यूपी : कई नौकरशाहों के ठिकानों पर इनकम टैक्स विभाग की छापेमारी

लखनऊ. आयकर विभाग ने बुधवार (24 मई) को दो आईएएस अधिकारियों समेत उत्तर प्रदेश के चार नौकरशाहों के खिलाफ कर चोरी के आरोपों से संबद्ध अपनी जांच के तहत उनके परिसरों पर छापा मारा.

आयकर विभाग की कई टीमों ने आज सुबह लखनऊ, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, मेरठ, बागपत, मैनपुरी और दिल्ली स्थित इन अधिकारियों के कम से कम 15 परिसरों पर छापा मारा.

ये छापेमारी आईपीएस, आईएस और डीएम के घरों पर हुई है. आईटी टीम कई जगहों  पर छापेमारी कर रही है.

खबर है कि दो आईएएस अफसर सत्येंद्र सिंह और ह्रदय नारायण तिवारी के घर छापे मारे गए हैं. हृदय नारायण तिवारी स्वास्थ्य विभाग में निदेशक हैं और सत्येंद्र सिंह कारागार में विशेष सचिव हैं.

पूर्व डीएम विमल शर्मा जो अभी वर्तमान में नोएडा ऑथोरिटी के अतिरिक्त सीईओ हैं. मेरठ में आरटीओ ममता शर्मा के यहां छापेमारी हुई.

चार जनपदों के आयकर विभाग की टीमों ने भोगांव के छोटा बाजार स्थित वरिष्ठ आईएएस अधिकारी डा. विमल कुमार शर्मा के पैतृक घर पर छापा मारा.

विभाग की टीमों ने डा. विमल कुमार शर्मा के विभिन्न जनपदों में स्थित सभी ठिकानों पर भी एक साथ छापामार कार्रवाई की है.

बुधवार की सुबह करीब 8 बजकर 25 मिनट पर गाजियाबाद, एटा, आगरा और मैनपुरी की आयकर विभाग की टीमों के लगभग 24 अधिकारियों ने संयुक्त रूप से आईएएस विमल कुमार शर्मा के घर पहुंचकर छापा मारा.

इस दौरान उनसे मिलने आए भाजपा के पूर्व नगर अध्यक्ष राजेंद्र सोनी को भी आयकर विभाग की टीम ने बाहर जाने से रोक दिया. ये कार्रवाई दोपहर 12 बजे तक जारी रही.

कार्रवाई के दौरान आयकर विभाग की टीम के अधिकारियों ने न तो घर से किसी को बाहर जाने दिया और न ही किसी को बाहर से अंदर आने दिया. कार्रवाई को लेकर किसी भी अधिकारी ने कोई बयान नहीं दिया.

जानकारी के मुताबिक इस यह कार्रवाई मैनपुरी आयकर विभाग के प्रभारी आयकर अधिकारी अनिल कुमार पटेल के नेतृत्व में की गई.

कार्रवाई के दौरान विमल कुमार के घर के बाहर बनी दुकानों को किराए पर लिए दुकानदारों को भी बुलाकर पूछताछ की गई. माना जा रहा है कि विभाग के अधिकारियों ने इनके बयान नोट किए हैं.

ये कार्रवाई क्यों की गई इसका भी अभी तक जवाब नहीं मिल सका है. लेकिन बताया जा रहा है कि विमल कुमार शर्मा से जुड़े सभी ठिकानों पर आयकर विभाग ने एक साथ ये कार्रवाई की है.

विमल कुमार शर्मा वर्तमान में नोएडा प्राधिकरण में एडीशनल सीईओ पद पर तैनात हैं. इनकी पत्नी ममता शर्मा मेरठ में आरटीओ हैं. यहां पर भी आयकर की टीम ने छापा मारा है.

डा. विमल कुमार शर्मा गाजियाबाद और फिरोजाबाद के जिलाधिकारी रह चुके हैं. इसके अलावा वे शासन के कई महत्वपूर्ण पदों पर तैनाती पा चुके हैं. जानकारी तो ये भी है कि डा. विमल कुमार शर्मा के मेरठ, आगरा और गाजियाबाद स्थित आवासों पर भी आयकर विभाग की टीमों ने कार्रवाई की है.

आयकर अधिकारियों ने बताया कि विभाग उनके खिलाफ कर चोरी के आरोपों की जांच कर रहा है. विभाग ने पिछले महीने भी उत्तर प्रदेश के कुछ बाबुओं के खिलाफ ऐसी ही छापेमारी की थी.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY