चीन में 7 तीव्रता का भूकंप, 100 की मौत

पेइचिंग. चीन के दक्षिण पश्चिम प्रांत सिचुआन में मंगलवार को रिक्टर पैमाने पर सात तीव्रता के भूकंप से भारी तबाही की खबर है. जानकारी के मुताबिक इस भूकंप में अब तक 63 लोगों के मारे जाने की खबर है.

एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, भूकंप के चलते करीब 100 लोगों के मारे जाने की आशंका है, जबकि हजारों लोग घायल हुए हैं. हालांकि सरकार की ओर से जारी आधिकारिक जानकारी में मृतकों की संख्या पांच बताई गई है.

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 7.0 मापी है और कहा कि यह सिचुआन प्रांत में उत्तर पश्चिम ग्वांगयुवान के पश्चिम 200 किलोमीटर पर आया, जिसका केंद्र 32 किलोमीटर की गहराई में स्थित था.

चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्सर सेंटर के अनुसार इस भूकंप का केंद्र 20 किलोमीटर की गहराई में स्थित था. भूकंप रात लगभग 9.20 बजे जियुझैगोयू घाटी के पास आया. इलाके में जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं मिल पाई है. इस इलाके में अक्सर भूकंप आता रहता है.

भूकंप के चलते कुछ इमारतों को नुकसान पहुंचा है. सिचुआन सरकार की ओर से बताया गया है कि 5 लोगों की मौत हुई है जबकि 60 लोग घायल हैं. घायलों में 30 की हालत गंभीर बनी हुई है.

बताया जा रहा है कि मरने वाले लोगों में ज्यादातर पर्यटक हैं. हालांकि उनमें विदेशी पर्यटक कितने हैं, यह जानकारी नहीं मिल पाई है. वैसे यहां विदेशी पर्यटक कम ही जाते हैं. इस आधार पर कहा जा रहा है कि मरने वाले लोगों में चीनी पर्यटक ज्यादा हैं.

सिचुआन भूकंप प्रशासन ने कहा कि भूकंप का केंद्र नगावा जिले में था, जहां जातीय तिब्बतियों की घनी बस्ती है. इस इलाके में अकसर भूकंप आता रहता है. सिचुआन भूकंप प्रशासन ने कहा कि भूकंप का केंद्र नगावा जिले में था, जहां जातीय तिब्बतियों की घनी बस्ती है.

इससे पहले सिचुआन में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ की चपेट में एक गांव के आने से 24 व्यक्तियों की मौत हो गई. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने एक अधिकारी के हवाले से बताया कि लियांगशान यी स्वाया प्रांत की प्यूगे काउंटी के गेंगडी गांव में आई बाढ़ में चार व्यक्ति घायल हो गए जबकि एक अन्य लापता है.

इस गांव में भारी बारिश से भूस्खलन भी हुआ है. अभी तक बाढ़ से 577 लोग प्रभावित हुए हैं, जबकि 71 मकान नष्ट हो चुके हैं. राहत कार्य जारी हैं, जबकि लापता व्यक्ति की तलाश की जा रही है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY