चारा घोटाले में सज़ायाफ्ता लालू के बेटे पर मिट्टी घोटाले का आरोप

पटना. चारा घोटाले में सज़ायाफ्ता लालू यादव के बेटे और नीतीश सरकार में मंत्री तेज प्रताप यादव पर मिट्टी घोटाले का आरोप लगा है. आरोप है कि तेज प्रताप यादव ने अपनी ही जमीन की मिट्टी पटना चिड़ियाघर को नब्बे लाख रुपये में बेच दी.

बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से 90 लाख रुपये के कथित ‘मिट्टी खरीद घोटाले’ को लेकर वन एवं पर्यावरण मंत्री तेजप्रताप यादव को मंत्रिमंडल से बर्खास्त किए जाने की मांग की है.

साथ ही उन्होंने इस कथित घोटाले की उच्चस्तरीय जांच की मांग की है. अपने आवास पर मंगलवार को आयोजित जनता दरबार के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए सुशील ने यह बात कही.

मामला पटना के संजय गांधी राष्ट्रीय जैविक उद्यान से जुड़ा है. आरोप है कि इस मिट्टी को पटना में ही बन रहे निर्माणाधीन मॉल की जमीन से लाया गया है. इस जमीन में लालू के परिवार की हिस्सेदारी है. और अब बेटे पर अपनी जमीन से निकली मिट्टी, बिना टेंडर के 90 लाख में चिड़ियाघर को बेच देने का आरोप लग रहा है.

मोदी ने आरोप लगाया कि संजय गांधी जैविक उद्यान में सौन्दर्यीकरण के नाम पर अनावश्यक 90 लाख रुपये की मिट्टी खरीद कर पगडंडी बनाने का काम बिना निविदा केवल कोटेशन के आधार पर पटना जिला के रुपसपुर के एमएस एंटरप्राइजेज के विरेन्द्र यादव को सौंप दिया गया.

उन्होंने तेजस्वी पर अपनी एक कंपनी के द्वारा पटना में निर्माणाधीन एक शॉपिंग मॅाल के दो अंडरग्राउंड फ्लोर की मिट्टी को अपने ही विभाग से बेच कर 90 लाख रुपये की कमाई करने का आरोप लगाते हुए पूछा कि क्या कोई मंत्री अपनी जमीन की मिट्टी को अपने ही विभाग में खरीद सकता है. उनका दावा है कि इस कंपनी में तेजस्वी निदेशक हैं.

पटना में बन रहे बिहार के इस सबसे बड़ा मॉल को डिलाईट मार्केटिंग कंपनी प्रा. लि. बना रही है. साल 2014 में तेजस्वी और तेज प्रताप इस कंपनी के निदेशक बनाए गए. इसके निर्माण का काम मेरिडियन कंस्ट्रक्शन (इंडिया) लि. कर ही है. जिसके मालिक लालू यादव की पार्टी आरजेडी के ही विधायक सैयद अबु दौजाना हैं.

मोदी ने आरोप लगाया कि पिछले दो माह से रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक मिट्टी की ढुलाई की जा रही है जबकि रात में वन्य प्राणियों के उद्यान में कोई निर्माण कार्य या गतिविधि नहीं की जा सकती है.

पटना चिड़िया घर वन विभाग के अंदर आता है जिसके मंत्री तेज प्रताप यादव हैं. मोदी का आरोप है कि लालू कुनबा ने पटना के बेली रोड में बन रहे मॉल के ज़मीन की मिट्टी को पटना ज़ू में खपाया गया.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY