल मुम्बई इंडियंस क्रिकेट टीम की सहमालकिन है बल्कि दृष्टिहीन लोगों के लिए Reliance Industries (RIL) and National Association for the Blind द्वारा चलाए जाने वाले प्रोजेक्ट् दृष्टि में भी बराबर से भागीदारी रखती है.

नीता धीरूभाई अम्बानी इंटरनेशनल स्कूल के अलावा धीरूभाई अम्बानी फाउंडेशन को भी आगे बढ़ा रही है जो कि एक नॉनप्रोफिट संस्था है जो गरीबों की मदद के लिए काम करती है. नीता, ऑबेरोय होटेल्स एंड रिसोर्ट्स की नॉनेग्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर है जो रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड के अधिकार क्षेत्र के बाहर का काम है. नीता Reliance Industries and UNAIDS की भी पार्टनर है जो HIV की रोकथाम के लिए काम करती है.

पुरस्कार और सम्मान

समाज सेवा विश्व भूषण से भारत नारी शक्ति पुरस्कार

All India Management Association (AIMA) द्वारा कॉर्पोरेट सिटीजन ऑफ द ईयर 2012

SCSVMV, University of Kanchipuram द्वारा डी.लीट की उपाधि

बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की सदस्य

18 जून 2014 को रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अम्बानी की पत्नी नीता अम्बानी कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल कर ली गई. यह घोषणा होने के बाद नीता अम्बानी ने मुकेश की मां कोकिलाबेन के पैर छुए. कोकिलाबेन के पति धीरूभाई अम्बानी ने ही रिलायंस इंडस्ट्रीज की स्थापना की थी. नीता अम्बानी ने इस अवसर पर कहा कि उन्होंने इस पद को बहुत सादगी और जिम्मेदारी से लिया है. उन्होंने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज का लक्ष्य लाखों लोगों की जिन्दगी में खुशियां लाना है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY