ख़त्म होगी छोटे नोटों की किल्लत, जल्द आ रहे हैं 200 रुपये के नोट

मुंबई. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नोटबंदी के बाद 500 और 2000 रुपये के नए नोट लाने के उपरांत 200 रुपये के नोट उतारने की तैयारी में है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इसकी छपाई भी शुरू कर दी गई है.

अब 200 रुपये के नोटों को जारी किए जाने के बाद छोटी करंसी के संकट से निजात मिल सकेगी, जिसकी कमी लोग 500 रुपये के पुराने नोटों को बंद किए जाने के बाद से ही महसूस कर रहे हैं.

रिपोर्ट्स के अनुसार आरबीआई की ओर से कुछ सप्ताह पहले ही इन नोटों की छपाई का आदेश दिया गया है. इसके बाद से ही सरकारी प्रिंटिंग प्रेस में इन नोटों की छपाई का काम चल रहा है.

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने बीते साल 8 नवंबर को काले धन की इकॉनमी और नकली नोटों के धंधे पर चोट करने के मकसद से 500 और 1000 रुपये के नोटों को अमान्य कर दिया था. इसके बाद 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए गए थे.

माना जा रहा है कि दैनिक लेन-देन के मकसद से 200 रुपये के नोट लाए जाने से कामकाज में आसानी होगी. गौरतलब है कि मार्च में हुई एक मीटिंग में आरबीआई बोर्ड ने 200 रुपये के नोटों को लागू करने का फैसला लिया था. इससे पहले सरकार भी नागरिकों के लिए इस्तेमाल में आसान रहने वाले नोट को जारी करने पर विचार कर रही थी.

जानकारों के मुताबिक़ नोटबंदी में हटाए गए नोटों के एक हिस्से की भरपाई 2,000 रुपये के नोटों के जरिए हुई है, जबकि 500 रुपये के नोटों ने काफी हद तक इस कमी को पूरा करने का काम किया है. लेकिन, यह काफी नहीं था.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY