साढ़े 11 सौ करोड़ रूपए की ज़मीन का मालिक है राम रहीम, वसूले जाएंगे 204 करोड़

नई दिल्ली. अपने ही डेरे की साध्वी से दुष्कर्म के मामले में राम रहीम के दोषी करार दिए जाने के बाद हुई हिंसा, आगजनी से हुए नुकसान का आंकलन किया गया है. पंचकूला में हुई हिंसा के दौरान हुए नुकसान के बाद हाईकोर्ट ने आदेश दिया था कि इसकी भरपाई राम रहीम को करनी होगी. इसमें सेना, अर्द्धसैनिक बल, रोडवेज और रेलवे के चक्के थमने से हुए नुकसान को भी जोड़ा गया है. इस सभी पर करीब 204 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है, जो बाबा की संपत्ति से वसूला जाएगा.

हाई कोर्ट के आदेश के बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने राम रहीम की संपत्ति का अनुमानित ब्यौरा तैयार कर लिया है. इस विवरण के मुताबिक़ राम रहीम के पास 18 जिलों में 1093 एकड़ जमीन है, जिसकी कुल कीमत 1151 करोड़ है. इसमें अभी डेरे की जमीन पर बनी बिल्डिंग का आंकलन नहीं किया गया है. यह रिपोर्ट हाईकोर्ट के आदेश के बाद अधिकारियों ने तैयार की है. , जिसके बाद कोर्ट ने डेरा की प्रॉपर्टी की जानकारी मांगी थी. इसी आदेश का पालन करते हुए संपत्ति का ये है.

राम रहीम के समर्थकों के जरिए की गई हिंसा और आगजनी की घटनाओं में रोडवेज को 14 करोड़ रूपए, उत्तरी रेलवे को 50 करोड़ रूपए, सेना एवं अर्द्धसैनिक बालों को 45 करोड़ और प्रदेश भर में हुई हिंसा और आगजनी से 95 करोड़ रूपए की क्षति का आंकलन किया गया है. यह खर्च अभी बढ़ सकता है, क्योंकि सरकार ने जिलों में लोगों के हुए नुकसान का ब्यौरा मांगा है.

1151 करोड़ की संपत्ति में राम रहीम की सबसे ज्यादा जमीन सिरसा में है. सिरसा जिले में स्थित डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय की कुल 953 एकड़ जमीन है, जिसकी कीमत 1000 करोड़ है. इस जमीन पर बाबा की गुफा, डेरा की शिक्षण संस्थाएं, डेरा का सत्संग स्थल, प्रशासनिक ब्लॉक, मीडिया सेंटर, फैक्ट्रियां, बाग-बगीचे, रेस्टोरैंट, माही सिनेमा, शाह सतनाम सुपरस्पेशिलिटी अस्पताल, शाही बेटियां आश्रम और बाबा के परिवार के लिए बना आलीशान महल है.

इसके साथ ही हिसार में भी गुरमीत राम रहीम की 8 करोड़ की जमीन है. जिंद में कुल 6 डेरे हैं जिनमें से 4 राम रहीम के नाम हैं. जिले में डेरे की कुल संपति 19 करोड़ 33 लाख है. कैथल में डेरा प्रमुख की 12.5 करोड़ की संपत्ति है. इसमें कैथल का पुराना डेरा व बिल्डिंग 3 करोड़ 65 लाख, नया डेरा व बिल्डिंग पांच करोड़ 61 लाख रुपए का आंकलन किया गया है.

उल्लेखनीय है कि सीबीआई के स्‍पेशल कोर्ट ने डेरा सच्‍चा सौदा चीफ गुरमीत राम रहीम को दो साध्‍वियों के बलात्‍कार के केस में 20 साल की सजा सुनाई है. डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम पर एक साध्वी के साथ बलात्कार का आरोप साल 2002 में लगा था. एक गुमनाम लेटर के जरिए साध्‍वी ने इस बात का खुलासा किया था. तब उच्च न्यायालय ने लेटर का संज्ञान लेते हुए सितम्बर 2002 को मामले की सीबीआई जांच के आदेश दिए थे.

सीबीआई ने जांच में आरोप सही पाए और डेरा प्रमुख के खिलाफ विशेष अदालत के सामने 31 जुलाई, 2007 में आरोप पत्र दाखिल किया. इस मामले में डेरा मुखी को जमानत तो मिल गई, लेकिन यह मामला लंबे समय से पंचकुला की सीबीआई अदालत में चल रहा था.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY