राम का जीवन हर व्यक्ति के लिए प्रेरणा, प्रधानमंत्री ने जारी किया रामायण पर आधारित डाक टिकट

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने वाराणसी दौरे पर मानस मंदिर पहुंचे. उनके साथ उत्तरप्रदेश के राज्यपाल राम नाइक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे. मंदिर में प्रधानमंत्री मोदी ने पूजा अर्चना भी की. मानस मंदिर में दर्शन करने के साथ ही प्रधानमंत्री ने रामायण पर आधारित डाक टिकट का विमोचन किया.

वहां उपस्थित सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह एक डाक टिकट है पर इसमें अनेक टिकट का संग्रह है. ऐसा टिकट आज तक राम पर जारी नहीं किया गया है. राम का जीवन हर व्यक्ति के लिए प्रेरणा है, महात्मा गांधी के जीवन में भी राम का प्रभाव रहा है.

इसके पहले एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने अपने संसदीय क्षेत्र में 10 परियोजनाओं का शिलान्यास किया तथा 18 परियोजनाओं का लोकार्पण भी किया. मानस मंदिर के दर्शन के बाद प्रधानमंत्री ने दुर्गा कुंड में पूजा अर्चन भी किया.

प्रधानमंत्री ने वीडियो लिंक के माध्यम से महामना एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाई. इस दौरान प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कहा कि हमने दिखाया है काम कैसे होता है. उन्होंने कहा कि जिस योजना का वह शिलान्यास करते हैं, उसका उद्घाटन भी करते हैं. प्रधानमंत्री ने वॉटर एंबुलेंस का भी उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने वाराणसी को एक हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का तोहफा दिया.

प्रधानमंत्री ने इसके अलावा प्रधानमंत्री उत्कर्ष बैंक की बैंकिंग सेवाओं का उद्घाटन किया और बैंक के मुख्यालय की इमारत की आधारशिला के लिए एक पट्टिका का भी अनावरण किया. उत्कर्ष बैंक को माइक्रो फाइनेंस के क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल है. मोदी ने इस दौरान कहा कि विकास ऐसा हो जिससे गरीबों को मजबूती मिले. जो गरीब का सपना है, वह हमारा सपना है.

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर दोपहर 3 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचे. एयरपोर्ट पर राज्यपाल रामनाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई भाजपा नेताओं ने मोदी का स्वागत किया. एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री हैलिकॉप्टर से बड़ा लालपुर स्थित ट्रेड फेसिलिटेशन सेंटर पहुंचे. जहां उन्होंने इस सेंटर का उद्घाटन किया. इस मौके पर उनके साथ केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, सीएम योगी आदित्यनाथ भी थे.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY