छत्तीसगढ़ में नक्सल आतंकियों के साथ मुठभेड़ में 24 जवान शहीद

फाइल फोटो

रायपुर. छत्तीसगढ़ में नक्सलियों से मुठभेड़ में CRPF के 24 जवानों के शहीद होने की खबर है. इस हमले में कई अन्य जवान घायल भी हुए हैं. घटना सोमवार दोपहर डेढ़ बजे की है.

सोमवार को यह मुठभेड़ राज्य के सुकमा जिले में हुई. जानकारी के मुताबिक सुकमा में चिंतागुफा के पास बुर्कापाल में नक्सलियों ने जवानों पर हमला किया था.

जानकारी के मुताबिक़ घात लगाकर किए गए इस हमले में नक्सलियों ने 50-50 की संख्या में CRPF दल पर तीन तरफ से हमला कर दिया.

CRPF की 74वीं बटालियन रोड ओपनिंग के लिए निकली थी जिस पर घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने फायरिंग कर दी. हालांकि जवानों ने भी जवाबी फायरिंग की लेकिन अचानक हुए इस हमले में 24 जवान शहीद हो गए.

सभी घायल जवानों  की हालत गंभीर बताई जा रही है. उन्हें हेलिकॉप्टर से इलाज के लिये जगदलपुर रवाना किया गया है.

बताया जा रहा है कि करीब 150 नक्सलियों के समूह ने सीआरपीएफ की टीम पर अटैक किया. ये नक्सली 50-50 के तीन हिस्सों में यहां पहुंचे थे. नक्सली ग्रामीणो के हुलिया में थे.

नक्सली हमले के बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने आपात बैठक बुलाई है. इस बीच बस्तर के आईजी विवेकानंद सिन्हा और डीआईजी सुंदरराज सुकमा के लिए रवाना हो गए हैं.

सुकमा के एडिशनल एसपी जितेंद्र शुक्ला ने हमले की जानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान नक्सली जवानों के हथियार भी लूटकर ले गए. ये सभी जवान सीआरपीएफ की 74 बटालियन के थे.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि घायलों के निकालने के लिए एक हेलीकाप्टर भी घटनास्थल के लिए भेजा गया है. मारे गए जवानों के शव एवं घायलों को बाहर निकालने की कार्रवाई जारी है. अधिकारी ने बताया कि घायल जवानों को बेहतर इलाज के लिए रायपुर भेजा जा रहा है.

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने हमले के बाद अपना दिल्ली दौरा रद्द कर दिया है. साथ ही उन्होंने अधिकारियों की आपात बैठक भी बुलाई है.

गृह मंत्रालय ने भी हालात की समीक्षा के लिए आपात बैठक बुलाई. गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर मंगलवार को सुकमा जाएंगे. साथ ही सीआरपीएफ के डीजी भी सुकमा पहुंचकर हालात का जायजा लेंगे.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY