वंदे मातरम का मतलब ‘बंदे मारते हैं हम’ बताने पर लालू के लाल पर मुकदमा दर्ज

पटना. चारा घोटाले में सज़ायाफ्ता लालू यादव के लाल और हाल ही में बिहार के डिप्टी सीएम पद से हाथ धो बैठे तेजस्वी यादव पर देश के राष्ट्रगीत वंदे मातरम् के अपमान का आरोप लगा है. बिहार के दरभंगा जिले में उनके खिलाफ केस दर्ज किया गया है. तेजस्वी पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया गया है. धारा 124 (A), 120 (B) 501 (B), प्रिवेंशन ऑफ इंसल्ट टू नेशनल ऑनर एक्ट 69 (1971) के अंतर्गत मामला दर्ज कराया गया है.

जदयू नेता इकबाल अंसारी ने अदालत में परिवाद पत्र दाखिल करते हुए बताया कि तेजस्वी यादव ने 13 अगस्त 2017 को राष्ट्रगीत वंदेमातरम का अपमान करते हुए विवादित ट्वीट किया गया था. जिससे देशवासियों तथा राष्ट्रप्रेमियों को काफी दुख पहुंचा है.

तेजस्वी ने 15 अगस्त पर अलग-अलग राज्य सरकारों द्वारा वंदेमातरम गाना अनिवार्य किए जाने की आलोचना के क्रम में एक ऐसा ट्वीट कर दिया जिसे लेकर विवाद छिड़ गया. 13 अगस्त को किए गए ट्वीट में तेजस्वी ने लिख , ‘सही कहा इनका “वंदे मातरम्” = बंदे मारते है हम’.

इस मामले में दो लोगों को आरोपी बनाया गया है जिसमें बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव और एक टीवी चैनल के पत्रकार उमाशंकर सिंह को अभियुक्त बनाया गया है. तेजस्वी ने उमाशंकर की ओर से किए गए ट्वीट को रीट्वीट करते हुए इन शब्दों का इस्तेमाल किया.

इकबाल अंसारी के मुताबिक़ कई लोगों ने उनके इस ट्वीट पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए उनसे इसे हटाने और माफी मांगने का अनुरोध किया लेकिन तेजस्वी अपनी बात पर कायम रहे.

अंसारी ने कहा, एक जिम्मेवार पद पर बैठने वाले व्यक्ति और पूर्व उपमुख्यमंत्री के द्वारा राष्ट्र विरोधी ट्वीट यह साबित करता है कि उन्हें अपने राजनीतिक स्वार्थ के सामने न ही राष्ट्रीय सम्मान की चिंता है और न ही देश की छवि की.

जदयू नेता अंसारी ने कहा कि तेजस्वी ने इस ट्वीट की काफी आलोचना होने के बाद भी माफी नहीं मांगी है. जिसके बाद हमने मामले को सीजेएम कोर्ट में दर्ज करवाया तथा दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY