मेवों की पौष्टिकता से भरपूर स्टफ्ड दही बड़े

हम भारतीय लोग एक जैसा खाना खाकर ऊब जाते है तब हमें कुछ अलग तरह की डिश खाने का मन करता है. तो आईये आज हम मेवे भरकर दही बड़े का मज़ा लें.

आवश्यक सामग्री
बड़े बनाने के लिए
धुली उड़द – डेढ़ कप नमक
स्वादानुसार तेल- तलने के लिए

भरावन के लिए
छोटे टुकडो में कटे हुए काजू- 10
किसमिस- 15-20
चिरोंजी- 1 चम्मच
कटा हरा धनिया- 1/4 कप
बारीक कटी हुई हरी मिर्च- 2
अदरक- 1 टुकड़ा
नमक- स्वादानुसार

परोसने के लिए

फैंटा हुआ दही- 4 कप
खट्टी चटनी- 1 कप
मीठी चटनी- 1 कप
लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच
भुना जीरा पाउडर- 2 चम्मच
चाट मसाला- 1 चम्मच
हरा धनिया- 2 चम्मच

विधि

बड़े बनाने के लिए सबसे पहले धुली उड़द की दाल को अच्छी तरह से साफ़ करके धो लें. अब दाल को पूरी रात के लिए पानी में भिगो दें.

सुबह इसे चलनी में रखकर अतिरिक्त पानी को निकाल दें. अब दाल को मिक्सी के जार में डालकर बिना पानी के या थोडा पानी डालकर बारीक पीस लें. अब पिसी हुई दाल को अच्छे से फैंटकर इसमें नमक मिला लें. बड़े बनाने के लिए मिश्रण तैयार है.

अब भरावन बनाने के लिए एक बाउल में भरावन की सभी चीजो को डालकर मिला लें. अब एक कढ़ाई में तेल डालकर गरम करने के लिए गैस पर रखें.

बड़े बनाने के लिए एक पोलीथीन की शीट लें. अब पोलीथीन की शीट को लेकर उस पर पानी लगाकर गीला कर लें. और बड़े के लिए तैयार किये हुए दाल के मिश्रण में से 1 चम्मच मिश्रण को पोलीथीन की शीट पर रखें और उस दाल को उंगलियों से गोल आकार में फैला दें.

अब इस फैली हुई दाल पर आधा चम्मच भरावन रखें और पोलीथीन को एक तरफ से पलट कर बड़े का आकार दे दें. अब तैयार बड़े को गरम तेल में डाल दें और इसे दोनों तरफ सुनहरा होने तक तलें.

बड़े को तेल से निकाल कर प्लेट में रखें. ऐसे ही सभी बड़ों को तलकर तैयार कर लें. अब इन बड़ों को गुनगुने पानी में डालकर करीब 10 मिनट के लिए भीगने दें. अब इन्हें पानी से निकाल कर हलके हाथों से दबा कर अतिरिक्त पानी निकाल दें.

अब इन बड़ों को सर्विंग बाउल में निकाल कर ऊपर से चम्मच फैंटा हुआ दही, खट्टी चटनी, मीठी चटनी, भुना जीरा पाउडर, नमक, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला और कटा हरा धनिया डालकर गार्निश करके सर्व करें. स्वादिष्ट स्टफ़्ड दही बड़े तैयार है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY