Fashion Industry : ग्लैमर भी, पैसा भी

फैशन की ग्लैमरस दुनिया ने युवा पीड़ी को हमेशा से आकर्षित किया है. डिजाइनर कपड़ों की बढ़ती मांग के चलते फैशन इंडस्ट्री में बहुत तेजी से उछाल आया है और वक्त के साथ फैशन की दुनिया में कई नए विकल्प सामने आए हैं. आज भारतीय फैशन इंडस्ट्री ग्लोबल रूप ले चुकी है. हर महीने करोड़ों का कारोबार होता है. यहां तक कि भारत में तैयार होने वाले कपड़ों की विदेशों में भी खूब मांग रहती है. रैंप से लेकर स्ट्रीट फैशन तक डिजाइन की कोई सीमा नहीं.

Qualities

फैशन डिजाइनिंग के अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए 12वीं पास होना जरूरी है. निफ्ट जैसे इंस्टीटयूट में एडमिशन के लिए पर्सनल इंटरव्यू के दौर से गुजरना पडता है. पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश के लिए किसी भी विषय में स्नातक होना आवश्यक है.

एक सफल फैशन डिजाइनर बनने के लिए ड्रॉंइंग, स्केच की स्किल के साथ-साथ फेब्रिक्स, टेक्सटाइल्स मार्केट ट्रेंड और कलर की भी अच्छी समझ जरूरी है. इसके साथ ही प्रोडक्शन की जानकारी तथा टेक्नोलॉजी, बिजनेस एथिक्स आदि की समझ भी जरूरी है.

Scope

क्रिएटिव लोगों के लिए फैशन इंडस्ट्री में अवसर की कमी नहीं है. डिजाइनरों के लिए प्रोडक्शन, मार्केडाइजिंग कंपनी, फैशन रिटेल कंपनी, बुटिक्स, एक्सपोर्ट हाउस, और मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स में रोजगार के अच्छे अवसर हैं. यहां प्रोडक्शन, फैशन मार्केटिंग, डिजाइन प्रोडक्शन मैनेजमेंट, फैशन मीडिया, क्वालिटी कंट्रोल, फैशन एक्सेसरीज डिजाइन और ब्रांड प्रमोशन में काम कर सकते हैं. इसके अलावा कॉस्टयूम डिजाइनर, फैशन कंसल्टेंट, टेक्निकल डिजाइनर, ग्राफिक डिजाइनर, प्रोडक्शन पैटर्न मेकर, फैशन कॉर्डिनेटर आदि के रूप में भी शानदार करियर बना सकते हैं.

Income

फैशन डिजाइनिंग में सैलेरी भी काफी बेहतर है. शुरू-शुरू में 10,000 से 14,000 रुपये महीने हो सकती है. लेकिन डिजाइनिंग में कुशलता हासिल कर लेने पर कमाई काफी बढ़ जाती है. इस फील्ड में एक बार जाना-पहचाना नाम जिसने बना लिया, वह लाखों-लाख की कमाई कर सकता है.

Institutes

1. नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद
2. नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ फैशन डिजाइन, चंडीगढ़
3. नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई, गांधीनगर, बेंगलुरु
4. नॉर्थ इंडिया इंस्टीटयूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, मोहाली
5. पर्ल एकेडमी ऑफ फैशन, नई दिल्ली
6. गवर्नमेंट इंस्टीटयूट ऑफ गारमेंट टेक्नोलॉजी
7. एफडीडीआई, नोएडा
8. सिम्बॉयोसिस इंस्टीटयूट ऑफ डिजाइन
9. इंटरनेशनल इंस्टीटयूट ऑफ फैशन डिजाइन, नई दिल्ली
10. सत्यम फैशन इंस्टीटयूट, नोएडा
11. इंटरनेशनल इंस्टीटयूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY