Jab Harry Met Sejal : एक सुपर स्टार की विदाई

‘जब हैरी मेट सेजल’ फ़िल्म नहीं एक दुर्घटना है. ये एक सुपर स्टार के कॅरियर के विदाई गीत से ज्यादा नहीं है. ये एक प्रतिभाशाली निर्देशक की आत्महत्या है. कल रात एक ठाठिया टॉकीज़ की बॉलकनी मात्र पचास दर्शकों से भरी हुई थी. शाहरुख़ के एक गीत पर कोई प्रशंसक अकेले ठुमके लगा रहा था, मानो अपने प्रिय अभिनेता की नाकामी के दर्द को छुपाने की कोशिश कर रहा था.

हाँ ये वही वक़्त है जो अमिताभ बच्चन और अनिल कपूर जैसे सितारों की जिंदगी में भी आया था. जब पकती उम्र, चेहरे की झुर्रियां और कमर पर चढ़ते टायरों को कैमरे की ट्रिक छुपा नहीं पाती, तब सिंहासन को विवशता में विदाई देनी ही पड़ती है.

शाहरुख़ के लिए ये फ़िल्म वही वक्त ले आई है. अधेड़ उम्र में कमसिन कन्याओं के साथ रोमांस करने का वक्त अब जा चुका है. उनकी समकालीन अभिनेत्रियां अब अपने बच्चों को फ़िल्म उद्योग में लॉंच करने की तैयारी कर रही हैं और वे अब भी ‘राहुल’ ही बने रहना चाहते हैं.

जब हैरी मीट सेजल की हर फ्रेम में वे ‘राहुल’ ही नज़र आते हैं. दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे के बाद से उनका हर किरदार ‘राहुल’ की छवि के नीचे दबा रहा. राहुल यानि वो चरित्र, जिसे निभाने में शाहरुख़ को आसानी होती है. या आप कह सकते हैं कि ‘राहुल’ शाहरुख़ के मूल चरित्र के करीब है. किरदार में रूपांतरण वे आज तक नहीं कर पाए क्योंकि इतनी मेहनत की उन्हें जरूरत ही नहीं. जब चार बार बाहें फैलाकर, टेढ़े खड़े होकर काम चल जाता है तो कौन परिश्रम करे.

खैर लोग उनके अभिनय नहीं बल्कि उनके ‘राहुलपने’ के ज्यादा कायल रहे हैं. उनकी महिला प्रशंसकों को भी वे अभिनय से ज्यादा ‘चार्म’ के कारण पसंद आते हैं. इस फ़िल्म में भी उन्होंने ऐसे ही करतब दिखाए हैं. किरदार को एक तरफ रखकर ‘राहुल’ से ही काम चलाया है.

फ़िल्म उद्योग के दो महारथियों की फिल्मों का इस कदर ढह जाना बदलाव का संकेत दे रहा है. शाहरुख़ और सलमान खान अब उतार पर है. उधर अक्षय कुमार लगातार अच्छी फिल्में देकर सिंहासन के करीब आ चुके हैं. नए सितारों में टाइगर श्रॉफ, वरुण धवन जैसे बच्चे तेज़ी से आगे आ रहे हैं. फ़िल्म उद्योग की धुरी बदल रही है.

डीडीएलजे एक गन्ने के रस की चरखी है. इसके गन्ने को इतना पैराया जा चुका है कि अब रस नहीं निकलता. कल हमने एक हैरी को देखा जो बीस बार निचोड़े हुए गन्ने से रस निकालने की कोशिश में था.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY