हिमाचल : 800 मीटर गहरी खाई में गिरी बस, 29 की मौत

शिमला. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के रामपुर इलाके में गुरुवार सुबह एक बस के 800 मीटर गहरी खाई में गिरने से 29 यात्रियों की मौत हो गयी जबकि सात अन्य घायल हो गये. पुलिस के अनुसार हादसा शिमला से करीब 140 किलोमीटर दूर राष्ट्रीय राजमार्ग पर हुआ. पुलिस का कहना है कि किन्नौर के रेकांग से सोलन के नउनी जा रही निजी बस में हादसे के वक्त 36 यात्री सवार थे.

घायलों में से गंभीर चार लोगों को आईजीएमसी शिमला रेफर कर दिया गया है. हादसे की सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन, पुलिस, अग्निशमन विभाग, आईटीबीपी, सेना, होमगार्ड और स्वयं सेवी संस्थाओं के लोगों ने मौके पर पहुंच कर राहत और बचाव कार्य आरंभ किया.

जिस स्थान से बस करीब 800 मीटर गहरी खाई में गिरी है, वहां पर राहत और बचाव कार्य करने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा क्योंकि बस पूरी तरह से चकनाचूर होकर सतलुज नदी के किनारे में पहुंच गई थी. हादसा इतना भयानक था कि पहली नजर में देखने वालों के होश उड़ गए. रामपुर में शोक स्वरूप दुकानदारों ने दुकानों को बंद भी कर दिया.

ह‍िमाचल प्रदेश के श‍िमला के रामपुर में महात्मा गांधी चिकित्सा सेवा परिसर खनेरी से एक किलोमीटर दूर वीरवार सुबह किन्नौर से नौणी (सोलन) जा रही सुबह नौ बजे किनफेड नामक निजी बस के गहरी खाई में गिर जाने के कारण बस में सवार 28 लोगों की मौत हो गई. हादसे में आठ लोग घायल हुए हैं.

बस नंबर एचपी 25-0335 के चालक के मुताबिक़ बस की कमानी का दूसरा पट्टा टूटने के कारण बस अनियंत्रित हुई है. चालक ने बताया कि बस की स्पीड भी कोई ज्यादा नहीं थी. हादसे की सूचना मिलते ही बस में सवार लोगों और उनके परिजनों का मौके पर पहुंचना शुरू हो गया था.

रामपुर प्रशासन की ओर से घायलों और मृत्कों को दस-दस हाजर रूपए की राहत राशि दे दी गई है. इसके अलावा किनफेड किन्नौर के चेयरमैन चंद्र गोपाल नेगी ने भी हादसे में मारे गए 28 लोगों और 8 घायलों को पांच-पांस हजार की राहत राशि दी है.

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर हादसे में मारे गए लोगों के प्रति दुख जताया है. पूर्व मुख्यमंत्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल ने आज सुबह रामपुर में हुई बस दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया है. इस दुर्घटना में मारे गए लोगों के प्रति, उनके परिवारों के प्रति पूर्व मुख्यमंत्री ने संवेदनाएं व्यक्त की.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY