आयकर विभाग ने अटैच कीं मीसा भारती और तेजस्वी यादव की संपत्तियां

नई दिल्ली. आयकर विभाग ने बेनामी संपत्ति मामले में चारा घोटाले में सज़ायाफ़्ता आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के परिवार पर कार्रवाई शुरू कर दी है. राज्यसभा सांसद और लालू की बेटी मीसा भारती और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की कुछ संपत्तियों को आयकर विभाग ने बेनामी संपत्ति के अंतर्गत अटैच किया है.

इनमें मीसा के पति शैलेश कुमार की प्रॉपर्टी भी शामिल है. मालूम हो कि अटैच की गई संपत्ति को न बेचा जा सकता है ना ही किराए पर दिया जा सकता है. बताया जा रहा है कि मीसा, तेजस्वी और शैलेश पर यह कार्रवाई ‘वित्तीय अनियमितताओं’ के आरोपों को लेकर की गई है.

इसके पहले बेनामी संपत्ति मामले में फंसी मीसा भारती समन जारी किए जाने के बावजूद दो बार आयकर विभाग के सामने हाजिर नहीं हुईं थीं. आयकर विभाग ने दो बार मीसा भारती और उनके पति शैलेश के खिलाफ समन जारी किया था.

आयकर विभाग ने मीसा को 6 जून और 12 जून को पेश होने का आदेश दिया था लेकिन मीसा दोनों ही बार पेश नहीं हुईं थीं.

विभाग की इस कार्रवाई के बाद अब मीसा, तेजस्वी और शैलेश को यह साबित करना होगा कि उनकी अटैच की गईं संपत्तियां वैध तरीके से खरीदी गईं हैं.

विभाग ने 6 जून को ही उन पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया था. ये जुर्माना कथित बेनामी संपत्ति मामले में आयकर विभाग के सामने पेश नहीं होने पर लगाया गया. मीसा सुनवाई की दूसरी तारीख 12 जून को भी मौजूद नहीं रहीं.

आयकर विभाग ने कथित बेनामी संपत्ति सौदों के मामलों में 16 मई को दिल्ली और आसपास के 22 जगहों पर छापे मारे थे. ये छापे लालू प्रसाद, उनके बेटों तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव के अलावा मीसा भारती से जुड़े मामलों में मारे गए थे.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY