माँ की रसोई से : कुसकुरा, माँ बसी है बासी रोटी में भी

अक्सर माँ याद आती है घर में जब बासी रोटी बच जाती हैं. घर में बची बासी रोटी गाय को देने के बाद भी कभी कभी बच ही जाती थी, माँ को अक्सर दाल में भिगोकर मीड़कर खाते देखा है. एक बार मैंने भी प्रयास किया लेकिन मज़ा नहीं आया. एक दिन पूछा आपकी दाल रोटी इतनी अच्छी दिखती है, मेरी रोटी वैसी क्यों नहीं घुल पाती दाल में.

कहने लगी क्योंकि इसमें बासी रोटी डली है. मैंने कहा आप क्यों खाती हैं अकेले बासी रोटी हमें भी दे दिया करो ज्यादा हो तो. तब कहने लगी कल जो गुड़वाले लड्डू खाए थे वो किस चीज़ के बने थे पता है? मैंने कहा नहीं.

कल जब तुम्हारे पापा रात को बाज़ार से तुम्हारे लिए तंदूरी चिकन ले आये थे, तो तुम लोगों ने उसीसे पेट भर लिया था. अब तुम लोगों के हिस्से की रोटियों का क्या करती तो उसे चूर कर लड्डू बना दिए.

और कभी कभी उसी बासी रोटी को चूर कर उसे बघारकर भी तो नाश्ते में दे देती हूँ… और हमेशा इतनी रोटी बचती भी नहीं, एक दो बचती है तो मैं खा लेती हूँ…

माँएं होती ही ऐसी हैं जीवन भर अपने हिस्से का बच्चे और परिवार को बांटती रहती है और अपनी बची खुची में गुड़ सी ममता मिलाकर उसे भी मीठा कर देती है.

आपके घर में बासी रोटी का क्या होता है क्या आप जानते हैं? आइये आज हम बची रोटी का पोहा बनाते हैं. जिसे कुछ लोग “कुसकुरा ” भी कहते हैं. अलग अलग जगहों पर इसे अलग अलग नामों से पुकारा जाता है, लेकिन इसकी रेसिपी लगभग एक ही होती है. बासी रोटी को बारीक चूर कर बघार दो.

इसे आप रात की बची हुई रोटी से सुबह नाश्ते में बनाइये, क्योंकि ये ताज़ी रोटी से नहीं बनता. इसे आप बची हुई पूड़ी या बाटी के साथ भी बना सकते हैं, लेकिन सबसे स्वादिष्ट ये रोटी से बना हुआ ही अच्छा लगता है.

तो सबसे पहले रोटी को या तो हाथ से मसल कर बारीक चूरा कर लीजिये, या रोटी को चार फोल्ड कर किसनी से किस लीजिये, आप इसे मिक्सी में भी ग्राइंड कर सकते हैं, लेकिन जो स्वाद गृहणी के हाथों से आता है वो मशीनी चीज़ों में कहाँ.

तो रोटी को चूरकर एक तरफ रख लीजिये.

फिर काटिए एक बड़ा सा प्याज. एक कढाई में एक कड़छी तेल गरम कीजिये और उसमें राई, जीरा, सौंफ, बारीक कटी हरी मिर्च और कढ़ी पत्ता से तड़का लगाइए. आप चाहे तो इसमें मूंगफली दाना या मटर के मौसम में मुट्ठी भर हरी मटर के दाने भी डाल सकते हैं.
फिर कटी प्याज डालकर उसे हल्का भूरा होने तक भूनिए.

अब इसमें डालिए चुटकी भर लाल पीसी मिर्च, हल्दी और एक चम्मच पीसा धनिया.
फिर रोटी का चूरा डालकर, आवश्यकता अनुसार नमक, आधा चम्मच शक्कर और एक चम्मच नीबू का रस डाल अच्छे से मिक्स कीजिये.

गरमा गरम रोटी का पोहा / कुस्कुरा प्लेट में निकालकर ऊपर से चाट मसाला और कटे हरे धनिये से सजाकर सर्व कीजिये. एक बार आनंद लें, मज़ा न आये तो कहना!!!!!!!!

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY