बुलंद इरादों और कर्मठता की मिसाल : एक दिन का बगीचा

जबलपुर नगर निगम ने एक ऐसा कमाल कर दिखाया है जिस पर लोगों को यक़ीन करना ज़रा मुश्किल होगा. आमतौर पर अपनी अव्यवस्थाओं और काहिली के लिए कुख्यात नगर निगम ने कचराघर में तब्दील हो चुकी क़रीब एक एकड़ ज़मीन को महज़ 24 घंटों में एक सुन्दर बगीचे में बदल दिया.

उखरी रोड स्थित रानीताल श्मशान के पास कई वर्षों से क़रीब एक एकड़ ज़मीन खाली पड़ी थी, जहाँ कूडा-करकट फेंका जाता रहा है. गंदगी से सराबोर इस जगह पर आवारा पशुओं का जमघट बना रहता था.

जबलपुर स्मार्ट सिटी के अंतर्गत आने वाली इस जगह पर जब नगर निगम कमिश्नर वेद प्रकाश (आईएएस) की नज़र पड़ी तो उन्होंने इसे लोकल गार्डन में बदलने का फ़ैसला किया.

वेद प्रकाश ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों से चर्चा की और संकल्प किया कि इस एक एकड़ ज़मीन पर 24 घंटे के भीतर सुंदर सा गार्डन विकसित किया जाएगा. मंगलवार को नगर निगम का अमला मय कुछ वरिष्ठ अधिकारियों के गार्डन विकास के कार्य में जुट गया.

देखते ही देखते कचरे की सफ़ाई हो गई, ज़मीन समतल कर दी गई, फटाफट फेंसिंग करवाई गई. वॉक एरिया बनाया गया, जहाँ पेवर्स लगाए गए, छोटे और मझौले पौधे लगाए गए, बच्चों के लिए झूले गड़ाए गए. प्रसाधन बनाया गया.

ख़ाली मैदान में घास लगाई गई. इसके अलावा अन्य सुविधाओं की भी व्यवस्था की गई. यह सब कुछ 24 घंटे के भीतर कर दिया गया. इसलिए इसका नाम ‘एक दिन का गार्डन’ रखा गया.

नेक  और बुलंद इरादों के साथ लगनशीलता व कर्मठता से कमिश्नर वेद प्रकाश ने अपनी टीम की बदौलत कूडा-करकट से भरे मैदान को एक दिन में ख़ूबसूरत गार्डन में बदल दिया.

प्रदेश के स्वास्थ्य राज्य मंत्री शरद जैन बुधवार की शाम जब लोकार्पण करने पहुँचे तो स्थानीय रहवासी आश्चर्यचकित रह गए उन्हें विश्वास ही नहीं हो रहा था कि एक दिन में कोई गार्डन विकसित किया जा सकता है.

बुधवार को शाम 6 बजे एक दिन का बगीचा का लोकार्पण मध्यप्रदेश शासन के  राज्य मंत्री शरद जैन, महापौर डॉं. श्रीमती स्वाती सदानंद गोडबोले ने किया. लोकार्पण मौके पर शासन के राज्यमंत्री श्री जैन एवं महापौर डॉं. श्रीमती गोडबोले ने कहा कि 24 घंटे में तैयार उद्यान शहर के नागरिकों के लिए बड़ी उपलब्धि है.

राज्यमंत्री शरद जैन, एवं महापौर डॉं. श्रीमती स्वाती सदानंद गोडबोले ने इस बड़ी उपलब्धि के लिए निगमायुक्त वेदप्रकाश का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया. स्वागत के दौरान उन्होंने कहा कि आपके जोश और जुनून से ही शहर के नागरिकों को एक दिन का बगीचा सौगात के रूप में प्राप्त हुआ है. सचमुच आप इसके लिए सम्मान और स्वागत के हकदार हैं.

राज्यमंत्री एवं महापौर ने सभी जनप्रतिनिधियों के साथ बगीचा लोकार्पण के उपरांत बगीचे का भ्रमण किया और वहॉं पर सीनियर सिटीजन्स एवं बच्चों के लिए की गयी विशेष व्यवस्था के तहत् फुटपाथ, झूले, प्रसाधन केन्द्र, एवं अन्य सुविधाओं का जायजा लिया.

महापौर ने कहा कि उद्यान में सभी वर्गो के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई गयी हैं. इस उद्यान से यहॉं के तथा आस पास के नागरिकों को स्वास्थ्य लाभ लेने में यह उद्यान सहायक सिद्ध होगा. लोकार्पण कार्यक्रम के उपरांत निगमायुक्त वेदप्रकाश द्वारा सभी अतिथियों का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY