महापुरुषों के बारे में जाने-सीखें, छुट्टियां न मनाएं, योगी ने रद्द किए 15 अवकाश

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने 15 सार्वजनिक छुटिटयां रद्द कर दी हैं. ये छुट्टियां महापुरूषों के जन्मदिन या पुण्यतिथि पर दी जाती थीं. बताया गया है कि अब ऐसी तिथियों पर छात्रों को महापुरूषों के बारे में शिक्षित किया जाएगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में ये फैसला किया गया. बैठक के बाद उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने जानकारी  दी कि कैबिनेट ने महान हस्तियों की जयंती अथवा पुण्यतिथि पर होने वाले 15 सार्वजनिक अवकाश रद्द कर दिए हैं.

जिन अवकाशों को योगी सरकार ने रद्द किया है, उनमें जन नायक कर्पूरी ठाकुर जयंती 24 जनवरी, ख्वाजा मोइनुददीन चिश्ती अजमेरी गरीब नवाज उर्स 14 अप्रैल, चंद्रशेखर का जन्मदिन 17 अप्रैल, परशुराम जयंती 28 अप्रैल, महाराणा प्रताप जयंती नौ मई, छठ पूजा 26 अक्टूबर आदि शामिल हैं.

शर्मा ने बताया कि उस दिन चर्चा, परिचर्चा, निबंध प्रतियोगिता आदि कार्यक्रमों के जरिए छात्रों को महान हस्तियों के बारे में शिक्षित किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि अंबेडकर जयंती पर योगी ने ऐसे अवकाशों की वजह से शैक्षिक सत्र की अवधि कम होने पर चिंता व्यक्त की थी.

मुख्यमंत्री ने कहा था कि महापुरूषों की जयंती पर स्कूलों में अवकाश नहीं होना चाहिए बल्कि दो घंटे का विशेष कार्यक्रम कर बच्चों को ऐसे महापुरूषों के बारे में शिक्षित करना चाहिए.

उत्तर प्रदेश में 42 सार्वजनिक अवकाश हैं, जिनमें से कम से कम 17 अवकाश महापुरूषों की जयंती अथवा पुण्यतिथि पर दिए जाते हैं.

शर्मा ने कहा कि अवकाश की संशोधित सूची जल्द ही उपलब्ध करा दी जाएगी. उल्लेखनीय है कि ज्यादातर अवकाश पूर्व की सपा और बसपा सरकारों ने घोषित किए थे.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY