उदयन यात्रा : मैं भी हूँ

सुमेधा फ़ाउन्डेशन जब उदयन में मुसहर बच्चो को केप बांट रही थी तो एक बच्चा पूरे कार्यक्रम में जब भी मेरे सामने पड़ता था तो वो अपने दोनों हाथों को बांध लेता था!

उसका इस तरह से हाथ बांधना किसी को भी गलत लग सकता है लेकिन मुझे उसकी ये हरकत खुशी प्रदान कर रही थी. कई दिन तक में इस फोटो को देखता रहा और उस बच्चे की भावना को समझने की कोशिश की. जो भी समझ पाया लिख रहा हूँ!

मुसहर जाति एक घुमंतू और समाज के उच्च वर्ग द्वारा प्रताड़ित जाती रही है जहां तक वोट बैंक की बात है इनके वोट राजनैतिक परिस्थिति को बदल नहीं सकते इसलिए कभी किसी राजनैतिक दल ने इनके उत्थान के बारे में सोचा ही नहीं.. इसलिए इस जाति का विकास भी नहीं हुआ और ना ही शिक्षित हो पाए!

अब जब उदयन इनको शिक्षित कर रही है तो बदलाव तो आएगा ही और यहीं से दिख रहा है बदलाव का स्वरूप. इस बच्चे का इस प्रकार खड़ा होना और इसकी बॉडी लैंग्वेज इसके अंदर पनप रही समान नागरिक के अधिकार और एकल सामाजिक स्थिति की तरफ इंगित कर रही है.

मैं भी हूँ, यही अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है उदयन की कि आज एक मुसहर बच्चा अपने आप को समाज में सब के बराबर देख रहा है.

ये बच्चा सचेत है अपने सामाजिक और संवेधानिक अधिकारों के प्रति, ये बच्चा अपने अंदर पनप रही नेतृत्व की क्षमता को प्रदर्शित कर रहा है. ये हम लोगों को बता रहा है कि आप लोग यहां आकर कोई एहसान नहीं किये हम लोगों पर, ये तो आप अपने कर्तव्य का निर्वहन करने आये हो.

बस यहीं से शुरू होती है उम्मीद की किरण, जब मुसहर का बच्चा आत्मविश्वास से लबरेज रहेगा तो वो खुद बड़ा होकर अपने बिरादरी का उत्थान कर देगा.

उदयन शिक्षा के साथ इन बच्चों में नेतृत्व की क्षमता का भी विकास कर रहा है!

और चलते समय हर बच्चे के द्वारा थेंक्स बोलना और दुबारा आने का निवेदन यह सोचने के लिए मजबूर कर दिया कि इन बच्चों को भी सबसे ज्यादा आवश्यकता प्रेम की है. इनके अंदर भी पेट की भूख से ज्यादा प्रेम की भूख दिखी.

  • ब्रजेशचंद्र पाठक

*******************************************

(आप सभी से निवेदन है, जो भी उदयन स्कूल होकर आये, इसी तरह अपने अनुभव हमसे अवश्य बांटे.)

आपके अमूल्य सहयोग के लिए पता नोट कर लीजिये-
अजित सिंह
ग्राम पोस्ट -माहपुर, तहसील सैदपुर,
जिला- गाज़ीपुर, उत्तर प्रदेश
पिन- 233304
मोबाइल – +91 78892 58317

Shri Ram govind singh udayan foundation
Ac no 707001010050000
Union bank of india
Malikpur branch
IFSC CODE : UBIN 0570702

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY