विदेशी दौरों पर सुरक्षा साथ क्यों नहीं ले जाते, देश से क्या छुपाना चाहते हैं राहुल : गृहमंत्री

नई दिल्ली. गुजरात दौरे के दौरान राहुल गांधी की गाड़ी पर हुए पथराव मामले पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि राहुल ने पिछले दो साल में 121 बार में से करीब 100 बार उन्होंने सुरक्षा मापदंडों का उल्लंघन किया है. उन्होंने कहा कि राहुल अपने विदेशी दौरों पर सुरक्षा साथ क्यों नहीं ले जाते हैं, वह देश से क्या छुपाना चाहते हैं. सदन और देश इसके बारे में जानना चाहेगा.

गृहमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से उनकी सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए थे. SPG और राज्य पुलिस ने उन्हें बुलेट प्रूफ गाड़ी में बैठने को कहा था, लेकिन राहुल गांधी ने उनकी बात नहीं मानी. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने लगातार सुरक्षा मापदंडो का उल्लंघन किया, वह बार-बार गाड़ी से उतर कर लोगों से मिल रहे थे.

राजनाथ सिंह ने कहा कि यह पहली बार नहीं है कि राहुल ने सुरक्षा मापदंडो को नजरअंदाज किया हो. उन्होंने कहा कि पिछले दो साल में 121 बार में से करीब 100 बार उन्होंने सुरक्षा मापदंडो का उल्लंघन किया है.

राजनाथ सिंह ने कहा कि पिछले दो साल में राहुल गांधी ने लगभग 6 बार विदेश दौरा किया, इस दौरान वह 72 दिनों तक बाहर रहे. लेकिन उन्होंने SPG की सुरक्षा नहीं ली. सिंह ने कहा, राहुल गांधी गुजरात में बाढ़ प्रभावित दौरे का मुआयना करने के लिए नहीं बल्कि आपदा पर्यटन के लिए गुजरात गए थे.

राजनाथ सिंह ने कहा कि राहुल गांधी देश के लिए अनमोल धरोहर हैं. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी अपने विदेशी दौरों पर सुरक्षा साथ क्यों नहीं ले जाते हैं, वह देश से क्या छुपाना चाहते हैं. सदन और देश इसके बारे में जानना चाहेगा. राजनाथ के बयान के बाद लोकसभा 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

राजनाथ ने कहा राष्ट्रीय नेता हैं राहुल गांधी, राहुल को एसपीजी की सुरक्षा प्राप्त है. इसके तहत एसपीजी पहले से सारी कार्रवाई करती है. खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट को भी ध्यान में रखा जाता है. इसके तहत बुलेट प्रूफ गाड़ियों और जैमर की व्यवस्था होती है.

उन्होंने कहा कि जब राहुल एयरपोर्ट पहुंचे तो राहुल को उनके सचिव ने नॉन बुलेटप्रूफ गाड़ी में बैठने को कहा. राहुल ने एसपीजी की बात नहीं मानी. लोग विरोध करते हुए काले झंडे दिखाने लगे तो उनको रोका गया. जब राहुल लाल चौक पहुंचे तब वहां अज्ञात व्यक्ति ने पत्थर फेंका.

उन्होंने कहा, राहुल गांधी ने एसपीजी और पुलिस की बात नहीं मानी, पीएस की बात मानी, एसपीजी ड्राइवर को नॉन बुलेट प्रूफ गाड़ी चलाने के लिए बोला. राहुल ने सुरक्षा मापदंडों का उलंघन किया. दौरे के दौरान धनेरा पहुंचे.

राजनाथ ने कहा कि राहुल ने एसपीजी एक्ट का उल्लंघन किया. इसके पीछे क्या वजह है? राहुल के खिलाफ जो हुआ, वो जनता क्यों कर रही है ये कांग्रेस को सोचना चाहिए? गुजरात सरकार को कार्रवाई की बधाई, सुरक्षा में कोई चूक नहीं.

तृणमूल कांग्रेस के नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा कि हमें हमले की निंदा करनी चाहिए. राहुल हम सबके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, मगर राजनाथ जी ने जो कहा वह भी जरूरी है. राहुल को एसपीजी प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना चाहिए.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY