केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे बने उप्र भाजपा के नए अध्यक्ष, छोड़ेंगे मंत्री पद

लखनऊ. केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडे को उत्तर प्रदेश भाजपा का नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है. महेंद्र नाथ पांडे संगठन में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की जगह लेंगे. डॉ. पांडे भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चंदौली से 2014 में लोकसभा सदस्य चुने गए थे.

प्रदेश अध्यक्ष के लिए महेन्द्र नाथ पांडे के अलावा जिन नामों पर चर्चा चल रही थी, उनमें संजीव बालियान, स्वतंत्र देव सिंह और अशोक कटारिया भी प्रमुख तौर पर शामिल थे. महेंद्र नाथ पांडे को प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने के पीछे पार्टी के हाथ से ‘ब्राह्मण वोट बैंक’ को साधना तथा उनका पूर्वी यूपी से होना मुख्य वजह माना जा रहा है.

प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद महेंद्रनाथ पांडेय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मुझे पार्टी में बड़ी ज़िम्मेदारी दी है. मैं पार्टी का छोटा सा कार्यकर्ता हूं ये मेरे लिए सम्मान की बात है. यूपी बहुत बड़ा राज्य है, इसलिए मेरी पहली प्राथमिकता होगी पार्टी को और मज़बूत करना. प्रदेश सरकार के कामों के ज़रिए पार्टी को और ज्यादा मज़बूत करना है.

डॉ पांडे ने कहा कि मैंने अपने नेतृत्व को कहा है कि मुझे केंद्र सरकार में मंत्री पद से मुक्त किया जा सके, जिसके बाद स्वतंत्र होकर यूपी में पार्टी के लिए काम कर सकूं. पांडे ने कहा कि 2014 के लोकसभा चुनाव और 2017 के विधानसभा चुनाव में जो बहुमत पार्टी को मिला हैं उसको बरकरार रखना है.

उत्तर प्रदेश में भारी बहुमत से सरकार बनाने के बाद भाजपा आलाकमान की अगली चुनौती प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव था. प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य को योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में दिया गया उप-मुख्यमंत्री बनने के बाद से नए प्रदेश अध्यक्ष की तलाश शुरू हो गई थी.

भाजपा में एक व्यक्ति को एक पद की परंपरा है, इसीलिए अब केशव मौर्य की जगह डॉ. महेंद्र नाथ पाण्डेय प्रदेश संगठन की सर्वोच्च कुर्सी पर आसीन होंगे. प्रदेश अध्यक्ष पद पर यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का कार्यकाल काफी समय पहले पूरा हो गया था लेकिन नए अध्यक्ष की खोज में वह कार्यवा​हक के तौर पर जिम्मेदारी संभाल रहे थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कैबिनेट विस्तार में राज्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले डॉ. महेंद्र नाथ पाण्डेय की छवि बेहद संघर्षशील नेता की है. वर्तमान में डॉ. पाण्डेय कमेटी ऑफ रूरल डेवलपमेंट और बिजनेस एडवाइजरी कमेटी के सदस्य हैं. डॉ महेंद्र नाथ पांडेय इस समय केंद्र में मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री भी हैं. दरअसल

जानकारों के अनुसार महेंद्र नाथ पांडे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का करीबी बताया जाता है. समाज सेवा में सक्रिय रहे डॉ. महेंद्र नाथ पाण्डेय छात्र जीवन से ही आरएसएस से जुड़े हुए हैं. उल्लेखनीय है कि महेंद्र नाथ पांडे का संसदीय क्षेत्र पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से निकल कर ही बना है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY