अमित के नरेंद्र और मोदी के शाह

Shah Babab

मोरियो पूज़ो की कालजयी रचना ‘गॉडफादर’ है जो मुझे, उसके चरित्रों की वजह से पिछले चार दशकों से लुभाती रही है. इस उपन्यास में वैसे तो, कम से कम 20 चरित्र ऐसे है, जैसे डॉन कोरलियॉन, उसकी पत्नी कार्मेला, उसके बेटे संतानियो, माइकल, फ्रेड्रिको, उसका पारिवारिक वकील टॉम हॉगन, उसका खास सिपहसलार लुका ब्रासी, उसके खास दो सेनापति कलेमिंज़ो और टेसिओ, माइकल की पत्नी के. एडम्स, बेटी कोनी व उसका पति कार्लो, डॉन को चैलेंज करने वाला तुर्क सोलोज़्ज़ो, न्यूयॉर्क के पांच माफिया परिवार में सबसे ज्यादा शक्तिशाली और डॉन के विरोधी बर्ज़ीनी और तटागलिया, डॉन का गॉड सन जोनी फॉण्टना, माइकिल की सिसली की पहली पत्नी अपपोलिनियो, न्यूयॉर्क का पुलिस कप्तान मैक्लुस्की, हॉलीवुड का प्रोड्यूसर वाल्ट्ज, डॉन के पास बेटी के लिए न्याय मांगने वाला बोनोसेरा, माइकल का पर्सनल बॉडीगॉर्ड एल नेरी इत्यादि है, जिनको मारियो पूज़ो ने बेहतरीन ढंग से उभारा है.

इसमें एक ऐसा चरित्र है जो मेरे लिये, हमेशा से ही पहेली बना रहा है. इसका शायद कारण यही रहा है कि मैंने ऐसे चरित्र को या तो यथार्थ में देखा नहीं था या फिर वह जब सामने आया तो मैं समझ नहीं पाया था.

यह चरित्र, लुका ब्रासी का है. यह एक ऐसा चरित्र है जो डॉन कोरलियॉन की अपराध की दुनिया के शुरुआती दिनों से ही जुड़ा हुआ था. यह एक ऐसा चरित्र है, जो पूरी तरह से नराधम है लेकिन फिर भी डॉन कोरलियॉन के लिये पूरी तरह समर्पित है. यह शख्स ऐसा है, जिससे सब लोग डरते है लेकिन वह खुद डॉन कोरलियॉन से डरता है.

यह वह अकेला शख्स है, जिससे खुद डॉन कोरलियॉन डरता है. इस बात को मारियो पूज़ो ने एक लाइन में यह लिख कर समझाया है कि ‘उसने (लुका ब्रासी) खुद ही डॉन वीटो कोरलियॉन के अधीनत्व को स्वीकार किया है’.

आज मैं यह कह सकता हूँ कि मैंने पिछले कुछ महीनों से लुका ब्रासी को न सिर्फ समझना शुरू कर दिया है बल्कि उसके डॉन वीटो कोरलियॉन की मानसिकता भी समझ में आने लगी है, क्योंकि मुझे यथार्थ की दुनिया में लुका ब्रासी मिल गया है.

आज की राजनैतिक दुनिया में, अमित शाह वह लुका ब्रासी हैं जो खूंखार है, खतरनाक है लेकिन उसके बाद भी उस ने खुद ही मोदी से डरना स्वीकार किया हुआ है और मोदी भी जिस किसी एक व्यक्ति से डरते है, वह अमित ‘लुका ब्रासी’ शाह है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY