काबा की पवित्र मस्जिद पर आतंकवादी हमले की साज़िश नाकाम

रियाद. सऊदी अरब के मक्का में काबा की पवित्र मस्जिद पर आतंकवादी हमले की एक साजिश को नाकाम कर दिया गया है. इस दौरान एक हमलावर ने खुद को विस्फोटक से उड़ा लिया. इस मामले में एक महिला सहित 5 लोगों को हिरासत में भी लिया गया है.

उल्लेखनीय है कि मक्का की ग्रैंड मस्जिद दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद है और इस्लाम में सबसे पवित्र मानी जाने वाली जगह काबा के चारों ओर बनी है.

सऊदी अरब के आंतरिक मंत्री ने शुक्रवार को बताया कि सुरक्षाबलों ने मक्का मस्जिद पर आंतकवादी हमले की एक योजना को असफल कर दिया. अल अरबिया टीवी और सऊदी सरकार के आधिकारिक टेलिविजन अल-इखबारिया ने यह जानकारी दी है.

सऊदी सरकार ने बताया कि 3 आतंकवादी संगठन मिलकर इस हमले की साजिश रच रहे थे. इनमें से 2 संगठन मक्का के ही हैं, जबकि तीसरा जेद्दाह में सक्रिय संगठन है.

शुक्रवार को रमजान का आखिरी जुमा था. ईद की नमाज पढ़ने के लिए बड़ी संख्या में मुसलमान दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से मक्का आते हैं. शुक्रवार को मस्जिद के पास जब हजारों तीर्थयात्री रमजान के अलविदा जुमे की नमाज अता कर रहे थे. तभी ये घटना हुई.

सऊदी सुरक्षाबलों ने मक्का के असिला जिले और अजयाद-अल-मसाफी नाम के इलाके में आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई की. अजयाद के एक घर में एक आत्मघाती हमलावर छुपकर बैठा हुआ था.

हमलावर ने आत्मसमर्पण से इनकार करते हुए पुलिस पर गोलियां चलानी शुरू कर दीं. इसके बाद उस आतंकी ने खुद को बम से उड़ा लिया. इस घटना में 6 आम नागरिक और सुरक्षाबल के 5 जवान घायल हुए हैं.

पहले शुक्रवार सुबह सुरक्षाबलों ने एक मुठभेड़ के दौरान कथित आतंकवादी को गोली मार दी थी. इस संदिग्ध आतंकी के कई साथियों को मक्का के ही एक इलाके से गिरफ्तार भी किया गया है.

अभी कुछ समय पहले ही खबर आई थी कि इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने सऊदी अरब को निशाना बनाने की धमकी दी थी.

गृहमंत्रालय के प्रवक्ता जनरल अल-तुर्की ने मीडिया को बताया कि पुलिस ने आतंकियों की साजिश को नाकाम कर दिया है. पूरे इलाके की सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता कर दी गई है. मक्का में मौजूद सभी तीर्थयात्री सुरक्षित हैं.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY